गुजरात के सूरत में आर्थिक तंगी के चलते सामूहिक 7 लोगो ने की आत्महत्या -डिजायर न्यूज़

7 people commit suicide due to financial crunch in Surat, Gujarat- Dzire News

गुजरात के सूरत में आर्थिक तंगी के चलते सामूहिक 7 लोगो ने की आत्महत्या -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – अभी लोगो भोपाल में एक ही परिवार ने सामूहिक आत्महत्या की थी कि अब गुजरात के सूरत ज़िले में एक ठेकदार के पूरे परिवार ने ज़हर खाकर आत्महत्या की खबर ने पूरे सूरत को हिला कर रख दिया। 37 वर्षीय मनीष सोलंकी एक ठेकेदार का काम करता था, जिसका शव फंदे पर लटका मिला. वहीं उसके तीन बच्चों समेत पत्नी और माता-पिता के शव घर के बिस्तर और फर्श पर पड़े मिले हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि परिवार के छह सदस्यों की मौत जहरीला पदार्थ खाने से हुई है. एक शीशी भी कमरे में मिली है, पुलिस को शक है शायद उसमें ही ज़हर था। आर्थिक तंगी के चलते आत्महत्या का ये कोई नया मामला नहीं है पर सामूहिक आत्महत्या का इतना बड़ा मामला सूरत में पहले नहीं देखा गया।

surat-7-members-of-family-sucide-Dzire-News
surat-7-members-of-family-sucide-Dzire-News

गुजरात के सूरत शहर में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है. दिवाली से पहले एक हंसता खेलता परिवार पूरी तरह से उजड़ गया. सूरत में शनिवार को एक परिवार के सात सदस्य घर में मृत पाए गए. इसके बाद सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने इस पर सामूहिक आत्महत्या का शक जताया है. तीन बच्चों सहित परिवार के सात सदस्यों की लाश मिली है. ये मामला सूरत के अदजान इलाके के एक अपार्टमेंट का है. मौके पर पहुंची पुलिस के अनुसार आर्थिक तंगी का सामना कर रहे परिवार ने यह खतरनाक कदम उठाया. पुलिस ने जानकारी दी है कि मामले में 6 लोगों की मौत जहरीला पदार्थ खाने के कारण हुई, वहीं एक शव फंदे पर झूलता मिला है. घर की जांच किए जाने के दौरान पुलिस को एक नोट भी बरामद हुआ है. फंदे पर शव घर क मुखिया और ठेकेदारी का काम करने वाला मनीष सोलंकी था। लगता है पहले बाकी लोगो को ज़हर देकर। मनीष सोलंकी ने खुद पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली होगी।

एक ही परिवार के 7 लोगों ने की आत्महत्या

एक न्यूज़ पेपर को डीसीपी (जोन-5) आरपी बरोट ने कहा कि पुलिस मौत के सही कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने बताया कि घर के मुखिया 37 वर्षीय मनीष सोलंकी एक ठेकेदार का काम करता था, जिसका शव फंदे पर लटका मिला. वहीं उसके तीन बच्चों समेत पत्नी और माता-पिता के शव घर के बिस्तर और फर्श पर पड़े मिले हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि परिवार के छह सदस्यों की मौत जहरीला पदार्थ खाने से हुई है. आरपी बरोट का कहना है कि घर से मिले नोट के अनुसार किसी को उधार दिए गए पैसे वापस नहीं मिलने के कारण परिवार आर्थिक तंगी से जुझ रहा था. जिसके कारण परेशान होकर परिवार ने यह कदम उठाया. सूरत के महापौर निरंजन जांजमेरा ने कहा कि ऐसा लगता है कि मनीष सोलंकी ने पहले अपने परिवार के सदस्यों को जहर का सेवन कराया और फिर फंदे पर लटक कर अपनी जान दे दी.

इसी साल जुलाई महीने में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में युवक ने पत्नी और बच्चों समेत सुसाइड कर लिया था. युवक ने पहले अपने छोट-छोटे बच्चों को जहर देकर मार डाला था. इसके बाद पत्नी सहित फांसी लगा ली थी. इस घटना के पीछे ऐप के जरिए लोन लेने के कारण हुआ था. घर के मुखिया ने परेशानी से निकलने की काफी कोशिश की लेकिन जब बाहर निकलने का कोई रास्ता नजर नहीं आया तो जिंदगी खत्म करने का फैसला कर लिया था. मरने से पहले इस परिवार ने 4 पेज का एक सुसाइड नोट छोड़ा था.

20 जून 2022 सांगली जिले के मिराज तालुका के म्हैसल में एक ही परिवार के 9 लोगों की सामूहिक आत्महत्या से पूरा जिला हिल गया। पुलिस जांच में पता चला , कि यह आत्महत्या साहूकार के कर्ज के कारण हुई थी । इस मामले में मिराज ग्रामीण पुलिस स्टेशन में 25 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था .

Surat-Suicide-dzire-news
Surat-Suicide-dzire-news

जाने के बाद सब आसपास के लोग कहने लगते है कि परिवार बिलकुल नार्मल था , कभी लगा नहीं की वो आत्महत्या कर सकते है लेकिन सच तो ये है कि अब सब अपने में ही मस्त रहते है रिश्तेदारों की तो छोड़िये , पडोसी तक का नहीं पता चलता की तो किस हालत से गुजर रहे है। आर्थिक तंगी हो या कोई भी वजह हो आत्महत्या उसका हल नहीं है। जिसने अब इस परिवार के पैसे नहीं दिए , क्या अब वो पैसे किसी के काम आ सकते है जब पूरा परिवार ही खत्म हो गया।

No-to-suicide-Dzire-News.
No-to-suicide-Dzire-News.

ध्यान दे – अगर आपके या आपके किसी परिचित के मन में आता है खुदकुशी का ख्याल तो ये बेहद गंभीर मेडिकल एमरजेंसी है. तुरंत भारत सरकार की जीवनसाथी हेल्पलाइन 18002333330 पर संपर्क करें. आप टेलिमानस हेल्पलाइन नंबर 1800914416 पर भी कॉल कर सकते हैं. इन नंबर्स पर आप की पहचान गुप्त रखी जाती है हो सकता है आप की सूज भूज से किसी को जीवन दान मिल जाए /

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.