धार्मिक भावनाओ से खिलवाड़ कब तक – आदिपुरूष -डिजायर न्यूज, नई दिल्ली

धार्मिक भावनाओ से खिलवाड़ कब तक – आदिपुरूष

डिजायर न्यूज, नई दिल्ली- बॉलीवुड हो या साउथ का सिनेमा हो, शायद फिल्म बनाने वाले भूल गए की टेक्नॉलेजी अगर आई है तो उसका असर जनता पर भी है, अब जनता को एक मिनट लगता है। किसी फिल्म के बायकॉट में या सपोर्ट में टेक्नाॅलोजी अहम रोल अदा कर रही है। आदिपुरूष के टीजर के साथ ही लोगों का गुस्सा सातवें आसमान पर है। अब ये नहीं पता चल पता कि निर्माता और निर्देशक कहीं अपनी घटिया फिल्म को हिट करवाने के लिए तो कहीं ये चाल नहीं चल रहे।
ओम राउत डायरेक्टेड मूवी आदिपुरुष का टीजर रिलीज हो चुका है। 2 अक्टूबर की शाम इसको लाइव किया गया। ‘रामायण पर आधारित इस मूवी की पहली झलक देखने के बाद लोगों को काफी कुछ नया देखने को मिला। राम के किरदार में प्रभास, रावण के रोल में सैफ अली खान, सीता के कैरेक्टर में कृति सेनन दिखाई दीं। वहीं, हनुमान भी नजर आए लेकिन कईयों को वह पहचान में नहीं आ पाए। हालांकि उनके शरीर पर चमड़े की बेल्ट होने की वजह से यूजर्स ने सोशल मीडिया पर मेकर्स का काफी खरी-खोटी सुनाई है। साथ ही इन्हें सबसे कमजोर हनुमान भी बताया जा रहा है और दारा सिंह समेत अन्य हनुमान का किरदार निभाने वाले एक्टर्स से तुलना हो रही है। खैर, हम मुद्दे पर आते हैं और आपको हनुमान की भूमिका निभाने वाले के साक्षात दर्शन करवाते हैं।

डायरेक्टर का गुस्सा

एक तो सब से पहले आप धार्मिक भावनाओं से खेलो और फिर जो जनता आप की फिल्म को देख कर आप को करोड़ों रुपये का मुनाफा देती है उस पर ही आप अपना गुस्सा निकालो? इस अवसर पर फिल्म के निर्देशक ओम राउत ने कहा कि मैंने ‘आदिपुरुष‘ मोबाइल पर देखने के लिए नहीं बनाई है और ना ही मुझे मोबाइल पर देखने लायक फिल्में बनानी आती है। उनका कहना है कि वो थिएटर के लिए ही फिल्म बनाते हैं, मोबाइल के लिए नहीं। तो क्या अगर कोई आदमी मोबाइल या थिएटर में देखे तो फिल्म का कंटेंट बदल जाता है क्या? क्या थिएटर में जिस तरह से भगवान राम, सीता और रावण के किरदार को दिखाया गया है वो थिएटर में बदल जाएगा ?

कब रिलीज होगी आदिपुरूष ?

वैसे तो अभी बहुत बहुत टाइम है फिल्म की रिलीज में, लेकिन डिजायर न्यूज के सूत्रों के हवाले से 12 जनवरी 2023 को ‘आदिपुरुष’- सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म का बजट 500 करोड़ बताया जा रहा है। भारी भरकम बजट की इस फिल्म के पोस्टर और टीजर को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है। टीजर के वी एफ एक्स को फैन्स कार्टून फिल्मों जैसा बता रहे हैं।

