तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा की मुशकिले बढ़ सकती है ? हाई कोर्ट की तरफ किया रुख – डिजायर न्यूज़

तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा की मुशकिले बढ़ सकती है ? हाई कोर्ट की तरफ किया रुख – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – संसद में राहुल गाँधी हमेशा से गौतम अडानी का मुद्दा हमेशा से उठाते रहे है। और इस कारण कई दफ़ा संसद चल भी नहीं पाई।
तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा ने भी कई बार अडानी के मुद्दे को संसद में उठाया है , अब सांसद महुआ मोइत्रा पर एक वकील और बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने बेहद गंभीर आरोप लगाए है। बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे पर कई दफ़ा दफा उनकी डिग्री को लेकर भी काफी नोकझोक महुआ मोइत्रा और निशिकांत दुबे की बीच हुई है। दोनों एकदूसरे पर एक्स [जो पहले ट्वीटर था] पर आपस में वॉर करते रहे है।

Mahua-Moitra-filed-a-defamation-case-against-BJP-MP-Nishikant-Dubey-Dzire-News.
Mahua-Moitra-filed-a-defamation-case-against-BJP-MP-Nishikant-Dubey-Dzire-News.

बीजेपी के सांसद निशिकांत दुबे ने रविवार (15 अक्टूबर) को ओम बिरला को पत्र लिखकर महुआ मोइत्रा पर संसद में सवाल पूछने के लिए उद्योगपति हीरानंदानी से रिश्वत लेने का आरोप लगाया था. इस आरोप को टीएमसी नेता महुआ ने आधारहीन बताया. साथ ही ओम बिरला से आग्रह किया है कि उनके खिलाफ लगे आरोपों की जांच के लिए कमेटी गठित कर दें. मंगलवार (17 अक्टूबर को) लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने टीएमसी की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ की गई शिकायत की जांच के लिए मामले को लोकसभा की आचार समिति के पास भेज दिया था।

इस समिति के सदस्यों की नियुक्ति एक साल के लिए होती है और वर्तमान में इसके अध्यक्ष बीजेपी के विनोद कुमार सोनकर हैं. इसके सदस्यों की अगर बात की जाए तो इसमें बीजेपी के विष्णु दत्त शर्मा, सुमेधानंद सरस्वती, अपराजिता सारंगी, डॉ. राजदीप रॉय, सुनीता दुग्गल और सुभाष भामरे के अलावा कांग्रेस के वी वैथिलिंगम, एन उत्तम कुमार रेड्डी, बालाशोवरी वल्लभनेनी और परनीत कौर, शिवसेना के हेमंत गोडसे, जेडीयू के गिरिधारी यादव, सीपीआईम के पीआर नटराजन और बीएसपी के दानिश अली हैं.

Nishikant-Dubey-Mahua-Moitra-Dzire-News.
Nishikant-Dubey-Mahua-Moitra-Dzire-News.

सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहादराई जो कभी सांसद महुआ मोइत्रा के करीबी हुआ करते थे। अधिवक्ता जय अनंत देहाद्राई ने गुरुवार (19 अक्टूबर, 2023) को दिल्ली के पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा को एक पत्र भेज कर तृणमूल कॉन्ग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ शिकायत की है। इसमें उन्होंने बताया है कि महुआ मोइत्रा ने उनके कुत्ते ‘हेनरी’ को न सिर्फ चुरा लिया, बल्कि उसे अवैध तरीके से अपने पास भी रखी हुई हैं। उनका ये पालतू कुत्ता मात्र 3 साल का है। इसे उन्होंने नई दिल्ली के जनकपुरी स्थित दुकान से खरीदा था। अधिवक्ता जय अनंत देहाद्राई ने बताया है कि उन्होंने जनवरी 2021 में 75,000 रुपए में इस कुत्ते को खरीदा था। पैसों का भुगतान उन्होंने 2 इंस्टॉलमेंट्स में किया था। उन्होंने 10,000 रुपए और 65,000 रुपए के भुगतान की 2 रसीदें भी दिल्ली पुलिस को भेजी हैं। साथ ही उन्होंने केनल क्लब ऑफ इंडिया से अपने कुत्ते का पंजीकरण भी कराया था। उन्होंने पत्र में बताया है कि हेनरी से उनका रिश्ता एक अभिभावक और बच्चे का है।

