तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम-सावन कुमार टाक नहीं रहे – डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली

तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम-सावन कुमार टाक नहीं रहे

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – अपनों के जाने पर अगर आप को कुछ लिखना पड़े तो वो समय सब से बुरा होता है , डिजायर परिवार का हिस्सा रहे हमारे मार्ग दर्शक सावन कुमार टाक का आज शाम निधिन हो गया। बॉलीवुड के एक ऐसे डायरेक्टर जिन्होंने कई बेहतरीन फिल्म दी साथ साथ उन्हे गाने लिखने और म्यूजिक का बहुत शोक रहा , जिंदगी प्यार का गीत है , जिसे हर दिल को गाना पड़ेगा—- जैसे अनेको गीत लिखे। 86 साल की उम्र में हमे छोड़ कर चले गए , में जब भी मिलता था , हमेशा उनमें एक अलग ही जोश पाया , उनकी तमन्ना थी कि वो एक बार फिर से सौतन -2 बनाये।

बॉलीवुड के निर्माता-निर्देशक सावन कुमार टाक के निधन की खबर सुन कर . सलमान खान ने उनके साथ एक तस्वीर शेयर कर उन्हें श्रद्धाजंलि दिया. उन्होंने कैप्शन में लिखा, आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे प्रिय सावन जी. हमेशा आपने प्यार और सम्मान किया है. सावन कुमार के भतीजे नवीन ने मीडिया को बताया की 86 वर्षीय फिल्मकार को बुधवार को यहां कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी.

सावन कुमार टाक ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1967 की फिल्म ननिहाल से एक निर्माता के रूप में की थी. इस फिल्म में संजीव कुमार मुख्य भूमिका में थे और इस फिल्म को लोगों ने काफी सराहा. उस साल राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में फिल्म को राष्ट्रपति की तरफ से खास सम्मान दिया दया. 2012 में द हिंदू के साथ एक साक्षात्कार में, सावन ने खुलासा किया कि उन्होंने अपनी पहली फिल्म को बनाने के लिए उन्होंने अपनी बहन से 25,000 रुपये उधार लिए थे. सावन ने अपने डायरेक्शन की शुरुआत साल 1972 में फिल्म गोमती के किनारे के की थी. बाद में, उन्होंने सौतेन, सौतेन की बेटी, और सलमान खान की फिल्म सनम बेवफ़ा, और बेवफ़ा से वफ़ा सहित कई फ़िल्मों को डायरेक्ट किया.

चार दशक से भी लंबे करियर में संजीव कुमार से लेकर सलमान खान जैसे तमाम बड़े-बड़े सितारों के साथ काम किया था. सावन कुमार टाक ने एक निर्माता के तौर पर अपनी पहली फिल्म नौनिहाल बनाई थी, जिसमें संजीव कुमार ने भी एक अहम भूमिका निभाई थी. सावन कुमार टाक ने एक निर्देशक के तौर पर अपनी पहली फिल्म अभिनेत्री मीना कुमारी के साथ बनाई थी जो 1972 में रिलीज हुई थी और फिल्म का नाम था गोमती के किनारे. उन्होंने संजीव कुमार, मीना कुमारी के अलावा राजेश खन्ना, जीतेंद्र, श्रीदेवी, जया प्रदा, सलमान खान जैसे तमाम बड़े सितारों के साथ काम कर बड़ी-बड़ी हिट फिल्में दीं.

सावन कुमार टाक का लिखा और शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम सिन्हा पर फिल्माया फिल्म सबक (1973) का गाना ‘बरखा रानी जरा जमके बरसो’, सावन कुमार टाक के ही निर्देशन में बनी फिल्म सौतन (1983) का उनका लिखा गीत ‘जिंदगी प्यार का गीत है’ और उन्हीं की फिल्म ‘हवस’ में उनका लिखा गाना ‘तेरी गलियों में ना रखेंगे कदम’ काफी लोकप्रिय हुआ था. हीरो के तौर पर रितिक रोशन की पहली फिल्म कहो ना प्यार है (2000) के कुछ गीत लिखने का श्रेय भी सावन कुमार टाक को जाता है.

डिजायर न्यूज़ के लिए सावन कुमार टाक का जाना एक ऐसी छत्ती है जो कभी पूरी नहीं हो सकती , वो डिजायर परिवार का एक अहम् हिस्सा रहे और हमेशा हमारा मार्गदर्शन किया। भगवान उन्हे अपने चरणों में जगह दे , फिर आना अपने ही देश सर।

 

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ
25-08-2022 07:53 PM
Leave A Reply

Your email address will not be published.