रावण के किरदार के साथ छेड़छाड़

‘भगवान शिव के अनन्य भक्त लंकापति रावण की भूमिका में दक्षिण भारत की फिल्म आदि पुरुष में सैफ अली खान का चित्रण ऐसे किया गया है जैसे इस्लामिक आतंकी खिलजी या चंगेज खान या औरंगजेब है, माथे पर ना ही तिलक है ना ही त्रिपुंड, हमारे पौराणिक चरित्रों के साथ खिलवाड़ बर्दाश्त नहीं।‘
‘लंका के रहने वाले रावण एक शिव भक्त थे, जिन्होंने 64 कलाओं में महारत हासिल की थी। जय (विजय) जो वैकुंठ की रक्षा कर रहा था एक श्राप के कारण रावण के रूप में अवतरित हुआ। रामायण और महाभारत की छवि अब सब के दिलो में बस गई है। हजारों साल की धार्मिक आस्था के साथ छेड़छाड़ अब  जनता बर्दास्त नहीं करती। सैफ अली खान के रावण को लुक को लेकर विवाद बढ़ता दिख रहा है। अब इस पूरे विवाद में हिंदू महासभा और बीजेपी भड़कती दिख रही है। प्रभास, कृति सेनन और सैफ अली खान की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘आदिपुरुष’ का टीजर रविवार को रिलीज कर दिया गया। टीजर को लेकर फिल्म मेकर्स को ट्रोल किया जा रहा है। इसके वी एफ एक्स पर सोशल मीडिया यूजर्स खूब मीम्स शेयर कर रहे हैं। टीजर के आने के साथ इसकी आलोचना भी होने लगी है। सैफ अली खान के रावण के लुक को लेकर विवाद बढ़ता दिख रहा है। अब इस पूरे विवाद में हिंदू महासभा और बीजेपी भी शामिल हो गई है।

भगवान राम की छवि


अभी हॉल ही में रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को देख कर एक महिला ने उनके पैर छुए और उनकी हाथ लगी चुन्नी को वो महिला अपने बीमार पति के पास लेकर गई ताकि वो ठीक हो सके।  राम के किरदार के कारण ही अरुण गोविल जैसे कलाकारों को कोई और रोल नहीं मिला उन्हें आज भी जनता जब देखती है तो उन रामायण और महाभारत के कलाकारों में वही छवि नजर आती है। राम और सीता के किरदार करने वाले कलाकारों का आज भी मान सम्मान है। ये ठीक है कि कलाकार तो सिर्फ किरदार निभाता है पर जनता की आस्था का ध्यान रखना भी कलाकारों का दायित्व है।


कौन है हनुमान का रोल करने वाला कलाकार


प्रभास और कृति सेनन की फिल्म में हनुमान का रोल निभाने वाले एक्टर का नाम देवदत्त गजानन नागे है। उन्होंने मुख्य रूप से मराठी फिल्मों और सीरियल्स में काम किया है। उन्हें टीवी सीरियल ‘जय मलहार‘ में भगवान खंडोबा के किरदार में काफी पसंद किया गया था। इसी से उन्होंने अपनी एक पहचान बनाई थी। इसके लिए उन्हें साल 2015 में बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी मिला था। देवदत्त फिटनेस पर भी खासा ध्यान देते हैं। एक इंटरव्यू के दौरान देवदत्त ने बताया था कि उनका हनुमान से खास कनेक्शन है। देवदत्त जब 17 की उम्र में पहली बार जिम गए थे तो उनकी जिम का नाम हनुमान व्यायाम स्थल था। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स को हनुमान के किरदार में देवदत्त पसंद आ रहे हैं तो कुछ यूजर्स हनुमान के किरदार को कपड़ों को लेकर ट्रोल कर रहे हैं।

जनता का बायकॉट


सोशल मीडिया पर फिल्म के VFX को कार्टून बताया जा रहा है तो वहीं सैफ अली खान के रावण किरदार के लुक की तुलना खिलजी से की जा रही है। ट्रोलिंग के बीच फिल्म में हनुमान का किरदार निभा रहे एक्टर देवदत्त गजानन नागे भी सुर्खियों में हैं। मध्य प्रदेश के गृह राज्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म पर धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप लगाए हैं और आदिपुरुष से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाने की मांग की है। सोशल मीडिया पर टीजर का विरोध काफी हो रहा है। अयोध्या में भगवान राम के मंदिर में टीम ने पहुंच कर आशीर्वाद लिया और वही से टीजर रिलीज किया।

 

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ
05-10-2022 09:43 AM
Leave A Reply

Your email address will not be published.