ED – आम आदमी पार्टी का अरब पति नेता राज कुमार आनंद , जिसके ठिकानों पर छापेमारी – डिजायर न्यूज़

Raids Conducted at the residence of AAM AADMI Part's Billionaire Leader Raj Kumar Anand- Dzire News

ED – आम आदमी पार्टी का अरब पति नेता राज कुमार आनंद , जिसके ठिकानों पर छापेमारी – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – प्रवर्तन निदेशालय ने 2 नवंबर को दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविन्द केजरीवाल को शराब घोटाले में समन भेजा था , लेकिन वो गए नहीं और ईडी को एक लैटर भेज कर कुछ रिप्लाई मांगे तो साथ साथ समन वापस लेने को भी कहाँ लेकिन आज सुबह सुबह आप पार्टी के मंत्री राज कुमार आनद के घर सुबह ईडी ने दस्तक दे दी। प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार (2 नवंबर) को दिल्ली सरकार में मंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) नेता राज कुमार आनंद के ठिकानों पर छापेमारी की है. आप नेता के यहां छापेमारी ऐसे वक्त में हुई है, जब दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित शराब नीति घोटाले के संबंध में ईडी के सामने पेश होना है. दिल्ली शराब नीति घोटाले में दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह को ईडी पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

Raaj_Kumar_Anand.-Aap-party-Minister-Delhi-Dzire-news
Raaj_Kumar_Anand.-Aap-party-Minister-Delhi-Dzire-news

अरविन्द केजरीवाल ईडी के दफ्तर नहीं गए हैं. लेकिन उन्होंने एक चिट्ठी के जरिए नोटिस का जवाब दिया है. केजरीवाल ने लिखा है कि यह साफ नहीं है कि आपने मुझे किस नाते संबंध भेजा है, एक गवाह के तौर पर या फिर संदिग्ध के तौर पर. मुझे समन में डिटेल भी नहीं दी गई. उन्होंने आगे लिखा है कि यह भी नहीं बताया गया कि मुझे व्यक्तिगत तौर पर बुलाया गया है या फिर मुख्यमंत्री के तौर पर या फिर आम आदमी पार्टी के मुखिया के तौर पर.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया है कि दिल्ली सरकार के मंत्री के यहां छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े एक मामले के तहत हो रही कार्रवाई का हिस्सा है. सूत्रों के मुताबिक, सिविल लाइंस इलाके में स्थित मंत्री से जुड़े परिसरों और कुछ अन्य जगहों पर छापेमारी चल रही है. छापेमारी कर रहे ईडी के अधिकारियों के साथ सीआरपीएफ की एक टीम भी मौजूद है.

aap-aadmi-party-leader-arvind-kejriwal-Dzire-news
aap-aadmi-party-leader-arvind-kejriwal-Dzire-news

कौन हैं अरब पति राज कुमार आनंद केजरीवाल का मंत्री ?

आम आदमीं पार्टी के विधायक कोई मामूली विधायक नहीं है ये 100 करोड़ से भी अधिक की सम्पति के मालिक है अगर आप पार्टी में आने से पहले इनका रिकॉर्ड देखा जाए तो ये एक गरीब परिवार से आते है लेकिन अगर आज आप देखे तो 2020 में आप इनका चुनावी हलफनामा आप को परेशान कर देगा , अगर हम बात करे कॉमर्सिअल प्रॉपर्टी की तो लगभग 22,56,00,000 की है और आवासीय 36,78,75,000 की इनके नाम पर है कही पर ये 25 /% के शेयर होल्डर है तो कही ज्यादा के। ये वैल्यू तो सिर्फ पेपर्स की है मार्किट में इसकी क्या वैल्यू होगी आप खुद अंदाजा लगा सकते है। 159 of 2009 कीर्ति नगर के पुलिस स्टेशन में इनके खिलाफ 325, 323, 427, 34 धाराओं में केस भी दर्ज़ है।

2014 – 2015 राज कुमार आनंद अपनी इन्कमटैक्स रिटर्न 10,47,893 भरते थे , 2018 – 2019 में यह 51,41,721 तक पहुंच गयी। पत्नी की इनकम जो की 2014 – 2015 4,94,610 थी वो 2018 -2019 में आसमान छू कर 1,22,32,844 तक पहुंच गयी। अब ये डाटा सिर्फ 2019 तक का है इसके बाद 5 साल में कितने करोडो में पंहुचा होगा वो अब सिर्फ ईडी ही पता लगा सकती है। अभी लगभग 78,90,65,803 की प्रॉपर्टी है इनकी 2020 तक। करोडो रूपये की इन्वेस्टमेंट शेयर्स में की गई और साथ साथ कितनी ही कम्पनीज को करोडो रूपये एडवांस दिया गया है।

राज कुमार आनंद दिल्ली की पटेल नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं. वह दिल्ली विधानसभा चुनाव में पहली बार जीत कर विधानसभा पहुंचे. फरवरी 2020 में दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें पहली बार पटेल नगर से जीत मिली. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाले कैबिनेट में राज कुमार आनंद कई प्रमुख विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. इसमें सामाजिक कल्याण और एससी/एसटी (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) कल्याण मंत्री का पद शामिल है. इसके अलावा वह गुरुद्वारा चुनाव, और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार जैसे अहम् विभागों को भी संभाल रहे हैं.

2011 में राज कुमार आनंद अन्ना हजार के नेतृत्व वाले भ्रष्टाचार विरोधी अभियान का हिस्सा बन गए. इस अभियान में अरविंद केजरीवाल एक प्रमुख नेता थे. राज कुमार की केजरीवाल से मुलाकात हुई और आगे चलकर जब आम आदमी पार्टी की स्थापना हुई, तो वह उसमें शामिल हो गए.

भ्रष्टाचार विरोधी अभियान की शुरुआत करने वाले कैसे कुछ साल में अरबपति बन गए इसका अंदाजा आप इनकी कमाई से लगा सकते हो , और फिर ये ई डी और सीबीआई की कारवाही को गलत ठहराते है। कुछ ही सालो में करोडो रूपये की इन्वेस्टमेंट जिसको गिनना भी मुश्किल है , और बेनामी का पता तो अब ED और सीबीआई लगाएगी।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

1 Comment
  1. Dorothy Allen says

    It’s very effortless to find out any matter on net as compared to textbooks,
    as I found this piece of writing at this web page.

Leave A Reply

Your email address will not be published.