फिर दिल्ली शर्मशार – लव जिहाद या बेखौफ दरिंदे ? डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली

फिर दिल्ली शर्मशार – लव जिहाद या बेखौफ दरिंदे ?

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – देश की राजधानी दिल्ली एक बार फिर से अपराध में अपना नंबर 1 का खिताब क़ायम रखने में कामयाब। ये कोई नया केस नहीं है दिल्ली ने तो निर्भया और श्रद्धा जैसे ना जाने कितने केस देखे है। लेकिन शाहबाद डेयरी दिल्ली के इलाके में जिस तरह 16 साल की लड़की को चाकुओ से गोंद कर मार डाला गया और लोग आस पास से ऐसे गुजरते रहे मानो इंसानियत के साथ साथ आत्मा भी अब मर कर अमर हो चुकी है। दिल दहला देने वाला हादसा श्याद इतनी बर्बरता फिल्मो में भी नहीं दिखाई जाती है।

कैमरे में कैद
दिल्ली के शाहबाद डेयरी इलाके में लड़की की खौफनाक तरीके से हत्या कर दी गई. वारदात सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गई. फुटेज इतनी भयावह है कि कलेजा कांप जाए. साहिल (20) नाम के युवक पर खून सवार था. उसने 16 साल की लडकी को चाकुओं से गोद डाला. एक वार तो ऐसा था जो बदन में धंस गया और चाकू के साथ पूरा शरीर खींचा चला आया. एक संकरी गली में उस वक्त कई लोग गुजर रहे थे. किसी ने सिरफिरे को रोका नहीं. 40 से ज्यादा बार चाकू मारने के बाद भी साहिल का दिल नहीं भरा. उसने एक पत्थर उठाया और दनादन वार करने लगा. मिनट भर की बर्बरता के बाद साहिल वहां से चला गया. पिछले कुछ समय से साक्षी अपनी दोस्त के साथ रह रही थी। समाज के लिए कुछ ऐसे सवाल भी आकर सामने खड़े हो जाते है जिनका जवाब नहीं मिलता , क्या एक 16 साल की लड़की को माँ बाप ऐसे ही किसी दोस्त के यहाँ रहने को भेज देते है ? आज साक्षी की मौत के लिए कौन जिम्मेदार है ?

क्या ये लव जिहाद है ?

उत्तरी-बाहरी दिल्ली के शाहबाद डेयरी थाना क्षेत्र के अंतर्गत शाहबाद डेयरी कलस्टर में 16 साल की लड़की की बेरहमी से हत्या के मामले में कई खुलासे हो रहे हैं. 20 साल के साहिल ने 16 साल की लडकी को बेरहमी से मारा और चाकुओं से दनादन वार किए, फिर पत्‍थर से उसका स‍िर कुचल दिया. इस मामले में अब मृतक लड़की साक्षी की दोस्त आरती मीड‍िया के सामने आई है और उसने साह‍िल के बारे में बहुत बड़ा बयान द‍िया है. वहीं द‍िल्‍ली पुल‍िस ने जब आरोपी साह‍िल को ग‍िरफ्तार क‍िया तो उसके हाथ में लाल रंग का कलावा था. बताया जा रहा है क‍ि दिल्ली पुलिस अब इस मामले की पड़ताल कर सकती है क‍ि हाथ में कलावा बांधने की वजह क्या थी? दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इस केस की हर एंगल पर तफ्तीश की जाएगी. लव जिहाद के एंगल से भी जांच होगी. आरोपी साहिल की क्रिमिनल हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है. बताया जा रहा है क‍ि मृतका अपने परिवार से अलग अपनी दोस्त के साथ रहती थी.

निर्भया , श्रद्धा और साक्षी

अगर नेशनल क्राइम रिकॉर्ड के आकड़ो को देखे तो दिल्ली अभी भी टॉप पर चल रही है महिलाये कितनी सुरक्षित के इसका अंदाजा लगाया जा सकता है लड़कियों और महिलाओ पर हर दिन चार से पांच शिकायते कम से कम मिल रही है जिनके साथ शोषण से लेकर जघन्य अपराध हो रहे है। 16 दिसंबर 2012 को जब गोरखपुर की निर्भया के साथ दिल्ली में दरिंदगी हुई थी तो पूरे देश का खून खौल उठा था। लोग सड़कों पर उतर आए थे और इंडिया गेट-राष्ट्रपति भवन पर प्रदर्शन कर सरकार से न्याय की मांग कर रहे थे। लोगों का गुस्सा देख एकबारगी ऐसा लगा था कि शायद अब किसी निर्भया के साथ ऐसी कोई घटना नहीं घटेगी। लेकिन महिलाओं के विरुद्ध लगातार हो रही अपराध की घटनाएं बता रही हैं कि निर्भया कांड में उपजा लोगों का गुस्सा कब का यमुना में बह चुका है और राजधानी अब भी महिलाओं के लिए उतनी ही असुरक्षित है, जितनी कि कभी पहले थी। एक सभ्य समाज के लिए ये आंकड़े बेहद शर्मनाक हैं कि देश की राजधानी दिल्ली में प्रतिदिन औसतन दो से ज्यादा नाबालिग बेटियों और लगभग छह महिलाओं के साथ दुष्कर्म होता है।

