ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर तभी सहमत होंगे जब वो ब्रिटेन के हित में हो- डिजायर न्यूज़

ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक की भारत यात्रा , जी -20 - डिजायर न्यूज़

ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक की भारत यात्रा जी -20
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा, भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर तभी सहमत होंगे जब वो ब्रिटेन के हित में हो

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर ऋषि सुनक ने भारत यात्रा से पहले कहा- मुझे अपनी भारतीय जड़ों पर बेहद गर्व। और भारत की अगवाई में जी -20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेना और भारत के प्रधनमंत्री नरेदर मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक का हिस्सा होना दोनों देशो के लिए गर्व की बात है। ऋषि सुनक ने पीटीआई-भाषा’ को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा, ‘ हम क्रिकेट को लेकर चर्चा में सबसे ज्यादा राजनीतिक होते हैं. मैं इस बात से सहमत हूं कि जब क्रिकेट की बात आती है तो मेरी बेटियां भारत का समर्थन कर सकती हैं, जिस प्रकार वे फुटबॉल को लेकर इंग्लैंड का समर्थन करती हैं!’

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आ रहे हैं। अपनी यात्रा के दौरान सुनक शांगरी-ला होटल में रुकेंगे। होटल में कई खास तरह के रूम, सुइट और हॉरिजन क्लब हैं। यहां डीलक्स और प्रीमियर वेरायटी के रूम भी हैं। 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में 18वां जी-20 सम्मेलन आयोजित होगा। इस सम्मेलन में अमेरिका, चीन, रूस, ब्रिटेन सहित 19 देशों के नेता शामिल होंगे, जो इस समूह का हिस्सा है। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। वहीं, मेहमानों के लिए दिल्ली एनसीआर में 30 से अधिक होटल बुक किए गए हैं। ऋषि सुनक के भारत दौरे का कार्यकम क्या है?
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने आ रहे हैं। उनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक अलग द्विपक्षीय बैठक का भी कार्यक्रम है। इस बैठक में वह ब्रिटेन-भारत व्यापार वार्ता पर चर्चा करेंगे।

अपनी यात्रा के दौरान सुनक शांगरी-ला होटल में रुकेंगे। नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में अशोक रोड पर स्थित यह होटल बेहद खास है। इसमें 320 कमरे और सुइट्स और पांच पुरस्कार विजेता रेस्टोरेंट्स और बार हैं। यह होटल होराइजन क्लब से पैनोरमिक व्यू देता है। होटल में कई खास तरह के रूम, सुइट और हॉरिजन क्लब हैं। सभी होटल अपने मेहमानो क लिए रात दिन होटलो को सजाने में लगे है। खाने का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। सुरक्षा के इंतज़ाम में सरकारी एजेंसी के साथ मिलकर कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते।

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय मूल के हैं और वे पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन आए थे. उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भारत की मशहूर प्रौद्योगिकी हस्ती नारायण मूर्ति और परोपकारी सुधा मूर्ति की पुत्री हैं. नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की अपनी यात्रा से कुछ दिन पहले ईमेल के जरिए एक साक्षात्कार में, सुनक ने बुधवार को कहा कि उनके प्रधानमंत्री बनने पर भारतीय लोगों की प्रतिक्रिया जबरदस्त और स्नेहपूर्ण थी.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा, जी-20 बैठक सम्मेलन के लिए अक्षता के साथ भारत की यात्रा करना रोमांचक है, और उम्मीद है कि हमें वैसे कुछ स्थानों पर जाने का मौका मिलेगा जहां हम युवावस्था में गए थे – हालांकि पूरी यात्रा में हम काफी व्यस्त रहेंगे। उन्होंने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने और इस बात पर विचार-विमर्श करने के लिए उत्सुक हैं कि भारत और ब्रिटेन के बीच सहयोग से विभिन्न वैश्विक चुनौतियों से निपटने में कैसे मदद मिल सकती है.

उन्होंने कहा, ‘पिछले साल भारत का दौरा करने वाले मेरे मंत्रिमंडलीय सहयोगी ब्रिटेन-भारत साझेदारी को लेकर नए उत्साह के साथ लौटे थे. ऋषि सुनक ने कहा, ‘इस सप्ताह, जब मैं पुन: प्रधानमंत्री मोदी से मिलूंगा तो यह उन कुछ वैश्विक चुनौतियों के संबंध में चर्चा करने का अवसर होगा जिनका हम सामना कर रहे हैं और उनके समाधान में ब्रिटेन एवं भारत को कितनी अहम भूमिका निभानी है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि उनका देश भारत के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट के केवल उसी समझौते पर सहमत होगा जो ब्रिटेन के हित में होगा.

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.