दिल्ली से महज़ 255 कि.मी दुरी पर सार्वजनिक नल से पानी पीने पर , बदायूं में दलित की डंडो से मार कर हत्या – डिजायर न्यूज़

Dalit beaten to death with sticks in Badaun for drinking water from public tap, just 255 km from Delhi

दिल्ली से महज़ 255 कि.मी दुरी पर सार्वजनिक नल से पानी पीने पर , बदायूं में दलित की डंडो से मार कर हत्या – डिजायर न्यूज़

बदायूं में दलित की डंडो से मार कर हत्या - डिजायर न्यूज़
बदायूं में दलित की डंडो से मार कर हत्या – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. पुलिस ने बताया कि युवक की सार्वजनिक नल से पानी पीने पर कुछ लोगों ने पिटाई की थी. जिसके बाद उसकी मौत हो गई. ये कोई पहला मामला नहीं है , आज भी कई देश के ऐसे राज्य है जहाँ दलितों के साथ अत्याचार रुकने का नाम ही नहीं ले रहे , कुछ राज्य धर्म की आड़ में ज़ल रहे है तो कुछ जाति के नाम पर , अगर देखा जाए तो आज भी धर्म और जाति की लड़ाई ने देश की छवि को बिगाड़ कर रख दिया है। आये दिन दलितों पर अत्याचार होते रहते है कई कड़े कानून भी बने है लेकिन अगर बात करे साक्षरता की तो हम अभी भी गवार के गवार है। इंसान की जिंदगी की कोई कीमत नहीं है। दिल्ली से महज़ 255 कि मी की दुरी पर कैसे एक 24 साल के युवक को सिर्फ पानी पीने पर डंडो से मार दिया। अगर देश द्रोह का कोई केस बनना चाइये तो उन लोगो पर बने जिनकी मानसिकता आज भी रूढ़िवादी है।

 

उत्तर प्रदेश के बदायूं में सार्वजनिक नल से पानी पीने पर कुछ लोगों ने 24 वर्षीय दलित युवक की कथित तौर पर डंडों से पिटाई कर दी. जिससे उसकी मौत हो गई. पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अपर पुलिस अधीक्षक अमित किशोर श्रीवास्तव ने बताया कि उसहैत थाना पुलिस को दी गई तहरीर में मृतक के पिता जगदीश ने आरोप लगाया है कि सोमवार की रात उनके बेटे कमलेश (24) की सूरज राठौड़ और उसके साथियों ने नल से पानी पीने पर डंडे से पिटाई कर दी.

बदायूं जिले का क्या हाल है

बदायूं (Badaun) भारतीय गणराज्य के प्रांत उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) का एक जिला और शहर है. इस जिले का मुख्यालय भी यहीं है. बदायूं जिला बरेली मंडल में आता है. इस जिले का क्षेत्रफल 5,168 वर्ग किलोमीटर है। बदायूं जिले में एक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र और पांच विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं
2011 जनगणना के आंकड़ों के मुताबिक बदायूं की जनसंख्या लगभग 30 लाख से ज्यादा है और यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 712 लोग रहते हैं यहां का लिंग अनुपात 871 है. बदायूं की 51.03 फीसदी जनसंख्या साक्षर है. इनमें पुरुष 61.03 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 40.01 फीसदी है। यही कारण है की बदायूं आज भी पिछड़े ज़िले में आता है और वहां की मानसिकता आज भी रूढ़िवादी है।

पुलिस को मिली शिकायत के हवाले से बताया कि कमलेश को अस्पताल ले जाया गया जहां मंगलवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस घटना में नामजद सूरज राठौड़ को गिरफ्तार कर लिया गया है. श्रीवास्तव ने कहा कि कमलेश के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है और मामले में विस्तृत जांच के आदेश दिए गए हैं और इसकी जांच उझानी के क्षेत्राधिकारी करेंगे. दबगों का ये कोई पहला मामला नहीं है उत्तरप्रदेश मैं। कई जगह तो आज भी ऐसी है जिसमें दलितों को शादी के समय घोड़ी तक पर नहीं चढ़ने दिया जाता है।

