उत्तरप्रदेश सत्ताधारी भाजपा के पूर्व सांसद के पुत्र का निधन , बिना इलाज़ , डॉक्टर कार्यमुक्त – डिजायर न्यूज़

उत्तरप्रदेश सत्ताधारी भाजपा के पूर्व सांसद के पुत्र का निधन , बिना इलाज़ , डॉक्टर कार्यमुक्त – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली– उत्तरप्रदेश की योगी सरकार लॉ एंड आर्डर में जहाँ एक अच्छे मक़ाम पर है वही हेल्थ को लेकर अभी भी बहुत पीछे है और इसका एक उदाहरण बांदा से पूर्व सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा के बेटे को लखनऊ के पीजीआई हॉस्पिटल में इलाज़ ना मिलने से 42 साल की उम्र में मौत हो गई। पूर्व सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा समर्थकों के साथ इमरजेंसी में धरने पर बैठ गए। सुबह चार बजे जब पीजीआई के डायरेक्‍टर और सीएमएस धीराज मौके पर पहुंचे और कार्रवाई का आश्वासन दिया, तब जाकर धरना खत्‍म हुआ। लेकिन सवाल ये उठता है कि अगर जनता के जनप्रतिनधि का ये हाल है तो एक आम नागरिक का क्या होगा , और क्या कारवाही से पूर्व सांसद का बेटा वापस आ सकता है क्या ?

lucknow-PGI-hospital-Dzire-News.
lucknow-PGI-hospital-Dzire-News.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मैं स्थित पीजीआई में पूर्व भाजपा सांसद के बेटे की इलाज न मिल पाने से मौत हो गई। गत 28 अक्‍टूबर की रात इमरजेंसी पहुंचे पूर्व सांसद का आरोप है कि किसी डॉक्‍टर ने उनके बेटे को देखने की जहमत नहीं उठाई। बेटे की मौत के बाद बांदा से पूर्व सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा समर्थकों के साथ इमरजेंसी में धरने पर बैठ गए। 29 अक्‍टूबर (रविवार) को सुबह चार बजे जब पीजीआई के डायरेक्‍टर और सीएमएस धीराज मौके पर पहुंचे और कार्रवाई का आश्वासन दिया, तब जाकर धरना खत्‍म हुआ। इस बीच, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ब्रजेश पाठक ने प्रथम दृष्टया जांच में दोषी पाए गए डॉक्‍टर को संस्थान से कार्यमुक्त कर दिया है। भविष्य में इस तरह की घटना न हो, इसके लिए पीजीआई डायरेक्‍टर को चेतावनी भी दी है। इस पूरे मामले को लेकर राजनीति भी शुरू हो गई है।

UP-Deputy-CM-Brijesh-Pathak-and-UP-CM-Yogi-Dzire-News
UP-Deputy-CM-Brijesh-Pathak-and-UP-CM-Yogi-Dzire-News

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने इस मुद्दे पर भाजपा और योगी सरकार की जमकर खिंचाई की है। अपने एक्‍स अकाउंट पर उन्‍होंने लिखा है- ‘बात किसी विशेष व्यक्ति को इलाज न मिल पाने की वजह से दम तोड़ देने की नहीं है, हर एक सामान्य नागरिक के जीवन के मूल्य की भी है। जब उप्र में सत्ताधारी भाजपा के पूर्व सांसद के पुत्र तक को इलाज नहीं मिल पा रहा है तो आम जनता के बारे में क्या कहना। आशा है दूसरे राज्यों में चुनाव प्रचार से लौटने के बाद उप्र के भाजपाई मंत्रीगण इसका संज्ञान लेंगे क्योंकि अभी तो उनके लिए चुनाव किसी के जीवन से अधिक महत्वपूर्ण है।

ex-mp-bhero-mishra-son-passes-away-Dzire-News.
ex-mp-bhero-mishra-son-passes-away-Dzire-News.

पीजीआई, लखनऊ में पूर्व सांसद के सुपुत्र के दुखद निधन के संबंध में यूपी सरकार ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। प्रथम दृष्टया जांच में दोषी पाए गए संबंधित चिकित्सक को संस्थान से कार्य मुक्त किया जा रहा है। ब्रजेश पाठक, यूपी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने x पर ये जानकारी दी है।

भैरा-प्रसाद-मिश्रा-बांदा-से-भाजपा-सांसद-
भैरा-प्रसाद-मिश्रा-बांदा-से-भाजपा-सांसद-

गौरतलब है कि भैरा प्रसाद मिश्रा 2014 में बांदा से भाजपा सांसद चुने गए थे। उनका आरोप है कि वे डॉक्‍टरों से गुहार लगाते रहे लेकिन बेटे का इलाज नहीं किया गया। डॉक्‍टरों ने उनके बेटे को हाथ तक नहीं लगाया। उनके बेटे प्रकाश मिश्रा को किडनी की की बीमारी थी और पीजीआई में उसका इलाज चल रहा था। तबीयत ज्‍यादा खराब होने पर शनिवार रात 11 बजे वह बेटे को लेकर पीजीआई पहुंचे थे। आरोप है कि वहां तैनात मेडिकल ऑफिसर ने बेटे को भर्ती नहीं किया।

पूर्व सांसद सत्ताधारी पार्टी के होने पर भी अपने जवान बेटे का इलाज़ नहीं करवा पाए और उसने दम तोड़ दिया , सिर्फ डॉक्टर को कार्यमुक्त करने से समाधान निकलेगा क्या , हर रोज हज़ारो लोग बिना इलाज़ के मर जाते है क्या उनकी मोत पर दोषी को कड़ी से कड़ी सजा नहीं मिलनी चाहिए ? अगर हर इंसान को सरकारी अस्पताल में इलाज़ समय से मिल जाए तो जो हमारी सरकार आयुष्मान योजना में नागरिको को 5 लाख तक का इलाज़ मुफ्त दे रही है उस से कितना फायदा सरकार को मिल सकता है इसका अंदाजा आप खुद लगा सकते है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.