The story of Jet Airways’s Naresh Goyal- Dzire News

Naresh Goyal siphoned Jet Airways funds to family, tax havens: ED

अर्श से फर्श तक- नरेश गोयल

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – बात सन 1967 की है. पटियाला के बिक्रम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन कर रहे करीब 17-18 साल के एक लड़के ने ईस्ट वेस्ट नाम की ट्रैवल एजेंसी में नौकरी की शुरुआत  की. ग्रेजुएशन की डिग्री मिलने में अभी वक्त था. लेकिन घर के हालात ऐसे थे कि कम उम्र में ही उसके ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आ गई. पिता का साया माथे से बचपन में ही उठ चुका था. 11 साल की उम्र में सिर से छत भी छिन गई थी. क्योंकि परिवार ऐसे मुश्किल आर्थिक संकट से गुजरा कि घर तक नीलाम हो गया. फिर उसे अपनी मां के साथ चाचा के घर में रहना पड़ा.उसका भी वक्त बदला और ऐसा बदला कि वो देश के एविएशन सेक्टर का आईकॉन बन गया। ये कहानी है जेट एयरवेज के मालिक नरेश गोयल की।

आसमान से जमीन पर आने की कहानी किसी से छुप्पी हुई नहीं है कभी देश के सब से बड़े एविएशन के संचालक जिसके एक प्लैन की ही कीमत 700 से 800 करोड़ से ज्यादा होती थी आज उसे  ईडी ने केनरा बैंक से लोन लेकर 538 करोड़ रुपये न चुकाने के आरोप मेंअरेस्ट कर लिया है. नरेश गोयल की गिरफ्तारी  शुक्रवार देर रात की गई.

ईडी ने शुक्रवार रात बड़ा एक्शन लेते हुए जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को बैंक फ्रॉड मामले में अरेस्ट कर लिया. केनरा बैंक प्रबंधन की शिकायत पर सीबीआई ने नरेश गोयल के खिलाफ 538 करोड रुपए के बैंक फ्रॉड का मामला दर्ज किया हुआ था. इसके बाद एजेंसी ने मई महीने में नरेश गोयल के कई जगहों पर छापेमारी भी की थी. रिपोर्ट के मुताबिक ईडी ने केनरा बैंक से जुड़े 538 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी के मामले में जेट एयरवेज  के संस्थापक नरेश गोयल को शुक्रवार को पूछताछ के लिए बुलाया था. कई घंटे तक पूछताछ के बाद शुक्रवार देर रात उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरेस्ट कर लिया गया. उन्हें आज कोर्ट में पेश किया जा सकता है. नरेश गोयल कई मामलों में घिरे हैं. उनके खिलाफ ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स समेत कई एजेंसियां जांच कर रही हैं

केनरा बैंक ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया गया था कि उसने जेट एयरवेज  को 848.86 करोड़ रुपये का लोन  दिया था. इसमें से 538.62 करोड़ रुपये बकाया हैं, जिसे कंपनी ने नहीं लौटाया है. इसके बाद सीबीआई ने नरेश गोयल , उनकी पत्नी अनीता गोयल, जेट एयरवेज एयरलाइन के डायरेक्टर रहे गौरंग आनंद शेट्टी समेत कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया.

सीबीआई ने इस मामले में नरेश गोयल  और जेट एयरवेज के कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी. हालांकि बॉम्बे हाई कोर्ट ने फरवरी 2023 में नरेश गोयल और उनकी पत्नी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने कहा था कि अगर इन दोनों के खिलाफ कोई नया मामला सामने आता है तो ईडी उसकी जांच सकती है. इसके बाद ईडी डिजायर  ने शुक्रवार को नरेश गोयल को ऑफिस बुलाया और लंबी पूछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया.

पहले नौकरी और उसके बाद ट्रेवल एजेंसी में अपनी किस्मत आजमा चुके नरेश गोयल की किस्मत तो उसे कही और ले जाना चाहती थी। एयरलाइन की बारीकियों को समझ चुके नरेश गोयल की जिंदगी बदलने का समय आया 1990 के दशक में भारत अपनी गिरती हुई अर्थवेवस्था से जूझ रहा था , तब टी तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव ने ओपन स्काई पुलिस को हरी झंडी दे दी।  वही से नरेश गोयल की किस्मत आसमान को देखने लगी। 5 मई 1993 को जेट एयरवेज ने अपनी पहली उड़ान भरी और फिर तो देश और विदेश में अपना एक नाम खड़ा कर दिया। 2002 में ऐसा समय आया जिसमें जेट एयरवेज ने इंडियन एयरलाइन्स को भी पीछे छोड़ दिया।  2005 में जेट एयरवेज की वर्थ करीब 8000 करोड़ के करीब थी।

साल 2006 में नरेश गोयल ने एक डील में एयर सहारा एयरलाइन को 1,450 करोड़ रुपये में खरीद लिया. इस डील में जेट एयरवेज को 27 विमान और 12 फीसदी हिस्सेदारी और कुछ इंटरनेशनल रूट्स मिले. लेकिन इस सेक्टर की समझ रखने वाले जानकार कहते हैं कि इस डील के बाद से ही जेट एयरवेज के बुरे दिन की शुरुआत हो गई।  नरेश गोयल ने सहारा का नाम बदल कर जेट लाइट रख दिया। सूत्र बताते है कि यही से जेट एयरवेज की लाइट धीमी होने लगी और खर्च ज्यादा और कमाई कम से कर्जे बढ़ते गए।

कभी आसमान को छूने वाले जेट एयर वेज़ के मालिक नरेश गोयल आज सलाखों के पीछे है।  जीवन जहाँ 300 रुपये की नौकरी से शुरू हुआ आज जेल में आकर वही 300 रूपये की कमाई मिलती है जेल में काम करने की। वक़्त सब से  बड़ा बलवान है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.