आईएएस को भी चाहिए फेम – बिना छुट्टी लिए गायब रहने पर आईएएस अभिषेक सिंह निलंबित- डिजायर न्यूज़, नई दिल्ली

आईएएस को भी चाहिए फेम – बिना छुट्टी लिए गायब रहने पर आईएएस अभिषेक सिंह निलंबित

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली– कहते हैं हर सफल इंसान के पीछे एक औरत का हाथ होता है, लेकिन अगर बात करें एक ऐसे आशिक की जिसकी प्रेमिका ने धोखा दिया और आशिक बन गया आईएएस। ये कहानी है अभी हाल ही में निलंबित हुए उत्तरप्रदेश के कैडर आईएएस अभिषेक सिंह की।  पर कहानी में अगर ट्वीस्ट की बात करें तो अपने जॉब से असल में बेवफाई करने में अभिषेक सिंह ने भी कोई कमी नहीं छोड़ी। देश की सब से बड़ी परीक्षा आईएएस पास करने के बाद भी एक्टिंग और मॉडलिंग में अधिक समय देने, सोशल मीडिया पर हमेशा सुर्खियों में रहे वाले अभिषेक सिंह को योगी सरकार ने निलंबित कर दिया है। अब ये निलंबन कब तक रहता है ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

उत्तर  प्रदेश सरकार ने बिना बताए लंबे समय गायब रहने पर आईएएस अभिषेक सिंह को निलंबित कर दिया है। वह 2011 बैच के यूपी कैडर के आईएएस हैं और वर्तमान में प्रतीक्षारत थे। गुजरात चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के कारण प्रेक्षक के पद से हटाए जाने पर वह काफी चर्चा में रहे थे। उन्हें दंडित करने के लिए उनके खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही के आदेश भी दिए गए हैं। शीघ्र ही इस संबंध में अलग से आरोपपत्र जारी किया जाएगा।

अभिषेक सिंह उस समय चर्चा में आए थे जब उन्होंने गुजरात चुनाव के दौरान कार के साथ अपनी तस्वीर वायरल कर दी थी। तस्वीर वायरल होने के बाद उनको प्रेक्षक के पद से हटा दिया गया था। अभिषेक सिंह को उसके बाद यूपी आकर पदभार ग्रहण करना था, लेकिन वे बिना छुट्टी गायब हो गए थे। नियुक्ति विभाग ने उन्हें नोटिस भेजा, लेकिन उन्होंने नोटिस का जवाब नहीं दिया। अभिषेक सिंह को बिना बताए गायब रहने और आचरण नियमावली के उल्लंघन में में निलंबित किया गया है।

अभिषेक सिंह को वर्ष 2015 में तीन साल के लिए दिल्ली सरकार में प्रतिनियुक्ति दी गई थी। वर्ष 2018 में प्रतिनियुक्ति की अवधि दो वर्ष के लिए बढ़ाई गई, लेकिन उस दौरान वह मेडिकल लीव पर चले गए। इसलिए दिल्ली सरकार ने उन्हें 19 मार्च 2020 को मूल संवर्ग यूपी वापस भेज दिया। इसके बाद उन्होंने यूपी में लंबे समय तक ज्वाइनिंग नहीं दी। 10 अक्तूबर 2022 को नियुक्ति विभाग ने उनका पक्ष मांगा तो इतनी लंबी अवधि तक अनुपस्थित रहने का कोई उत्तर भी नहीं दिया। हालांकि, 30 जून 2022 को उन्होंने यूपी में ज्वाइनिंग दी। इससे पहले अभिषेक सिंह वर्ष 2014 में एक दलित शिक्षक से अमर्यादित व्यवहार के आरोप में निलंबित किए गए थे। करीब डेढ़ माह निलंबित थे।

अभिषेक सिंह एक्टिंग में अधिक शौक रखते हैं। बॉलीवुड सिंगर जुबीन नौटियाल के साथ ‘तुझे भूलना चाहा’ गाने पर दिखे। इसके बाद बहुचर्चित वेबसीरीज दिल्ली क्राइम-2 में भी काम किया। अभिषेक सिंह की पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी आईएएस हैं। अभिषेक सिंह की तरह उनकी आईएएस पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल भी एक समय अपने तेजतर्रा रवैये के कारण काफी सुर्खियों में रही है। दोनों ही उत्तरप्रदेश कैडर से आईएएस हैं।

अभिषेक ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बी.कॉम की पढ़ाई की है, उनके पिता आईपीएस अधिकारी रह चुके हैं और चाचा यूपी पुलिस में डिप्टी एसपी पद से रिटायर हो चुके हैं, उनकी छोटी बहन डेंटिस्ट हैं और भाई एमएनसी में जॉब करते है। अभिषेक सिंह ने साल 2011 में यूपीएससी परीक्षा में 94वीं रैंक हासिल की थी, उन्हें उत्तर प्रदेश कैडर मिला था, उनकी पहली पोस्टिंग कानपुर (देहात) में बतौर जॉइंट मजिस्ट्रेट के तौर पर हुई थी।

अब देखना ये है की आने वाले समय में कब योगी सरकार अभिषेक सिंह की बहाली करके उन्हें कौन सा काम सौंपा जा सकता है या उनके इस आचरण पर सरकार कोई कड़ी कार्रवाई कर सकती है ? प्यार में उन्हें बेवफाई मिली, क्या अब अभिषेक अपनी जॉब से वफ़ा करेंगे ? ये भी आने वाला समय ही बताएगा। एक आईएएस को आईएएस बनाने में सरकार करोडो रूपये खर्च करती है और बनने के बाद अगर कोई इंसान इस तरह से बर्ताव करता है तो ये एक बहुत बड़ी नाइंसाफी है जॉब के साथ और समाज के साथ।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ
11-02-2023 02:27 PM
Leave A Reply

Your email address will not be published.