सुकेश चंदरशेखर उर्फ़ नटवरलाल तक सब खबर जेल पहुँचती है ? -फिर लिखा सीबीआई की तर्ज़ पर LG को लेटर – डिजायर न्यूज़

सुकेश चंदरशेखर उर्फ़ नटवरलाल तक सब खबर जेल पहुँचती है ? -फिर लिखा सीबीआई की तर्ज़ पर LG को लेटर – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – 200 करोड़ रुपये की ठगी में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद सुकेश चंदरशेखर उर्फ़ नटवर लाल पिछले 2 साल से लगातार जेल से ही लेटर के जरिये आप पार्टी पर आरोप लगा रहा है , और कही ना कही ऐसे ठग की बाते मान कर सरकार की कुछ एजेंसी काम भी कर रही है , पुलिस कस्टडी में जितना सुकेश ने पुलिस के सामने नहीं उगला उतना वो जेल से अपने पत्रों के जरिये , सुर्खियों में बना रहता है , अभी हॉल ही में सीबीआई ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर समेत विभिन्न हाई प्रोफाइल कैदियों से कथित तौर पर करोड़ों रुपये की उगाही करने के मामले में पूर्व जेल मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ मामला दर्ज करने के वास्ते दिल्ली के उपराज्यपाल से मंजूरी मांगी है। जैन के खिलाफ आगे बढ़ने के लिए उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना से अनिवार्य मंजूरी मांगते हुए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आरोप लगाया है कि तत्कालीन पुलिस महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल और तत्कालीन अतिरिक्त महानिरीक्षक (जेल) मुकेश प्रसाद, संबद्ध अधिकारियों, निजी व्यक्तियों और सहयोगियों की मिलीभगत से दिल्ली की जेलों में उच्चस्तरीय भ्रष्टाचार और वसूली रैकेट चलाया जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के उपराज्यपाल दफ्तर से सीबीआई ने सत्येंद्र जैन के खिलाफ एक और मामले में जांच की अनुमति मांगी है.

satinder-jain-and-sukesh-chander-shakher-Dzire-News
satinder-jain-and-sukesh-chander-shakher-Dzire-News

दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन पर आरोप है कि उन्होंने महाठग सुकेश चंद्रशेखर समेत कई कैदियों से प्रोटेक्शन मनी की उगाही की. CBI ने इस मामले में तत्कालीन तिहाड़ जेल सुपरिंटेंडेंट राजकुमार के खिलाफ भी जांच की अनुमति मांगी है. CBI ने प्रिवेंशन ऑफ़ करप्शन एक्ट के प्रावधानों के तहत ये अनुमति मांगी है. इधर सीबीआई ने अनुमति मांगी उधर सुकेश चंदरशेखर ने भी दिल्ली के LG को पत्र लिख दिया। आने वाला समय सतिंदर जैन के लिए मुश्किलों भरा हो सकता है , अभी कुछ समय के लिए वो जमानत पर है उनकी हालत अभी सही नहीं है। बीमारी के चलते सुप्रीम कोर्ट ने उन्हे फौरी राहत दी है।

ये कानून का मखौल- आम आदमी पार्टी

इस बार आम आदमी पार्टी ने कड़ी प्रतिक्रिया जारी करते हुए कहा है कि केवल और केवल देश के सबसे बड़े ठग सुकेश चंद्रशेखर के बयान के आधार पर सीबीआई ने सत्येंद्र जैन और अन्य लोगों के खिलाफ जांच की अनुमति उपराज्यपाल से मांगी है. ये कानून का मखौल उड़ाने के अलावा और कुछ नहीं है. आप स्पष्ट रूप से जैन और सुकेश चन्द्रशेखर या उनके किसी भी सहयोगी के बीच किसी भी संबंध, संचार और किसी भी पैसे के लेन-देन से इनकार करती है. सत्येंद्र जैन 31 मई 2022 से हिरासत में हैं। 6 अप्रैल को दिल्ली हाईकोर्ट से जमानत याचिका खारिज होने के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट में वकील ने दी थी सेहत की जानकारी सत्येंद्र जैन के वकील अभिषेक एम सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सत्येंद्र जैन की गिरती सेहत का हवाला दिया था। आप का कहना है कि, चूंकि केंद्र सरकार ने सुकेश चन्द्रशेखर के बयानों को सत्यवादी हरिश्चन्द्र की तरह सच मानना ​​शुरू कर दिया है, इसलिए उसे सबसे पहले सुकेश चन्द्रशेखर के दावों की पूरी तरह से सीबीआई जांच शुरू करनी चाहिए, जिसने 2020 में बिजनेसमैन फैमिली से 200 करोड़ रुपये की उगाही की.

