भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ वैश्विक रिकॉर्ड बनाया -डिजायर न्यूज़

भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ वैश्विक रिकॉर्ड बनाया -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – वैसे तो विपक्ष हमेशा चुनाव आयोग पर आरोप लगाता रहता है लेकिन दुनिया से सब से बड़े लोकतंत्र का चुनाव कोई आसान चुनाव नहीं होता ये विश्व का सब से बड़ा और अहम चुनाव है। ७ चरणों में चुनाव आयोग ने इसे पूर्ण कराया है जिंसमें कई राज्य के विधान सभा के चुनाव भी थे अरणाचल प्रदेश और सिक्कम के चुनाव नतीजे भी आ चुके है। लोक सभा के साथ उड़ीसा के भी नतीजे 4 जून 2024 को शाम तक आ जायेगे। इस चुनाव मैं भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ वैश्विक रिकॉर्ड बनाया। हर 5 साल बाद चुनाव होते है तो करोडो युवा इसका हिस्सा बनते है। गर्मी हो या सर्दी वोटर्स को घर से निकालना चुनाव आयोग के लिए सब से बड़ी चुनौती हमेशा से ही रहती है। पैसो का दुरुपयोग ना हो इसके लिए सदैव चुनाव आयोग के लिए चुनौती रही है।
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, हमने मनी पॉवर पर शिकंजा कसा है पैसे, फ्रीबीज, शराब समेत अन्य सामान बाटने की बड़ी घटना नहीं हुई प्रशासन ने मजबूती दिखायी लगभग 4391 करोड़ का ड्रग्स पकड़ा गया और इनकम टैक्स विभाग ने भी करोडो की नकदी जब्त की है जो अपने आप मैं एक मिसाल है। कोई ऐसा नहीं जिसका हेलिकॉप्टर चेक ना हुआ हो ,चाहे केंद्रीय मंत्री हो या फिर किसी पार्टी का अध्यक्ष , आचार संहिता उल्लंघन की 495 बड़ी शिकायतें का निपटारा किया गया, जो कुल शिकायतों का 90% है. पर विपक्ष लगातार चुनाव आयोग की कार्य प्रणाली पर सवाल उठाता रहा।

4 जून 2024 को सुबह वोटों की गिनती होने वाली है। वोटों की गिनती से ठीक पहले चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यह पहला मौका है जब हमने इलेक्शन में 100 प्रेस नोट जारी किए। राजीव कुमार ने कहा कि हमने 4 एम की बात की थी। किसी भी नेता के मुंह से कोई ऐसी बात न निकले जिससे महिलाओं की गरिमा को ठेस पहुंचे। इसका पूरा ध्यान रखा गया और किसी ने ऐसा किया तो सख्त एक्शन लिया। 31 करोड़ महिला वोटर्स हैं, यह आंकड़ा दुनिया में सबसे अधिक है। हमें इन महिला मतदाताओं का खड़े होकर सम्मान करना चाहिए। भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ वैश्विक रिकॉर्ड बनाया।

चुनाव की प्रेस कॉन्फ्रेंस 2024 -डिजायर न्यूज़
चुनाव की प्रेस कॉन्फ्रेंस 2024 -डिजायर न्यूज़

निर्वाचन आयुक्तों को सोशल मीडिया पर कुछ लोगों द्वारा ‘लापता जेंटलमेन’ नाम दिए जाने के संदर्भ में मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि हम हमेशा यहीं थे, कभी नदारद नहीं रहे। उन्होंने कहा कि कोई ऐसा नहीं बचा जिसका हेलीकॉप्टर चेक न हुआ हो। यह संदेश था कि जो टीम काम कर रही है वह डरेगी नहीं। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए करीब चार लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1,692 उड़ानों का इस्तेमाल किया गया। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक और सतर्कतापूर्वक किए गए काम की वजह से हमने कम पुनर्मतदान सुनिश्चित किए। हमने 2019 में 540 के मुकाबले 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे। इसमें भी 39 में से 25 पुनर्मतदान तो सिर्फ दो राज्यों में हुए।

