पूर्व इनेलो विधायक दिलबाग सिंह के यहाँ ई डी को मिला हथियारों , शराब , कॅश और सोने का खज़ाना -डिजायर न्यूज़

पूर्व इनेलो विधायक दिलबाग सिंह के यहाँ ईडी को मिला हथियारों , शराब , कॅश और सोने का खज़ाना -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – धन दौलत सत्ता क्या नहीं होता एक नेता के पास और अगर नेता कांग्रेस या हरियाणा में इनेलो का हो तो सोने पर सुहागा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हरियाणा के कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और पूर्व इनेलो विधायक दिलबाग सिंह के घरों पर तलाशी अभियान चलाया. दिलबाग सिंह के ठिकानों से बड़ी मात्रा में अवैध चीजें बरामद हुई हैं. दिलबाग सिंह इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला के समधी भी हैं. करीब 4 साल पहले दिलबाग सिंह की बेटी की शादी अभय सिंह चौटाला के बेटे अर्जुन चौटाला के साथ हुई थी। ईडी सूत्रों के मुताबिक उनके घर से बड़ी मात्रा में अवैध फॉरेन मेड आर्म्स, 300 कार्टन में अवैध सामान, 100 से ज्यादा शराब की बोतलें, 5 करोड़ रुपये कैश और करीब चार से पांच किलो बुलियन बरामद किया गया है. बड़ी मात्रा में संपत्ति के दस्तावेज भी दिलबाग सिंह के ठिकाने से मिले हैं.

ED-Raid-in-Hariyana-former-MLA-Dilbagh-singh-House-Dzire-News
ED-Raid-in-Hariyana-former-MLA-Dilbagh-singh-House-Dzire-News

बुलियन सोने और चांदी के विशुद्ध टुकड़े को कहते हैं, जिसे आधिकारिक तौर पर कम से कम 99.5 प्रतिशत शुद्ध माना जाता है. यह सिल्लियां या बार के रूप में होता है. यह नियम अनुसार केंद्रीय बैंकों द्वारा भंडार में रखा जाता है या संस्थागत निवेशकों द्वारा उनके पोर्टफोलियो पर मुद्रास्फीति के प्रभाव से बचाव के लिए उपयोग किया जाता है. लगभग 20 प्रतिशत खनन सोना दुनिया भर में केंद्रीय बैंकों के पास है. इन्हें घर पर रखना पूरी तरह से अवैध माना जाता है. केंद्रीय बैंक धन जुटाने में मदद करने के लिए सोने को उनके बुलियन रिजर्व से लगभग एक प्रतिशत की दर से बुलियन बैंकों को उधार देता है. हथियार सोना और कितने ही दस्तावेज ई डी को मिले है इन सब का आकलन अभी होना बाकी है , इतनी बड़ी मात्रा में शराब का बरामद होना भी एक बड़ी बात है। कुछ ठिकाने तो ऐसे होंगे जिनका पता लगाना ई डी के लिए भी कई दफा चुनौती होता है।

ED-Raid-surender-Singh-Congress-party-hariyana-Dzire-News
ED-Raid-surender-Singh-Congress-party-hariyana-Dzire-News

4 जनवरी से चल रहा तलाशी अभियान
दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) हरियाणा के यमुनानगर जिले में कथित अवैध खनन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही है. इसी को लेकर प्रदेश के कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के ठिकानों पर गुरुवार को छापेमारी की गई थी.

Dilbagh-Singh-former-MLA-INLD-Dzire-News
Dilbagh-Singh-former-MLA-INLD-Dzire-News

ईडी के अधिकारियों ने बताया कि पूरा मामला इलीगल माइनिंग से जुड़ा हुआ है. मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के अनुसार, यमुनानगर, सोनीपत, मोहाली, फरीदाबाद, चंडीगढ़ और करनाल में दोनों नेताओं और उनसे जुड़े 20 ठिकानों की तलाशी ली. मनी लॉन्ड्रिंग का मामला पिछले दिनों यमुनानगर और आसपास के जिलों में हुए कथित अवैध खनन की जांच के लिए दर्ज की गईं हरियाणा पुलिस की कई एफआईआर के बाद सामने आया है. आरोप है कि अवैध खनन के जरिए बड़ी मात्रा में सोने चांदी और अन्य धातु को छिपा कर तस्करी की जा रही थी, जिसके बाद ईडी ने छापेमारी की है.

चुनाव से पहले ई डी और सीबीआई पूरी कोशिश करती है कि भ्रस्टाचार में लिप्त लोगो पर कड़ी कारवाही की जाये , 2024 में चुनाव है इसको लेकर भी सतर्कता विभाग हमेशा एक्शन में रहता है। सब से बड़ी बात है एक जन प्रतिनधि जब इस तरह कानून हाथ में लेकर अवैध शराब सोना और पैसा रखता है तो वो आम जनता को कानून के पालन की क्या सल्हा दे सकता है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.