मां-बेटे के रिश्ते की नमी को समेटे मशहूर शायर मुनव्वर राणा सुपुर्द ए खाक हो गए, जावेद अख्तर ने दिया कन्धा -डिजायर न्यूज़

मां-बेटे के रिश्ते की नमी को समेटे मशहूर शायर मुनव्वर राणा सुपुर्द ए खाक हो गए, जावेद अख्तर ने दिया कन्धा -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – सिर्फ रह जाते है वो शब्द जिन्हे एक शयार माला मैं पीरो कर रखता है , देश के जाने माने मशहुर शायर सिर्फ अपने अलफ़ाज़ छोड़ गए जो उन्हे करोडो लोगो के दिलो मैं हमेशा जिन्दा रखेंगे। मशहूर शायर मुनव्वर राना को उनके चाहने वालो ने नमन आखो से विदाई दी , माँ की महिमा के लिए उन्होंने जो लिखा वो हमेशा दिलो मैं रहेगा
मुनव्वर मां के आगे यूं कभी खुल कर नहीं रोना
जहां बुनियाद हो इतनी नमी अच्छी नहीं होती 
अभी ज़िंदा है मां मेरी मुझे कुछ भी नहीं होगा
मैं घर से जब निकलता हूं, दुआ भी साथ चलती है
घेर लेने को जब बलाएं आ गई,
ढाल बनकर मां की दुआएं आ गईं

मां-बेटे के रिश्ते की नमी को समेटे ये शेर मशहूर शायर मुनव्वर राणा के हैं। मशहूर शायर मुनव्वर राना सोमवार को लखनऊ के ऐशबाग कब्रिस्तान में सुपुर्द ए खाक हो गए। परिजनों और करीबियों ने उन्हें अंतिम विदाई दी। रविवार की रात उनका निधन हो गया था। वह कई दिनों से बीमार चल रहे थे। एसजीपीजीआई में उनका इलाज चल रहा था। उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव उनके आवास पर पहुंचे और परिजनों से मुलाकात की।

akhilesh-yadav-munawwar-rana-Dzire-News
akhilesh-yadav-munawwar-rana-Dzire-News

गीतकार जावेद अख्तर भी उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए पहुंचे और कहा कि हकीकत ये है कि आज शायरी का, उर्दू का और हिंदुस्तान की तहजीब का एक बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। हिंदुस्तान की तहजीब का ये एक अहम हिस्सा था जो गिर गया। एक पीढ़ी जा रही है। एक नस्ल जो धीरे धीरे जा रही है। निदा फाजली, राहत साहब और अब मुन्नवर साहब का जाना, इसकी भरपाई तो नही हो पाएगी। उनके परिवार को हिम्मत मिले पर हकीकत है जो आता है वो जाता है। वो हमेशा शायरी के लिए ही जाने जाएंगे। मां को उन्होंने पहली बार शायरी का हिस्सा बनाया। उनका शेर कहने का अपना रंग था।

javed-Akhtar-on-Munwar-Rana-cremation-Dzire-news
javed-Akhtar-on-Munwar-Rana-cremation-Dzire-news

अखिलेश बोले, कम ही लोग होते हैं जो मन में है उसे कह दें
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि वह एक बड़े शायर थे। उन्होंने लेखन के माध्यम से लोगों को जगाने का काम किया। मैंने खुद देखा कि उनकी मां पर लिखी लाइनों को सुनने के लिए लोग निवेदन करते थे। ऐसे शायर कम आते हैं जो मन में है उसे बिना छिपाए कह जाएं। आजम खां साहब उन्हें लेकर पहली बार आए फिर अक्सर मुलाकात होती रही। सैफई में में उनसे मिला था। अखिलेश ने भावुक होते हुए कहा कि नहीं मालूम कि उनकी कमी कैसे पूरी होगी। बस भगवान उनके परिवार को दुख सहने को शक्ति दे।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर कहा कि मुनव्वर राना का निधन दुखद है। उर्दू साहित्य और कविता में उनका योगदान सराहनीय है। मेरी संवेदनाएं उनके परिजनों व शुभचिंतकों के साथ हैं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

munawar-Rana-Dzire-News.
munawar-Rana-Dzire-News.

मुनव्वर राना को किडनी और हृदय रोग से संबंधित समस्याएं थीं। उनकी बेटी सुमैया राना ने बताया कि रात साढ़े 11 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। उन्हें दिल का दौरा पड़ा था। उनके परिवार में पत्नी, चार बेटियां और एक बेटा है। राना के बेटे तबरेज ने बताया कि बीमारी के कारण वह 14 से 15 दिनों तक अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें पहले लखनऊ के मेदांता और फिर एसजीपीजीआई में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने रविवार रात करीब 11 बजे अंतिम सांस ली।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.