क्या दामाद ऋषि सुनक को नहीं मिली उतनी तबज्जो ? – डिजायर न्यूज़

Rishi Sunak thanks PM Narinder Modi for historic G20 Summit as he leaves for UK -Dzire News

क्या दामाद ऋषि सुनक को नहीं मिली उतनी तबज्जो ? – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली- दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में विश्वस्तरीय नेताओं ने हिस्सा लिया। दो दिन के इस कार्यक्रम के बाद लगभग सभी नेता अपने देश वापस लौट चुके हैं। वहीं ब्रिटेन लौटने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जी20 सम्मेलन का वीडियो जारी किया है। इस वीडियो के माध्यम से उन्होंने अपने भारत दौरे को दर्शाने की कोशिश की है। लेकिन मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में इसे ब्रिटेन के प्राइम मिनिस्टर के नजरंदाजी के आरोप भी लगा डाले। जबकि दामाद वाली बात पर हमेशा ऋषि सुनक मुस्कुराकर बात को टाल जाते है। 8 सितंबर को भारत पहुंचने के बाद मीडिया से बातचीत में जब सुनक से ‘भारत के दामाद’ कहे जाने के बारे में सवाल पूछा गया तो इसपर उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा था, “मुझे बेहद खास महसूस होता है. मैंने देखा है कि मुझे ‘भारत का दामाद’ कहा जाता है. मुझे उम्मीद है कि यह प्यार से ही कहा गया होगा. भारत एक ऐसा देश है जो मेरे बहुत करीब और प्रिय है।

जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद ब्रिटेन प्रधानमंत्री अपने देश वापस लौट गए हैं। पीएम सुनक ने एक्स पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए अपनी यात्रा की झलक दिखाई है। उन्होंने वीडियो के कैप्शन में लिखा, ‘जी20 के लिए भारत का एक महत्वपूर्ण दौरा, विश्व मंच पर यह यूके लिए योगदान।’ इस वीडियो की शुरूआत दिल्ली की सड़को में उनके आगमन से शुरू होती है। इसके बाद उन्होंने अक्षरधाम मंदिर की तस्वीरे वीडियो के जरिए दिखाया। ऋषि सुनक अपनी पत्नी अक्षता मूर्ति के साथ अक्षरधाम मंदिर दर्शन करने पहुंचे थे। दोनों ने वहां आरती की और वहां के आयोजकों से भी बातचीत की। वीडियो में देखा जा सकता है कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक सिंगापुर, मॉरिशियस और कनाडा के भी प्रधानमंत्री सेनरदेर मुलाकात की। जी20 सम्मेलन के दौरान उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी मिले। पीएम सुनक के इस दौरे में उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति उनके साथ थी।

ऋषि सुनक के भारत दौरे को लेकर ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ ने कहा है कि सुनक को भारत में उतनी तरजीह नहीं दी गई जितनी ब्रिटिश पीएम को उम्मीद थी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ना सिर्फ सुनक से मुलाकात कार्यक्रम में बदलाव किया. बल्कि पीएम मोदी के शहरव्यापी बंद के कारण वो अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट भी नहीं जा सके. वेबसाइट ने आगे लिखा है, ब्रिटिश पीएम शनिवार को आखिरकर अपने समकक्ष पीएम मोदी से तो मिले. लेकिन एक दिन के इंतजार के बाद और वो भी बिना किसी प्रभावशाली फोटो सेशन के. शनिवार को जब वो नरेंद्र मोदी से मिले तो यह मुलाकात वैसी नहीं थी, जैसी ब्रिटिश पीएम को उम्मीद थी. ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट हल्दीराम या सरवना भवन भी नहीं जा सके।

सूत्रों के हवाले से भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी और ऋषि सुनक की मुलाक़ात 8 सितम्बर को प्राइम मिनिस्टर के घर पर होनी थी , लेकिन अमरीका के प्रेजिडेंट जो बाइडन की द्विपक्षीय मीटिंग के चलते ऋषि सुनक की मुलाकात नहीं हो पाई और सभी रूट और मार्किट के बंद रहने के कारण ऋषि सुनक अपने पसंद के रेस्टॉरेंट में खाना भी नहीं खा सके। ऋषि सुनक को अपना डिनर दिल्ली के इम्पीरिल होटल जा कर करना पड़ा। अगले दिन ऋषि सुनक की मुलाक़ात मंडपम जहाँ शिखर सम्मेलन चल रहा था वही एक रूम में मीटिंग हुई। हालांकि, बैठक के बाद ब्रिटिश पीएम उत्साहित थे. उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ कई मुद्दों पर बहुत गर्मजोशी भरी और सार्थक चर्चा हुई.

जी20 के व्यस्त कार्यक्रम के बीच ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने रविवार सुबह कुछ समय अपनी आस्था के लिए निकाला और दिल्ली स्थित अक्षरधाम मंदिर में भगवान के दर्शन किए। इस दौरान उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी साथ रहीं। अपने देश के प्रति आस्था और धर्म के प्रति ऋषि सुनक अपने एक अलग ही अंदाज में हमेशा नज़र आते है। अभी हॉल ही में ब्रिटेन की एक यूनिवर्सिटी के कार्यकर्म में वो अपने सम्बोधन में जय श्री राम के नारे से शुरुआत करते नज़र आये। भारतीय मूल के ऋषि सुनक अपने कर्तव्य और धार्मिक आस्थाओ के लिए जाने जाते है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.