तिहाड़ जेल के नए डीजी सतीश गोलचा , सागर प्रीत हुड्डा को स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस , तेजेन्द्र लूथरा स्पेशल सीपी टैक्नोलॉजी और स्पेशल सीपी पीसीआर का कार्यभार -डिजायर न्यूज़

तिहाड़ जेल के नए डीजी सतीश गोलचा , सागर प्रीत हुड्डा को स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस , तेजेन्द्र लूथरा स्पेशल सीपी टैक्नोलॉजी और स्पेशल सीपी पीसीआर का कार्यभार -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – दिल्ली की तिहाड़ जेल वैसे तो हमेशा सुर्खियों में रहती है , इस बार खास इस लिए है कि दिल्ली के चीफ मिनिस्टर और डिप्टी चीफ मिनिस्टर इस जेल में ही बंद है। दिल्ली की तिहाड़ जेल का विभाग खुद दिल्ली के चीफ मिनिस्टर अरविन्द केजरीवाल के पास है और खुद शराब घोटाले में वो तिहाड़ जेल में बंद है और सुविधाओं के नाम पर खुद उन्हे ही जेल में अपनी शुगर के लिए इन्सुलिन नहीं मिल रही थी। अभी तक संजय बेनीवाल तिहाड़ जेल के डी जी थे। 30 अप्रैल 2024 को इलेक्शन के चलते रिटायर हो गए। दिल्ली के एल जी वी के सक्सेना ने होम मिनिस्टरी और चुनाव आयोग की परमिशन के बाद तिहाड़ जेल का नया डीजी सतीश गोलचा को नियुक्त किया है. सतीश गोलचा ने संजय बेनीवाल की जगह ली है और सतीश गोलचा फिलहाल दिल्ली पुलिस में स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस पद संभाल रहे थे.

Tihad-Jail-New-DG-Satish-Golcha-IPS-Dzire-News
Tihad-Jail-New-DG-Satish-Golcha-IPS-Dzire-News

साल 1992 बैच के आईपीएस अफसर गोलचा इससे पहले दिल्ली पुलिस में डीसीपी, ज्वाइंट सीपी और स्पेशल सीपी के पद पर रह चुके हैं. जब उत्तर पूर्वी दिल्ली में दंगे हुए थे तो तब गोलचा स्पेशल सीपी कानून व्यवस्था थे. इसके अलावा सतीश गोलचा अरुणाचल प्रदेश के डीजीपी भी रह चुके हैं.

दिल्ली पुलिस के तीन स्पेशल कमिश्नर का ट्रांसफर कर दिया गया है और तीनों कमिश्नर की नई पोस्टिंग के ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं। सबसे पहले स्पेशल सीपी सतीश गोलचा जो स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस थे इनको स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस से तिहाड़ का डीजी बनाया गया है। दूसरे स्पेशल सीपी पीसीआर सागर प्रीत हुड्डा को स्पेशल सीपी इंटेलिजेंस और मीडिया मैनेजमेंट डिवीजन का कार्यभार दिया गया है। तो वहीं, तेजेन्द्र लूथरा स्पेशल सीपी टैक्नोलॉजी में थे इनको स्पेशल सीपी पीसीआर का कार्यभार भी दिया गया है।

Tejinder-Luthra-IPS-Delhi-Police-spl-CP-Dzire-News.
Tejinder-Luthra-IPS-Delhi-Police-spl-CP-Dzire-News.

तीन अधिकारियों के नाम का पैनल गृह मंत्रालय को भेजा गया उनमें 1994 बैच के आइपीएस नीरज ठाकुर 1990 बैच के तेजेंद्र लूथरा व 1992 बैच के सतीश गोलचा शामिल थे। सूत्रों के मुताबिक बेनीवाल तीन माह का सेवा विस्तार लेना चाह रहे थे। इसके लिए गृह मंत्रालय से उन्होंने अनुरोध किया गया था। लंबे समय तक उस पर मंत्रालय ने कोई संज्ञान नही लिया। अंतिम समय में गृह मंत्रालय द्वारा उन्हें सेवा विस्तार देने से इन्कार कर देने पर उपराज्यपाल को तीन वरिष्ठ आइपीएस के नाम का पैनल गृह मंत्रालय को भेजना पड़ा।

Delhi-Tihad-Jail-New-DG-Satish-Golcha-and-LG-VK-Saxena-Dzire-News
Delhi-Tihad-Jail-New-DG-Satish-Golcha-and-LG-VK-Saxena-Dzire-News

गृह मंत्रालय को भेजा गया था तीन अधिकारियों के नाम
जिन तीन अधिकारियों के नाम का पैनल गृह मंत्रालय को भेजा गया उनमें 1994 बैच के आइपीएस नीरज ठाकुर, 1990 बैच के तेजेंद्र लूथरा व 1992 बैच के सतीश गोलचा शामिल थे। तीनों नामों में सतीश गोचला को तिहाड़ का महानिदेशक बनाने के लिए गृह मंत्रालय ने संस्तुति प्रदान की। उसके बाद गोलचा को नया महानिदेशक बनाए जाने के लिए एलजी वीके सक्सेना ने आचार संहिता लागू होने के कारण चुनाव आयोग से अनुमति मांगी,

Chief-Election-Commission-of-India-Dzire-News.
Chief-Election-Commission-of-India-Dzire-News.

दिल्ली दंगे के दौरान थे स्पेशल सीपी लॉ एंड आर्डर

तिहाड़ जेल के नए महानिदेशक सतीश गोलचा दिल्ली पुलिस में जिले में डीसीपी, रेंज में संयुक्त आयुक्त और विशेष आयुक्त कानून व्यवस्था भी रह चुके हैं।
उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। दिल्ली दंगे के दौरान 2020 के वह स्पेशल सीपी लॉ एंड आर्डर थे। उन्होंने अरुणाचल प्रदेश में भी पुलिस महानिदेशक के रूप में भी काम किया है।

दिल्ली की तिहाड़ जैलो में छमता से कही अधिक कैदी है और सब से बड़ी बात है कि हाई प्रोफाइल कैदी भी इन जैलो में बंद है। मंत्रियो से लेकर कई हार्ड कोर कैदी इन जैलो में बंद है। नए डी जी सतीश गोलचा के लिए हाई प्रोफाइल राजनीतिक लोगो के साथ लॉ एंड आर्डर भी एक बड़ी चुनौती है। जेल के अंदर भी कई दफा गैंगवार चलती है। सतीश गोलचा की छवि एक दबंग ऑफिसर में आती है। तिहाड़ जेल भले ही दिल्ली सरकार के अंडर आती है लेकिन डी जी की नियुक्ति भारत सरकार का ग्रह मंत्रालय ही करता है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.