दोस्त आई सामने

मृतक लड़की साक्षी की दोस्त आरती ने बताया है क‍ि वह उससे मुलाकात करने के ल‍िए यहां आई थी. आरती ने बताया है क‍ि वह साहिल को एक हिंदू लड़के के तौर पर जानती है. बेहद गंभीर रूप से घायल होने के बाद भी करीब 15 मिनट तक वह क्राइम लोकेशन पर पड़ी रही. अगर सही वक्त पर उसे बचाया जाता तो उसे बचाया जा सकता था. क्राइम लोकेशन से करीब 10 मिनट के फासले पर आरोपी साहिल का घर है. वहीं दिल्ली पुलिस का कहना है क‍ि हत्या करने के बाद आरोपी अपनी बुआ के घर बुलंदशहर चला गया था. पिता की निशानदेही पर ही उसे गिरफ्तार किया गया है.

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने साक्षी हत्याकांड पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में खुलेआम एक नाबालिग बच्ची की हत्या कर दी जाती है। अपराधियों में पुलिस का कोई डर नहीं है। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था उपराज्यपाल की जिम्मेदारी है। उन्हें दिल्ली की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। राजनेता एक दूसरे पर सिर्फ इल्ज़ाम लगा कर और शोक जता कर आगे बढ़ जाते है , लेकिन अपराध ना हो इसके लिए उनका कोई योगदान नहीं है।
दिल्ली सरकार में शिक्षा मंत्री आतिशी मार्लेना ने कहा कि संविधान ने लोगों के सुरक्षा की जिम्मेदारी उपराज्यपाल को दी है। लेकिन वे अपना सारा समय केजरीवाल सरकार के काम रोकने में लगाते हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं और उपराज्यपाल को महिलाओं की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

भाजपा ने आरोप लगाया

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल जानते हैं कि शाहबाद में हिंदू युवती साक्षी की मुस्लिम युवक साहिल पुत्र सरफराज के द्वारा की गई है। यह सीधे तौर पर लव जिहाद की घटना है। लेकिन अरविंद केजरीवाल इसे लव जिहाद कहने से बच रहे हैं क्योंकि इससे उनके मतदाता दूर हो जाएंगे। बेटियों के मामले में इस तरह की राजनीति नहीं की जानी चाहिए। सचदेवा ने अभियुक्त साहिल सरफराज़ को गिरफ्तार करने पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि इस हत्याकांड का मुकदमा फास्टट्रैक कोर्ट में चलना चाहिये और आरोपी को कठोर सजा दी जानी चाहिए। अगर बात करे लव जिहाद की या सिंपल प्यार की तो क्या इस मर्डर का रूप रंग चेंज हो जायेगा। जिस माँ बाप ने अपनी बेटी को खो दिया वो वापस आ जाएगी , अगर ये लव जिहाद है भी तो क्या बीजेपी ऐसा कानून नहीं ला सकती की ऐसे दरिंदे को 6 महीने में सज़ा दिला कर एक मिसाल कायम करे ताकि आने वाले समय में कोई भी आफताब या साहिल एक लाख दफ़ा सोचे ?

सब से बड़ी माँ बाप की ज़िमेदारी

डिजायर न्यूज़ का मानना है ,लव जेहाद हो , लिविंग रिलेशन शिप हो , या बच्चो को अकेला छोड़ना हो , आज हम अपनी जिमेदारी से भाग रहे है। 15 से 16 साल की लड़कियाँ अगर आज अकेले रह कर अपना पेट पाल रही है तो आप सोच सकते है कि वो किन किन कठनाइयों से गुजर रही होंगी , जिस उम्र में माँ बाप को संस्कार देने चाहिए अच्छे बुरे के बारे में बच्चो को बताना चाहिए उस उम्र में बच्चो को अकेला छोड़ देते है। अगर कबूतर आँख बंद कर लेगा तो क्या बिल्ली उसको नहीं खाएँगी ? आज हम अपनी आंखे बंद करके बैठे है, वरना कोई माँ बाप ऐसा नहीं है जिसको अपने बच्चे के बारे में पता ना हो। नज़र हटी और दुर्घटना घटी।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ
30-05-2023 07:29 PM
Leave A Reply

Your email address will not be published.