पानी को लेकर हुई थी कहासुनी

पुलिस अधिकारी अजय कुमार सिंह ने मीडिया को बताया और कहा कि सूरज पीड़ित कमलेश का पड़ोसी है. पुलिस के मुताबिक, सोमवार को कमलेश की बेटी पानी लेने के लिए गांव के सार्वजनिक नल पर गई थी. सूरज उस समय पानी लेने के लिए वहां मौजूद था, उसने कथित तौर पर लड़की को डांटा था. इसके बाद कमलेश भी वहां पहुंचे और सूरज के साथ उसकी कहासुनी हो गई. कुछ स्थानीय निवासियों के हस्तक्षेप के बाद मामला सुलझ गया.

लाठियों से किया था हमला

हालांकि, बाद में जब कमलेश खेत से लौट रहा था, तो तीनों आरोपियों ने उस पर लाठियों से हमला कर दिया, जिससे उसे कई चोटें आईं. पुलिस ने बताया कि इसके बाद आरोपी भाग गए. अमित किशोर श्रीवास्तव ने कहा कि मौके पर पहुंचे कुछ स्थानीय निवासी और कमलेश के परिवार के सदस्य उसे अस्पताल ले गए थे. जहां उसकी मौत हो गई. मंगलवार को कमलेश के परिवार वालों की शिकायत के आधार पर थाने में तीन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. पुलिस ने बताया कि अन्य दो आरोपियों की तलाश की जा रही है.

बदायूं क्यों है इतना मशहूर , जाने अनेको घटनाये

बदायूं में हथकड़ी खोलकर एक आरोपी फरार हो गया. कॉन्स्टेबल और होमगार्ड दो आरोपियों को प्रवाइवेट बस से मेडिकल जांच के लिए लेकर आए थे. इस दौरान आरोपी सर्वेश ने हाथकड़ी से अपना हाथ निकाला और फरार हो गया.

President-of-India-Dzire-News
President-of-India-Dzire-News

यूपी के बदायूं में एसडीएम सदर ने राज्यपाल के नाम समन जारी कर दिया था. समन जैसे ही राजभवन पहुंचा था तो हड़कंप मच गया था. इसके बाद राज्यपाल के सचिव ने बदायूं के डीएम को पत्र भेजकर आपत्ति जताई थी. अब शासन ने राज्यपाल को समन भेजने वाले SDM को निलंबित कर दिया है. शासन की कार्रवाई के बाद बदायूं के DM ने पेशकार को निलंबित कर दिया.

त्तर प्रदेश के बदायूं में भीषण हादसा हो गया. बस और स्कूल वैन की टक्कर में 4 बच्चों और ड्राइवर समेत 5 लोगों की मौत हो गई. जबकि कई लोग घायल भी हो गए. हादसे की शिकार स्कूल वैन को जेसीबी से उठाने की नौबत आ पड़ी. देखें ये वीडियो.

बदायूं की शेखुपुर विधानसभा सीट से बसपा विधायक रहे हाजी मुस्लिम खान के बेटे अबूतलहा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से भगवान राम और देवी सीता के लिए अपशब्द लिखी हुई पोस्ट की. इसके बाद अबूतलहा की पोस्ट का स्क्रीनशॉट तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा.

बदायूं में रंजिश के चलते 10 साल के दलित बच्चे की हत्या कर दी गई है. बच्चा दोस्तों के साथ खेलने के लिए गया था. लेकिन जब वह घर नहीं लौटा तो परिजनों ने उसे ढूंढना शुरू किया. इसके बाद बच्चे का शव खेत में पड़ा मिला. फिलहाल पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाकर जांच शुरू कर दी है.

बदायूं की अनेको घटनाएं आये दिन सुर्खियों में रहती है दिल्ली के सटे उत्तरप्रदेश के इस ज़िले में दलितों पर अत्याचार की कई घटनाये सामने आ चुकी है , जब तक प्रशाशन कठोर और जल्दी सजा दिलाने में कामयाब नहीं होगा तब तक कितने ही कमलेश इस रूढ़िवादी सोच के कारण अपनी जान गवाते रहेंगे।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.