लोकसभा चुनाव के सात चरणों के मतदान के बाद चार जून यानी कल मतगणना होगी। इससे पहले चुनाव आयोग ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 में भाग लेने वाले सभी मतदाताओं का खड़े होकर अभिनंदन किया। मीडिया को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमने 642 मिलियन मतदाताओं का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। यह सभी जी7 देशों के मतदाताओं का 1.5 गुना और यूरोपीय संघ के 27 देशों के मतदाताओं का 2.5 गुना है। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव कर्मियों के सावधानीपूर्वक और सतर्कतापूर्वक किए गए काम की वजह से हमने कम पुनर्मतदान सुनिश्चित किए। हमने 2019 में 540 के मुकाबले 2024 के लोकसभा चुनाव में 39 पुनर्मतदान देखे। इसमें भी 39 में से 25 पुनर्मतदान तो सिर्फ दो राज्यों में हुए। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यह उन आम चुनावों में से एक है, जिसमें हमने हिंसा नहीं देखी। यह हमारी दो साल की तैयारी का परिणाम है।

चुनाव की प्रेस कॉन्फ्रेंस की अहम बातें

भारत ने लोकसभा चुनाव में 31.2 करोड़ महिलाओं समेत 64.2 करोड़ मतदाताओं की भागीदारी के साथ वैश्विक रिकॉर्ड बनाया। सीईसी राजीव कुमार ने सोशल मीडिया पर चुनाव आयुक्तों को लापता कहे जाने वाले मीम्स पर कहा कि हम हमेशा से यहां थे, कभी गायब नहीं हुए। दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया में 68,000 से अधिक निगरानी दल, 1.5 करोड़ पोलिंग एवं सुरक्षाकर्मी शामिल थे। 2024 के लोकसभा चुनाव कराने में करीब चार लाख वाहन, 135 विशेष ट्रेनें और 1,692 हवाई उड़ानों का इस्तेमाल किया गया। 2024 के आम चुनावों में केवल 39 पुनर्मतदान हुए, जबकि 2019 में 540 पुनर्मतदान हुए थे।

जम्मू-कश्मीर में चार दशकों में सबसे अधिक मतदान हुआ, कुल मिलाकर 58.58 प्रतिशत और घाटी में 51.05 प्रतिशत मतदान हुआ। 2024 के चुनावों के दौरान नकदी, मुफ्त उपहार, ड्रग्स और शराब सहित 10,000 करोड़ रुपये की जब्ती की गई। 2019 में यह आंकड़ा 3,500 करोड़ रुपये था। आम चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की 495 शिकायतों में से 90 प्रतिशत से अधिक का निपटारा किया गया। चुनाव प्रक्रिया को सुचारू बनाने के लिए चुनाव आयोग ने शीर्ष नेताओं को नोटिस जारी किए, कई के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई और शीर्ष अधिकारियों का तबादला किया गया। आचार संहिता के दौरान सभी विकास कार्य रुक जाते थे, चुनाव आयोग ने 95-98 प्रतिशत परियोजनाओं में आवेदन के 48 घंटे के भीतर अनुमति दी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने गृहमंत्री अमित शाह पर लगाए आरोप
इससे पहले रविवार को चुनाव आयोग ने कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश से उनके आरोपों पर तथ्यात्मक जानकारी और विवरण मांगा था। रमेश ने अपने एक एक्स पोस्ट में आरोप लगाया था कि मतगणना से कुछ दिन पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा 150 जिला अधिकारियों को फोन कॉल किए गए थे। आयोग ने आगे की जरूरी कार्रवाई के लिए रमेश से 2 जून की शाम तक जवाब मांगा था।

सात चरणों की मतदान प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हुई
लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को शुरू हुई सात चरणों की मतदान प्रक्रिया शनिवार को समाप्त हो गई। मतदान संपन्न होने के साथ ही तमाम एजेंसियों ने एग्जिट पोल सामने आ गए हैं। सभी सर्वेक्षण में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान जताया गया है। इनमें सत्तारूढ़ गठबंधन राजग के तमिलनाडु और केरल में अपना खाता खोलने का अनुमान है। इसके साथ ही कर्नाटक में एकतरफा जीत हासिल करने का अनुमान जताया गया है। दो सर्वेक्षणों ने भाजपा को 2019 के लोकसभा चुनाव में जीती 303 सीटों से अपनी संख्य़ा में सुधार की भविष्यवाणी की है। अगर एग्जिट पोल सही साबित होते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के बाद लोकसभा चुनाव में लगातारक तीन बार जीत हासिल करने वाले एकमात्र प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.