Vinai_Kumar_Saxena-Lieutenant_Governor_of_Delhi-Dzire-News-
Vinai_Kumar_Saxena-Lieutenant_Governor_of_Delhi-Dzire-News-

एलजी को सीबीआई का पत्र

सीबीआई ने सक्सेना को लिखे अपने पत्र में कहा, ‘इन लोगों ने इसके लिए एक ‘सिंडिकेट’ के रूप में काम किया।’ इसमें कहा गया है कि उसके पास “सूत्र से मिली जानकारी” है कि जैन ने “जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर से 2018-21 के दौरान विभिन्न किस्तों में खुद या अपने साथियों के माध्यम से संरक्षण राशि के रूप में 10 करोड़ रुपये की कथित तौर पर उगाही की है’, ताकि कथित ठग को जेल में आरामदायक जीवन उपलब्ध कराया जा सके। सुकेश चंद्रशेखर धनशोधन और कई लोगों को धोखा देने के आरोप में यहां एक जेल में बंद है।

सुकेश चंद्रशेखर से 12.50 करोड़ उगाहे

सीबीआई के अनुसार, ‘ गोयल और मुकेश प्रसाद ने भी जेल में बंद सुकेश चंद्रशेखर से 12.50 करोड़ रुपये की उगाही की। यह रकम उन्होंने 2019-22 के दौरान विभिन्न किस्तों में खुद या अपने सहयोगियों के माध्यम से संरक्षण राशि के रूप में प्राप्त की, ताकि जेल में सुकेश आरामदायक जीवन जी सके।’ एजेंसी ने आरोप लगाया कि गोयल और प्रसाद ने जेल में बंद अन्य ‘हाई प्रोफाइल’ कैदियों से भी संरक्षण राशि के रूप में वसूली की, ताकि ये कैदी जेल में आराम से रह सकें। सीबीआई ने आरोप लगाया कि जैन, गोयल, प्रसाद और कुमार ने लोकसेवकों के रूप में “अपने आधिकारिक पदों का दुरुपयोग किया” तथा “रकम के बदले” दिल्ली की जेलों में चंद्रशेखर और अन्य ‘हाई प्रोफाइल’ कैदियों को अनुचित लाभ पहुंचाया। आम आदमी पार्टी (आप) के नेता जैन धनशोधन के मामले में दिल्ली की जेल में बंद हैं।

Arvind-Kejriwal-LG-Delhi-Saxena-Dzire-News
Arvind-Kejriwal-LG-Delhi-Saxena-Dzire-News

अभी कुछ समय पहले ही रिश्वत कांड का खुलासा होने के बाद दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने रोहिणी जेल के 82 अधिकारी-कर्मचारियों के खिलाफ FIR दर्ज की है. जेल स्टाफ पर आरोप है कि ये लोग सुकेश चंद्र शेखर से करीब 1.5 करोड़ रुपये प्रतिमाह रिश्वत के तौर पर लेते थे. आरोप है कि सुकेश अलग से बैरक उपलब्ध करवाने और जेल में मोबाइल फोन यूज करने समेत अन्य सुविधाएं मुहैया करवाने के नाम पर ये रकम अफसरों को देता था. इस मामले में 15 जून 2022 को FIR दर्ज हुई है.

cbi
cbi

मंडोली जेल में भी जब अचानक सुकेश चंदरशेखर के बैरेक की तलाशी ली तो महगे कपड़े और महंगी चप्पल वगैरा उसके बैरेक से मिली , वो दिल्ली की किसी भी जेल में रहे उसका पूरा नेटवर्क जेल से चलता है। भ्रस्टाचार का अड्डा बना कर चलता है इतना तेज नटवरलाल भी नहीं था जितना ये है , जैल के कितने ही अधिकारी जिन्होंने इसका साथ दिया वो आज भी दिल्ली की जैलो में बंद है यहाँ तक की डायरेक्टर जरनल जेल तक सस्पैंड हो चुके और हटाए जा चुके। सब से बड़ी बात है कि ये सभी इलज़ाम आप पार्टी पर ही लगाता है। पैसे लेकर जेल में सुविधाएं देने का सिलसिला नया नहीं है , जेल अथॉरिटी पर कई दफ़ा इलज़ाम पहले भी लगे है , लेकिन ये चाहे तिहाड़ रहे , रोहिणी रहे या मंडोली सब जगह जा कर पैसे के दम कर सुविधा ले ही लेता है।

सरकार भी नहीं चाहती की इस पर नकेल कसे वरना सी सी टीवी से क्या मॉनिटर नहीं हो सकता है। अगर जेल में फ़ोन आदि चीज़ जा सकती है तो फिर क्या पोसिबल नहीं है ? एक नटवर लाल की बात पर एजेंसी कितना विश्वास करती है ये तो खबरों से पता ही चल जाता है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.