नीदरलैंड में इस्‍लाम विरोधी गीर्ट विल्डर्स की चुनाव में बंपर जीत, नूपुर शर्मा के समर्थन में उठाई थी आवाज- डिजायर न्यूज़

नीदरलैंड में इस्‍लाम विरोधी गीर्ट विल्डर्स की चुनाव में बंपर जीत, नूपुर शर्मा के समर्थन में उठाई थी आवाज- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – नीदरलैंड में धुर दक्षिणपंथी गीर्ट विल्डर्स को एग्जिट पोल में बड़ी जीत हासिल हुई है। ऐसे में माना जा रहा है कि उनकी पार्टी सत्ता में आने वाली है। इस्लाम विरोधी रुख के कारण उन्हें जाना जाता है। लेकिन इस एग्जिट पोल के बाद वह भारत में चर्चा का विषय बन गए हैं। दरअसल उन्होंने नूपूर शर्मा का समर्थन किया था। नीदरलैंड्स, जहां की आबादी सिर्फ 1.7 करोड़ है वहां के चुनाव की चर्चा भारत में हो रही है। इस चुनाव के एग्जिट पोल में धुर दक्षिणपंथी नेता गीर्ट विल्डर्स की पार्टी को जीत मिली है। गीर्ट विल्डर्स की फ्रीडम पार्टी (PVV) को 37 सीटें मिली हैं। दूसरे नंबर की पार्टी को 25 सीटें मिली हैं।

Geert_Wilders-set-to-become-PM-Netherland-Dzire-News.
Geert_Wilders-set-to-become-PM-Netherland-Dzire-News.

यूरोपीय देश नीदरलैंड में सरकार बदलने वाली है। देश के आम चुनाव में दक्षिणपंथी नेता गीर्ट वाइल्डर्स की जीत के बाद नीदरलैंड में राजनीतिक उथल-पुथल का माहौल है। हालांकि, कुछ रिपोर्ट्स में यह भी सामने आया है कि प्रचंड बहुमत के अभाव में गीर्ट को विपक्षी दलों को मनाने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। सियासी अटकलों के बीच इनका प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ होना इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि गीर्ट वाइल्डर्स ने मुस्लिम समुदाय को सीधे प्रभावित करने वाले प्रस्ताव सामने रखे हैं। उन्होंने कहा है कि सरकार बनने के बाद वे नीदरलैंड में कुरान पर प्रतिबंध लगाएंगे।

गीर्ट वाइल्डर्स मस्जिदों को बंद करने और मुस्लिम-बहुल देशों से नीदरलैंड में आने वाले मुसलमानों को दोयम दर्जे का नागरिक बताने जैसे विवादित बयान भी दे चुके हैं। गीर्ट वाइल्डर्स की अगुवाई में नीदरलैंड की सरकार बनने के बाद अगर उनकी सरकार ने मुस्लिम आबादी से जुड़े तमाम प्रस्तावों को कानूनी अमलीजामा पहनाया तो इससे असंतोष पनपने की आशंका है।

इस्लाम विरोधी रुख के अलावा उन्हें नीदरलैंड में अप्रवासियों के आने को रोकने की कसम खाने के लिए भी जाना जाता है।यह बेहद खास है, क्योंकि अभी तक एग्जिट पोल में अंतर सिर्फ 2 सीटों के ही रहे हैं। ऐसे में PVV के सरकार बनाने की उम्मीद है। लेकिन अगर गीर्ट विल्डर्स नीदरलैंड की सत्ता में आते हैं तो यह देश के साथ ही पूरे यूरोप के लिए एक अलग ट्रेंड होगा। क्योंकि गीर्ट विल्डर्स को उनके इस्लाम विरोधी रुख के कारण जाना जाता है। भारत में नुपूर शर्मा पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी के कारण जब विवादों में थीं तो उन्हें गीर्ट ने समर्थन दिया था।

नीदरलैंड में वाइल्डर्स की छवि दक्षिणपंथी नेता के रूप में है। लोकलुभावन वादे और विवादित बयान देने वाले वाइल्डर्स पार्टी फॉर फ्रीडम (पार्टिज वूर डी व्रिजहीद, पीवीवी) के संस्थापक नेता हैं। 6 सितंबर, 1963 को नीदरलैंड के वेनलो में जन्मे वाइल्डर्स ने राजनीतिक करियर की शुरुआत उदारवादी पार्टी पीपुल्स पार्टी फॉर फ्रीडम एंड डेमोक्रेसी (वीवीडी) के साथ की। 2006 में उन्होंने अलग पार्टी बनाने का फैसला लिया। उन्होंने आप्रवासन विरोधी नीतियों पर विशेष जोर दिया।

Wilders-Sharma-and-Nupur-sharma-Dzire-News
Wilders-Sharma-and-Nupur-sharma-Dzire-News

नूपुर शर्मा को सपोर्ट करते हुए , गीर्ट विल्डर्स ने नूपुर शर्मा को एक हीरो बताया था। तब उन्होंने एक्स पर लिखा था, ‘नुपूर शर्मा एक हीरो हैं, जिन्होंने सच के अलावा कुछ नहीं बोला। पूरी दुनिया को उन पर गर्व होना चाहिए। वह नोबेल पुरस्कार की हकदार हैं। भारत एक हिंदू राष्ट्र है और भारत सरकार इस्लामी नफरत और हिंसा के खिलाफ हिंदुओं की दृढ़ता से रक्षा करने के लिए बाध्य है।’ इसके अलावा विल्डर्स पैगंबर मोहम्मद और इस्लाम के खिलाफ भी टिप्पणी करते रहे हैं, जिसके कारण उन्हें धमकी मिलती रही है।

 

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.