DNA लीक का डर इतना कि कार में टॉयलेट बनाकर चलते हैं किम जोंग, कहीं भी नहीं लगने देते उंगलियों की छाप – डिजायर न्यूज़

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने मॉस्को पहुंचे

DNA लीक का डर इतना कि कार में टॉयलेट बनाकर चलते हैं किम जोंग, कहीं भी नहीं लगने देते उंगलियों की छाप – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन हमेशा ही सुर्खियों में रहते है , अब की दफा वो रूस के राष्ट्रपति से मिलने अपनी ट्रैन से पहुंचे है जिसमें सुरक्षा के सारे इंतज़ाम है उनकी ट्रैन से उतरते हुए फोटो वायरल हो रही है। ये दुनिया के एक ऐसे शक्श है जो सुरक्षा और अपने डी ऐन ए को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहते है। अपने गिलास पेन या कोई भी ऐसी चीज़ पर निशान नहीं छोड़ते जिस से उनके डी ऐन ए का पता चल सके। यहाँ तक की उनकी गाडी में भी एक टॉयलेट है जो हमेशा साथ रहता है। 2018 में आखिरी बार वह तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात के लिए सिंगापुर में भी राष्ट्पति डोनाल्ड ट्रम्प ने उन्हे सिग्नेचर करने के लिए अपना पेन दिया जिसको तुरंत सिक्योरिटी ने हाथ से लेकर कपडे से साफ़ कर दिया ताकि उसपर किम जोंग के निशान ना आ सके।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने मॉस्को पहुंचे हैं। यहां दौरे पर उनका औपचारिक स्वागत किया गया। पिछले चार सालों में यह किम जोंग उन की पहली रूस यात्रा है। रूस दौरे पर किम जोंग उन ने कहा कि यह दौरा दोनों देशों के संबंधों के रणनितिक महत्व को प्रदर्शित करता है। किम जोंग उन के ट्रेन से रूस पहुंचने की फोटो वायरल होने के बाद ये सवाल कई लोगों के मन में उठ रहा है कि आखिर किम जोंग उन हवाई जहाज़ से यात्रा करने की जगह ट्रेन से सफर करना क्यों पसंद करते हैं?

किम जोंग उन अपनी शानदार सजी हुई निजी ट्रेन से रूस पहुंचे हैं. उनके साथ अन्य राजनयिकों और सैन्य कमांडरों के अलावा आर्म्स इंडस्ट्री के टॉप अधिकारी भी थे. इस दौरे में किम जोंग उन और पुतिन के बीच बातचीत का मुद्दा पड़ोसी देशों के बीच रिश्ते मजबूत करना होगा. इसके अलावा दोनों देश अमेरिका की चुनौती से निपटने को लेकर भी रणनीति बना सकते हैं.

गौरतलब है कि अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले सप्ताह ही खुफिया जानकारी दी थी कि पुतिन और किम जोंग जल्द ही हथियार सौदे पर पूर्वी रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में मुलाकात करने वाले हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार उत्तर कोरिया रूस को यूक्रेन युद्ध में हथियार सप्लाई कर सकता है। अमेरिकी अधिकारियों का दावा है कि बीते साल भी उत्तर कोरिया ने रूस को मिसाइल और रॉकेट की सप्लाई की थी। वैगनर ग्रुप ने इसी हथियार का इस्तेमाल यूक्रेन युद्ध में किया था। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई सोइगु ने भी बीते महीने उत्तर कोरिया का दौरा किया था।

नॉर्थ कोरियाई नेता किम जोंग उन मंगलवार (12 सितंबर) को राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक के लिए रूस पहुंचे, जहां अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों पक्ष हथियार समझौते पर आगे बढ़ेंगे. ऐसा माना जाता है कि नॉर्थ कोरिया के पास तोपखाने के गोले और रॉकेट का एक बड़ा भंडार है, जो सोवियत काल के हथियारों के साथ मेल खाता है. यूक्रेन और रूस दोनों ने भारी संख्या में गोले खर्च किए हैं और अपने गोला-बारूद भंडार को फिर से भरने के लिए दुनिया भर के सहयोगियों और भागीदारों की ओर देख रहे हैं. एक पश्चिमी अधिकारी के मुताबिक रूस ने पिछले साल यूक्रेन में 10-11 मिलियन राउंड फायरिंग की थी.

2011 में पदभार संभालने के बाद से उन्होंने उड़ान भरना लगभग बंद कर दिया. 2018 में आखिरी बार वह तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात के लिए सिंगापुर हवाई जहाज से ही गए थे. कई लोगों का मानना है कि ट्रेन से यात्रा करने के पीछे का कारण अपने परिवार की परंपरा का पालन करना और अपने बड़ों के प्रति सम्मान दिखाना हो सकता है

कोविड-19 के बाद से किम जोंग उन का यह पहला विदेश दौरा है। मंगलवार की सुबह किम रूस के सीमावर्ती शहर खासन पहुंचे। वहां के ट्रेन स्टेशन पर मॉस्को और स्थानीय क्षेत्रों के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। रूस का सफj तय करने के लिए उन्होंने अपनी बख्तरबंद शाही ट्रेन का इस्तेमाल किया। एक रिपोर्ट में कहा गया कि उनकी यह यात्रा डीपीआरके और रूस के बीच मित्रता और सहयोग संबंधों को उच्च स्तर पर ले जा सकती है।

 

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.