गुरु का दर्ज़ा आज के समाज में -शिक्षक दिवस – डिजायर न्यूज़

शिक्षक दिवस की सभी उन लोगो को बधाई- डिजायर न्यूज़

गुरु का दर्ज़ा आज के समाज में -शिक्षक दिवस –

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – शिक्षक दिवस की सभी उन लोगो को बधाई जो समय पर एक दूसरे को कुछ ना कुछ जीवन में सिखाते रहते है। अगर देखा जाए तो एक इंसान की जड़ो की बात करे तो उसके माता पिता जीवन की शुरुआत करते है , ममता में जहां माँ का अहम् रोल है तो समाज के अच्छे बुरे के लिया पिता की भूमिका को कोई नहीं भुला सकता। इस के बाद की जिंदगी में सब से बड़ा रोल एक शिक्षक का आ जाता है। पहले के समय की अगर बात करे तो एक गुरु और और उसके शिक्षिक का सीधा सम्बंद था। पर आज के युग में अगर आप को आसमान की उचाईयो तक जाना है तो कई गुरुओ का साथ आप को चाहिए। एक समय में शिक्षक स्वार्थ को छोड़ आप को आगे बढ़ाने में कोई कमी नहीं रखते थे।

कौन है वो जो आप कि जिंदगी में आते हैं ओर कामयाब बना कर चले जाते हैं , कौन है वो जो सिर्फ़ आप से प्यार और इज़्ज़त चाहते हैं बदले में कोई भी उम्मीद नहीं रखते हैं , जिंदगी भर आप को बस दुआ देते हैं ओर आप की क़ामयाबी पर ख़ुशी से फुल्ले नहीं समाते हैं। वो हैं हमारे शिक्षक। मिट्टी को कब बर्तन बना दे ओर केसा बना दे ये हमे भी नहीं पता होता। सब अलग अलग तरह के बर्तन शिक्षकों की फ़ैक्ट्री में ही बन सकते हैं। आज उनके योगदान का कोई भी मोल नहीं हैं , देश के निर्माण में अगर किसी का सब से बड़ा योगदान हैं तो वो हैं शिक्षक।

इस दुनियाँ में हर क़दम पर हम किसी ना किसी से जीवन में कुछ सीख़ कर आगे बढ़ते हैं , पर याद किन किन को रखते हैं ये सब से जरुरी हैं , इंसान तो इंसान जानवर भी हमे बहुत कुछ सीखा जाते हैं , अपनी कम उम्र में भी वो जीवन का सार हमे बता जाते हैं। यहाँ तक की मोक्ष के लिये आप के करम काम आते हैं पर करम कैसे हो ये हमे हमारे गुरु ही सीखा पाते हैं। हमारे ऊपर माता पिता की इच्छाओ को पूरा करने का भार सिर्फ़ शिक्षक पर ही होता हैं। हमारे जंग लगे दिमाग़ को चमकाने का काम सिर्फ गुरु ही कर सकता हैं। बिना जाती बिना धर्म के हमे अच्छा बर्तन बनाने वाले हर शिक्षक हर गुरु ओर माता पिता को आज डिजायर न्यूज़ की तरफ से बहुत बहुत आभार ओर बधाई।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.