दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में नहीं देना होगा हाउस टैक्स, दिल्ली की मेयर का बड़ा फैसला – डिजायर न्यूज़

दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में नहीं देना होगा हाउस टैक्स, दिल्ली की मेयर का बड़ा फैसला – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – आखिरकार दिल्ली देहांत की 360 की पंचायत ने ये लड़ाई जीत ही ली , और काफ़ी समय से जो दिल्ली देहात के गांव पर हाउस टैक्स की जो तलवार लटकी हुई थी , उसे आम आदमी पार्टी की दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबेरॉय ने ये फैसला लिया है की लाल डोरा हो या एक्सटेंडेड लाल डोरा हो फिर चाहे छोटे दूकानदार हो दिल्ली नगर निगम उनसे हाउस टैक्स नहीं लेगी। जो नोटिफाइड कमर्शल सड़कें होंगी, वहां दुकानदारों को पहले की तरह ही टैक्स देना होगा। 360 गांव के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी , शिव कुमार शौक़ीन और सभी देहात की संस्थाए काफ़ी समय से ये लड़ाई लड़ रहे थे।

shally-oberoi-Delhi-MCD-Mayor-Dzire-News
shally-oberoi-Delhi-MCD-Mayor-Dzire-News

दिल्ली के ग्रामीण इलाकों में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें हाउस टैक्स देने की जरूरत नहीं है। मेयर शैली ओबरॉय ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि ग्रामीण इलाकों के रेजिडेंशियल इलाकों में, चाहे वह लाल डोरा हो या एक्सटेंडेट लाल डोरा, उसमें स्थित मकान मालिकों से हाउस टैक्स नहीं वसूला जाएगा। लेकिन, जो नोटिफाइड कमर्शल सड़कें होंगी, वहां दुकानदारों को पहले की तरह ही टैक्स देना होगा। दिल्ली में काफी जनता गांव में रहती है और ये फैसला उन सभी के लिए राहत का फैसला है। दिल्ली नगर निगम ने काफी समय पहले गांव के लोगो को टैक्स के नोटिस भेजने शुरु कर दिए थे।

MCD-Delhi-Dzire-News
MCD-Delhi-Dzire-News

दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबरॉय ने कहा कि बीजेपी पिछले 15 सालों तक एमसीडी में सत्ता में रही, लेकिन कभी भी ग्रामीण इलाकों में हाउस टैक्स माफ नहीं किया। आम आदमी पार्टी के सत्ता में आते ही यह काम कर दिया गया। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के रिहायशी एरिया में हाउस टैक्स माफ करने से पहले ग्राम पंचायतों के प्रधान और शुक्रवार को एमसीडी टैक्स ब्रांच अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की गई। इसके बाद यह फैसला लिया गया कि ग्रामीण इलाकों में हाउस टैक्स माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एमसीडी के सभी नोटिफाइड कमर्शल इलाकों में पहले की तरह ही लोगों को टैक्स देना होगा। इस एरिया के लिए टैक्स कलेक्शन में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

डिप्टी मेयर आले मोहम्मद ने कहा कि यह फैसला दिल्ली के सभी 70 विधानसभा में स्थित ग्रामीण इलाकों के लिए है, चाहे वह लाल डोरा हो या एक्सटेंडेट लाल डोरा एरिया। शनिवार को ग्रामीण इलाकों में हाउस टैक्स न वसूलने की घोषणा के दौरान 360 गांव के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि लंबे समय से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों की यह मांग थी। पीरागढ़ी में इसे लेकर एक पंचायत भी ग्रामीणों ने की थी और उसमें भी ग्रामीणों ने हाउस टैक्स माफ करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि नोटिफाइड 2138 सड़कों के पास कमर्शल एक्टिविटी करने वालों से तो टैक्स कलेक्ट किया जाएगा, लेकिन अगर ग्रामीण इलाकों में कोई छोटा-मोटा रोजगार कर रहा है, तो उससे टैक्स नहीं वसूल किया जाएगा।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.