महुआ मोइत्रा की बढ़ेगी मुश्किलें! दर्शन हीरानंदानी का दावा- ‘पीएम मोदी की छवि खराब करने के लिए अडानी को बनाया निशाना’ तृणमूल कांग्रेस (TMC) की सांसद महुआ मोइत्रा के संसद में सवाल पूछने के बदले रिश्वत लेने के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे के आरोप मामले में गुरुवार (19 अक्टूबर) को नया मोड़ आया. दर्शन हीरानंदानी एक साइन किए गए हलफनामे में इस बात को स्वीकार भी किया है कि उन्होंने संसद में सवाल पूछने के लिए महुआ को पैसे दिए. उनका बंगला रेनोवेट करवाया. हीरानंदानी का कहना है कि वह महुआ की ओर से उनके संसदीय लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिए सवाल पूछते थे. हालांकि, महुआ ने इन आरोपों को खारिज करते हुए हलफनामे पर सवाल उठाया है. उन्होंने कहा है कि इस पर हीरानंदानी से जबरदस्ती साइन करवाए गए हैं.

mahua_moitra_Darshan-Heeranadani-Dzire-News.
mahua_moitra_Darshan-Heeranadani-Dzire-News.

हीरानंदानी ने और क्या कहा? करीबी निजी दोस्त बन गईं.
हलफनामे में हीरानंदानी ने स्वीकार किया कि सरकार के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) की कंपनी के एलएनजी टर्मिनल के बजाए ओडिशा में धामरा एलएनजी आयात सुविधा केंद्र को चुनने के बाद उन्होंने अडानी पर निशाना साधते हुए सवाल पूछने के लिए मोइत्रा के संसदीय लॉगिन का इस्तेमाल किया था. उन्होंने दावा किया कि मोइत्रा ने महंगी लग्जरी आइटम, दिल्ली में उनके बंगले की मरम्मत, यात्रा खर्च, छुट्टियों के अलावा देश और दुनिया में विभिन्न स्थानों पर उनकी यात्राओं के लिए मदद की लगातार मांग की. हीरानंदानी ने कहा कि साल 2017 में बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट में महुआ मोइत्रा से मुलाकात के बाद वह पिछले कुछ वर्षों में उनकी ‘करीबी निजी दोस्त बन गईं. हीरानंदानी ने कहा कि इससे उन्हें विपक्षी दलों की शासित राज्यों में व्यापार का अवसर मिलने की उम्मीद थी.

लोकसभा की आचार समिति के पास मामला – 26 अक्टूबर को रिकॉर्ड होगा बयान
आगामी 26 अक्टूबर को निशिकांत दुबे को प्रिविलेज कमेटी के सामने पेश होकर अपना स्टेटमेंट रिकॉर्ड करने के लिए बुलाया गया है. इसके साथ ही सीबीआई के निदेशक को पत्र लिखकर इस मामले में जांच की मांग करने वाले सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील जय अनंत देहादराई को भी स्टेटमेंट रिकॉर्ड करने के लिए उसी दिन बुलाया गया है. लोकसभा की एथिक्स कमेटी के अध्यक्ष बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर हैं. हीरानंदानी के इस दावे के बाद निशिकांत दुबे ने कहा कि देश की सुरक्षा एवं संसद की गरिमा मेरे लिए सर्वोपरि है. सत्यमेव जयते.

Mahua-Moitra-Dzire-News.
Mahua-Moitra-Dzire-News.

टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की सफाई
इधर टीएमसी सांसद महुआ ने आरोपों को आधारहीन बताया और और लोकसभा अध्यक्ष से इस मामले में जांच समिति गठित करने की मांग खुद भी की. एक दिन पहले मंगलवार (17 अक्टूबर ) को ही महुआ मोइत्रा ने इस मामले में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे और सुप्रीम कोर्ट के वकील जय अनंत देहादराई को कानूनी नोटिस भी भेजा है. निशिकांत दुबे के आरोप लगाने से पहले अधिवक्ता अनंत ने ही सीबीआई के निदेशक को पत्र लिखकर इस मामले में सबूत सौंपे हैं और महुआ मोइत्रा के खिलाफ जांच शुरू करने की मांग की है.

Mahua-Moitra-Dzire-News.
Mahua-Moitra-Dzire-News.

अधिवक्ता अनंत ने बताया कि महुआ मोइत्रा ने कहाँ है कि अगर में सीबीआई को दी अपनी शिकायत वापस ले लेता हु तो वो मेरा कुत्ता वापस लोटा देगी लेकिन मैंने साफ़ मना किया है कि में सारे सबूत सीबीआई को दे चूका हूँ , सूत्रों के हवाले से ये जानकारी है। अधिवक्ता अनंत ने बताया की हेनरी से उनका रिश्ता एक अभिभावक और बच्चे का है। हेनरी सिर्फ तीन साल का है , उसको महुआ मोइत्रा ने अवैध तरीके से अपने पास रखा है। महुआ मोइत्रा ने दिल्ली हाई कोर्ट की तरफ रुख किया है और सोशल मीडिया और कुछ यूटुब चैनल पर कारवाही की मांग की है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.