पांच राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक होंगे विधानसभा चुनाव, नतीजे 3 दिसंबर को एक साथ -डिजायर न्यूज़

पांच राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक होंगे विधानसभा चुनाव, नतीजे 3 दिसंबर को एक साथ -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय चुनाव आयोग ने 5 राज्यों के चुनाव की डेट का ऐलान कर दिया , पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ , मिजोरम से शुरुआत और 30 नवम्बर को आखिरी मतदान होगा , आज से ही सभी 5 राज्यों में चुनाव आयोग ने अचार सहिंता लगा दी है , आज से कोई भी राज्य सरकार नई योजना नहीं लागु कर पाएगी , चुनाव आयोग ने ये भी घोषणा की है कि हर कैंडिट को 3 दफा न्यूज़ पेपर्स में अपने बारे में बताना होगा कि क्यों उनको चुनाव का टिकट दिया जाए , साथ ही साथ अपने क्रिमनल रिकॉर्ड का भी बताना होगा। ये सभी गाइड लाइन सुप्रीम कोर्ट पहले ही बता चूका है और चुनाव आयोग को इसका सख्ती से पालन करने का भी आदेश दे चूका है , अब ये चुनाव आयोग पर निर्भर करेगा की वो कितनी सख्ताई से इसका पालन करवाने में सक्षम रहेगा।

पांच राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक होंगे विधानसभा चुनाव
पांच राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक होंगे विधानसभा चुनाव

230 सदस्यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा, 200 सदस्यों वाली राजस्थान विधानसभा, 90 सदस्यों वाली छत्तीसगढ़, 119 सदस्यों वाली तेलंगाना और 40 सदस्यों वाली मिजोरम में विधानसभा का कार्यकाल जनवरी में खत्म हो रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, पांचों राज्यों – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिज़ोरम – में कुल मिलाकर 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जिनमें से 1.01 लाख पर वेबकास्टिंग सुविधा मौजूद होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त के मुताबिक, पांचों राज्यों – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिज़ोरम – में कुल मिलाकर 679 विधानसभा सीटें हैं. विधानसभा चुनाव 2023 के लिए पांचों राज्यों – मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, राजस्थान और मिज़ोरम – में कुल मिलाकर 16 करोड़ वोटर हैं, जिनमें 8.52 करोड़ पुरुष तथा 7.8 करोड़ महिला मतदाता हैं.

मिज़ोरम विधानसभा का कार्यकाल 23 दिसंबर को खत्म हो रहा है. शेष चारों राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 16 जनवरी, 2024 को खत्म होगा. पांच राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक होंगे विधानसभा चुनाव, नतीजे 3 दिसंबर को नतीजे एक साथ घोषित किये जायेगे। इन चुनाव के साथ साथ ही सभी पार्टी अभी से 2024 के लोक सभा चुनाव की तैयारी में लग गई है। चुनाव आयोग पूरी नज़र रखेगा की पैसे का लेनदेन न हो वोटर बेखौफ अपना मतदान करे।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.