कॉमेडी के बादशाह नहीं रहे – राजू श्रीवास्तव – डिजायर न्यूज, नई दिल्ली

कॉमेडी के बादशाह नहीं रहे – राजू श्रीवास्तव


डिजायर न्यूज, नई दिल्ली – अपनी आवाज और अंदाज से सब को हँसाने वाले कॉमिडी के बादशाह राजू श्रीवास्तव ने 41 दिन की लम्बी जीवन की लड़ाई में हार कर वो दुनिया को अलविदा कह कर हमें रुला कर चले गए। लगता है एक युग सा खत्म हो गया है। 10 अगस्त 2022 को दिल्ली के एक जिम में वर्कआउट करते समय उन्हे दिल का दौरा पड़ा और तभी से वो दिल्ली के आल इंडिया मेडिकल हॉस्पिटल में वेंटिलेटर पर थे, डॉक्टरों की तमाम कोशिश के बाद भी उन्हे नहीं बचाया जा सका।

तीन बार एंजियोप्लास्टी

बता दें कि पिछले दस सालों में राजू श्रीवास्तव की तीन बार एंजियोप्लास्टी हो चुके थी । जी हां, कॉमेडियन की मेडिकल हिस्ट्री के मुताबिक उन्होंने पहली बार 10 साल पहले मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी हॉस्पिटल में एंजियोप्लास्टी करवाई थी। इसके बाद 7 साल पहले मुंबई के लीलावती हॉस्पिटल में उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी। वहीं बुधवार को तीसरी बार डॉक्टरों ने राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की।

राजू श्रीवास्तव उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद् के अध्यक्ष थे। जब उन्होंने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लिया तो वह अपने स्टैंड-अप के लिए लोकप्रिय हो गए। उन्होंने बॉम्बे टू गोवा, मैंने प्यार किया, बाजीगर और आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया जैसी कई बॉलीवुड की फिल्मों में अभिनय किया। वह रियलिटी शो बिग बॉस के तीसरे सीजन में भी नजर आए थे। द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के अलावा, एक कॉमेडियन के रूप में श्रीवास्तव कॉमेडी सर्कस और द कपिल शर्मा शो जैसे कई कॉमेडी शो का हिस्सा रहे हैं। राष्ट्रीय टेलीविजन पर उनकी सबसे हालिया उपस्थिति इंडियाज लाफ्टर चैंपियन में एक विशेष अतिथि के रूप में थी।

सत्य प्रकाश श्रीवास्तव को पेशेवर रूप से राजू श्रीवास्तव के रूप में जाना जाता था और अक्सर गजोधर के रूप में श्रेय दिया जाता रहा, उन्होंने टैलेंट शो द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के साथ स्टैंड-अप कॉमेडी में कदम रखा और दूसरे रनर-अप के रूप में उभर कर आये। उन्होंने कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकाबला में भाग लिया। 2013 में राजू श्रीवास्तव ने अपनी पत्नी के साथ नच बलिए सीजन 6 में भाग लिया और वो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में भी दिखाई दिए। समाजवादी पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए श्रीवास्तव को कानपुर से मैदान में उतारा। लेकिन 11 मार्च 2014 को श्रीवास्तव ने यह कहते हुए टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। उसके बाद, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनने के लिए नामित किया। तब से वह अलग-अलग शहरों में अपने कार्यक्रमों के जरिए स्वच्छता अभियान को बढ़ावा दे रहे थे। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के लिए विभिन्न टीवी विज्ञापनों और समाज सेवा संदेश वीडियो की शूटिंग भी की।

राजू श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को लखनऊ की शिखा से शादी की। साथ में उनके दो बच्चे हैं, अंतरा और आयुष्मान। राजू श्रीवास्तव को पाकिस्तान से धमकी भरे फोन आए और चेतावनी दी कि वह अपने शो के दौरान अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान पर मजाक न करें, लेकिन उन्होंने कभी भी किसी धर्म या मजहब पर कोई कॉमेडी नहीं की।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी, ग्रह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ, पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, रवि शकर प्रसाद, राजनाथ सिंह, कुमार विश्वास, रामायण में भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, संबित पात्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आदि ने श्रद्धांजलि दी है। बॉलीवुड और करोड़ों राजू श्रीवास्तव के चाहने वालो ने सोशल मिडिया पर उन्हे श्रद्धांजलि दी है। डिजायर न्यूज और डिजायर परिवार आज इस दुख की घड़ी में उनके साथ खड़ा है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ
21-09-2022 02:56 PM
Leave A Reply

Your email address will not be published.