17 दिन 400 घंटे , 41 मजदूर उत्तरकाशी के सिल्क्यारा टनल से बाहर आये , दिवाली जैसा माहौल – डिजायर न्यूज़

17 दिन 400 घंटे , 41 मजदूर उत्तरकाशी के सिल्क्यारा टनल से बाहर आये , दिवाली जैसा माहौल – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – आख़िर आज 41 जिंदगी मौत के मुँह से बाहर आ गई , वो 17 खौफनाक दिन , और 24 घंटे अंधेरे में रहकर आखिर कार सरकार , मशीन और वहां मोजूद लोगो ने कितनी मेहनत से अपने साथियों की जान बचाई है इसका अन्दाजा ना टीवी पर न्यूज़ देख कर लगा सकते है और ना ही महसूस कर सकते है। जो लोग 17 दिन से जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहे थे आज जब वो टनल से बाहर आये तो सभी की आंखे नम थी। उत्तराखंड के चीफ मिनिस्टर पुष्कर सिंह धामी ने तो अपना एक कैंप ऑफिस ही बना लिया था। भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी पल पल की जानकारी ले रहे थे। जनरल वी के सिंह और पी एम ऑफिस की टीम भी वहां मौजूद रही।

उत्तरकाशी-सुरंग-में-फंसे-मजदूरों-को-बाहर-निकाला-गया-डिजायर-न्यूज़
उत्तरकाशी-सुरंग-में-फंसे-मजदूरों-को-बाहर-निकाला-गया-डिजायर-न्यूज़

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में पिछले 17 दिनों से मजदूर फंसे हुए थे । आज इसे लेकर बड़ी सफलता मिली है। 41 मजदूरों को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया है। इससे पहले विशेषज्ञों की निगरानी में मजदूरों को यहां से निकालने के लिए ड्रिलिंग खत्‍म हो चुकी थी । सुरंग के बाहर शाम से ही अफसरों की हलचल तेज चल रही थी। 12 नवंबर दिवाली के दिन 41 मजदूर सिल्‍क्‍यारा सुरंग में फंस गए थे। पूरा देश उनकी सलामती के लिए दुआ कर रहा था । आज आखिर NDRF और वहां मौजूद सभी की मदद से अनेको कठनाइयों के बाद सकुशल निकाल लिया गया। अलग अलग राज्यों से आये मजदूरों के परिवार आज ख़ुशी मना रहे है। क्यों की ये हादसा दिवाली के दिन ही हुआ था।

17 दिन बाद मिली सफलता, सुरंग से निकला पहला मजदूर, लगने लगे जयकारे

उत्तराखंड के चीफ मिनिस्टर पुष्कर सिंह धामी ने बाहर निकलने वाले मजदूरों को माला पहना कर उनका स्वागत किया। आखिर वो घड़ी आज आ ही गई। 17 दिन से जिसका इंतजार था वह आखिर पूरा हो गया। उत्तरकाशी के सिल्क्यारा टनल से आज 41 में से 1 मजदूर को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया गया है। बाकी मजदूरों को भी बाहर निकाला जा रहा है। श्रमिक को बाहर आते देख वहां खड़े परिजन और बाकी लोग इमोशनल हो गए। कई लोगों ने जोर-जोर से जयकारे और नारे भी लगाए। धीरे धीरे NDRF की और डॉक्टर्स की टीम ने सभी को बाहर निकाल लिया और सभी को चेक अप के लिए हॉस्पिटल भेज दिया है।

उत्तरकाशी-सुरंग-में-फंसे-मजदूरों-को-बाहर-निकाला-गया-डिजायर-न्यूज़
उत्तरकाशी-सुरंग-में-फंसे-मजदूरों-को-बाहर-निकाला-गया-डिजायर-न्यूज़

उत्तरकाशी सुरंग में फंसे मजदूरों को बाहर निकाला गया इस से ख़ुशी की कोई बात नहीं हो सकती लेकिन क्या ये बात सही नहीं है कि अभी भी इंडिया में इतने बड़े बड़े प्रोजेक्ट चल रहे है फिर भी अमरीका से बनी मशीन और उसको लीड भी अमरीकन ही कर रहा था। क्या ऐसे हादसों के लिए अभी पूरी तरह से हम तैयार नहीं है , ये तो मजदूर थे , इनके परिवार वाले बेचारे कुछ कर नहीं सकते थे , लेकिन यही अगर नेता या वी वी आई होते तो क्या इतने ही दिन लगते सरकार ने उन्हे बचाने में कोई कमी नहीं छोड़ी है लेकिन अगर कही भूकंप आ जाये तो क्या हम उससे निपटने के लिए तैयार है ? पहाड़ो के साथ जब जब हमने खिलवाड़ किया है तब तब आपदा ने हमे कोने में खड़ा कर दिया है।

PM-Modi-Dzire-News
PM-Modi-Dzire-News

ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक करने वाली…. 41 मजदूरों के सफल रेस्क्यू पर पीएम का ट्वीट
पीएम मोदी ने उत्तरकाशी के टनल से 41 मजदूरों को बाहर निकाले जाने के बाद ट्वीट किया। मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि हमारे श्रमिक भाइयों के रेस्क्यू ऑपरेशन की सफलता हर किसी को भावुक कर देने वाली है। टनल में जो साथी फंसे हुए थे, उनसे मैं कहना चाहता हूं कि आपका साहस और धैर्य हर किसी को प्रेरित कर रहा है। मैं आप सभी की कुशलता और उत्तम स्वास्थ्य की कामना करता हूं। देश परिवहन मंत्री नितिन गडगरी ने भी सभी का धन्यवाद किया जो जो इस ऑपरेशन में शामिल थे। डिजायर न्यूज़ उनसभी लोगो को सलाम करता है जिन्होंने बाहर रहकर अपने मजदूर भाइयो को निकालने मै जान की बाज़ी लगा दी।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.