ताज होटल से लेकर क्रिकेटर ऋषभ पंत को ठगा , खिलाडी से ठग तक का क्रिकेटर मृणांक सिंह का सफर – डिजायर न्यूज़

ताज होटल से लेकर क्रिकेटर ऋषभ पंत को ठगा , खिलाडी से ठग तक का क्रिकेटर मृणांक सिंह का सफर – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – जाने कितने होटल और कितने लोगो को चुना लगाने वाला पूर्व क्रिकेटर मृणांक सिंह को एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया। अब धीरे धीरे उसके राज पुलिस क सामने खुलेंगे। दिल्ली पुलिस ने हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले मृणांक सिंह को गिरफ्तार किया है. अंडर-19 क्रिकेट खेल चुके मृणांक सिंह पर कई लक्जरी होटलों में ठगी करने का आरोप है. दिल्ली के ताज पैलेस होटल जैसे कितने नामी होटल्स को चुना लगा चूका है अब फाइव स्टार नहीं बाकी समय तिहाड़ जेल में काटना पड़ेगा।

हरियाणा के लिए अंडर-19 क्रिकेट खेल चुके और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले एक युवक को ताज पैलेस होटल से कथित तौर जुलाई 2022 में 5 लाख रुपये की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. आरोपी की पहचान हरियाणा के फरीदाबाद के रहने वाले 25 साल मृणांक सिंह के रूप में की गई और उसके धोखाधड़ी के शिकार लोगों में देश के मशहूर क्रिकेटर ऋषभ पंत के साथ-साथ देश के कई लक्जरी होटल के मालिक और प्रबंधक शामिल हैं.

मृणांक सिंह ने खुद को कर्नाटक के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी के रूप में पेश करके इन्हें धोखा दिया था. उसकी गिरफ्तारी पिछले अगस्त में ताज पैलेस होटल के सुरक्षा निदेशक की चाणक्यपुरी पुलिस स्टेशन में एक शिकायत के बाद हुई है. इसमें आरोप लगाया गया था कि मृणांक सिंह, जिसने खुद को एक क्रिकेटर के रूप में पेश किया था, 22-29 जुलाई, 2022 तक होटल में रुका था, उसने 5,53,362 रुपये के बिल का चुकाए बिना और बिना बताए होटल छोड़ दिया. पेमेंट के बारे में पूछे जाने पर उसने कहा कि यह उसकी कंपनी एडिडास करेगी. कई दफा तो उसने झूठी बैंक की रसीद भी होटल को दिखाई की उसने पेमेंट कर दी है।

former-cricketer-Mrinak-singh-arristed-by-delhi-police-Dzire-News
former-cricketer-Mrinak-singh-arristed-by-delhi-police-Dzire-News

मृणांक सिंह को स्थानीय अदालत की ओर से उसके खिलाफ एक गैर-जमानती वारंट जारी किया गया और देश से बाहर भागने की कोशिश करने की स्थिति में उसे पकड़ने और गिरफ्तार करने के लिए एक लुक आउट-सर्कुलर भी जारी किया गया.अतिरिक्त डीसीपी ने कहा, सोमवार को उसे आईजीआई हवाईअड्डे पर आव्रजन अधिकारियों ने हिरासत में ले लिया, क्योंकि उसकी एलओसी पहले से ही मौजूद थी, जब वह हांगकांग के लिए उड़ान भरने की कोशिश कर रहा था और उसे पुलिस को सौंप दिया गया , अपने आस पास के सभी लोगो को विश्वास दिला दिया था कि वो विदेश में है ताकि पुलिस उसे भारत में तलाश ही ना करे।

मृणांक सिंह कैसे बना ठग

मृणांक सिंह, एक ऐसा नाम जो पिछले कुछ समय से सुर्खियों में बना हुआ है। यह एक ऐसा नाम है जिसने करियर तो एक क्रिकेटर के रूप में शुरू की थी, लेकिन बन गया एक ठग। एक ऐसा ठग जिसने भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी नहीं छोड़ा और उन्हें 1.6 करोड़ रुपये का चूना लगा दिया। मृणांक को लग्जरी लाइफस्टाइल जीने का मोह था। उसे महंगे रेस्टोरेंट में खाना और फाइव स्टार होटलों में रहने का शौक था।इस युवा क्रिकेटर की विलासितापूर्ण जीवन जीने की इच्छा को पूरा करने के लिए अलग-अलग योजनाएं थीं। इसके लिए मृणांक ने खुद को एक आईपीएल क्रिकेटर के रूप में पेश किया, जो महिलाओं और खेल से जुड़े अंतरराष्ट्रीय ब्रांड्स को धोखा देने के लिए खुद को मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा बताता था। अगर वह कभी पकड़ा जाता है तो उसने खुद के लिए एक बैकअप पहचान भी बना रखी थी। मृणांक सिंह के पिता ने अपने एक बयान में मीडिया को बताया की उसने अपने बेटे मृणांक सिंह को अपनी सभी चीज़ो से बेदखल कर दिया है , अब उनका उस से कोई रिश्ता नहीं है।

former-cricketer-Mrinak-singh-arristed-by-delhi-police-Dzire-News
former-cricketer-Mrinak-singh-arristed-by-delhi-police-Dzire-News

क्रिकेटर से लेकर नटवर लाल यानी ठग बनने का सफर

हरियाणा के लिए अंडर-19 क्रिकेट टीम में खेल चुके 25 साल के इस खिलाड़ी पर कई लग्जरी होटलों और रिसॉर्ट्स और यहां तक कि भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी धोखा देने का आरोप है। वह ब्रांड्स और लोगों को धोखा देने के लिए एक खास तरीके से काम करता था। मृणांक ने खुद को आईपीएल क्रिकेटर के रूप में पेश किया। यानी ठगी के लिए उसने खुद को आईपीएल खिलाड़ी के रूप में ब्रांड्स और कई फाइव स्टार होटलों के सामने पेश किया। मृणांक ने खुद एक बयान में बताया कि वह लोगों को बताता था कि 2014 से 2018 तक मुंबई इंडियंस के लिए खेल चुका है। उसने इस दावे का इस्तेमाल यह धारणा बनाने के लिए किया कि वह ‘लोकप्रिय’ है। इससे उसे महिलाओं को प्रभावित करने, महंगे रेस्तरां में भोजन करने और बिलों का भुगतान किए बिना फाइव स्टार होटलों में रहने में मदद मिली।

ठग शायद ये भूल जाते है कि उनका कुछ नहीं होगा और वो लगातार ठगी करते चले जाते है कुछ तो लोग शिकायत ही नहीं करते डर से लेकिन जब कानून का शिकंजा कसता है तो बड़े बड़े ठग भी सलाखों के पीछे होते है और उनकी जिंदगी बाद में जेल में गुजरती है और साथ साथ परिवार को जो सामाजिक बहिष्कार झेलना पड़ता है वो अलग है। अपने छोटे से सुख के लिए मृणांक सिंह ने अपनी जिंदगी बर्बाद कर ली।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.