22 साल बाद फिर संसद की सुरक्षा में भारी चूक , दर्शक दीर्घा से कूदे युवक गिरफ्तार -डिजायर न्यूज़

22 साल बाद फिर संसद की सुरक्षा में भारी चूक , दर्शक दीर्घा से कूदे युवक गिरफ्तार -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली- देश के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले नये संसद भवन के बाहर और अंदर बुधवार सुबह सुरक्षा में दो बड़ी चूक सामने आई है। पहले मामले में लोकसभा के अंदर जब कार्यवाही चल रही थी तब दो लोग सदन के बीच कूद गए दूसरी घटना सदन के बाहर हुई। गौरतलब है कि आज ही के दिन 2001 में संसद पर आतंकी हमला हुआ था। लोकसभा के कार्यवाही वाली वीडियो में देखा जा सकता है कि एक युवक अचानक से पीछे से सांसदों के बीच कूदता है और बीच में जाकर इधर-उधर देखता है। कुछ सांसदो ने घेर लिया और मार्शलो ने मोके पर आकर उन्हे पकड़ के पुलिस के हवाले कर दिया। कई एजेंसी एक साथ उनसे पूछताछ कर रही है।

संसद के बाहर हुई घटना में दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है. इनके नाम नीलम और अनमोल शिंदे है. नीलम महिला है और उसकी उम्र 42 साल है. वो हरियाणा के हिसार की रहने वाली है. जबकि, दूसरा आरोपी अनमोल महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. उसकी उम्र 25 साल है. वहीं, लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदे एक युवक का नाम सागर बताया जा रहा है. फिलहाल, पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ इंटेलिजेंस ब्यूरो की टीम भी उनसे पूछताछ कर रही है.

Parliament-security-breach-Dzire-News.
Parliament-security-breach-Dzire-News.

संसद के बाहर बुधवार सुबह कुछ लोगों ने हंगामा कर दिया। संसद की सुरक्षा में लगे दिल्ली पुलिस के जवानों ने दो प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।
प्रदर्शनकारियों में एक महिला और एक पुरुष थे। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि हिरासत में ली गई महिला का नाम नीलम है।

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने इस पर कहा, ‘दो युवक गैलरी से कूद गए और उनके द्वारा कुछ फेंका गया जिससे गैस निकल रही थी। उन्हें सांसदों ने पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला। सदन को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। यह निश्चित रूप से सुरक्षा का उल्लंघन है, क्योंकि आज हम 2001 (संसद हमले) में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों की पुण्य तिथि मनाई है।’

दर्शक दीर्घा में कूदे दो शख्स में से एक मैसूर के सांसद के मेहमान के तौर पर संसद पहुंचा था। उसका नाम सागर बताया जा रहा है। बसपा से निष्कासित सांसद दानिश अली ने भी बताया कि पकड़े गए एक युवक का नाम सागर है। बता दें कि मैसूर से प्रताप सिम्हा भाजपा सांसद हैं।

सूत्रों और मीडिया को पीठासीन अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल ने बाद में बताया कि एक व्यक्ति गैलरी से कूदा तो लगा कि शायद वह नीचे गिर गया है। तभी दूसरे व्यक्ति को दर्शक दीर्घा से कूदते देखा। इनमें से एक के हाथ में कुछ था, जिसमें पीले रंग का धुआं निकल रहा था, जबकि दूसरे के हाथ में कुछ था, जिससे पिट-पिट की आवाज आ रही थी। वे कुछ नुकसान नहीं कर पाए, उन्हें तुरंत काबू में कर लिया गया। हालांकि, उनका दर्शक दीर्घा से कूदना गंभीर विषय है। यह संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक है। जांच होगी और कार्रवाई होगी।

Parliament-security-breach-Dzire-News.
Parliament-security-breach-Dzire-News.

स्पीकर ने कहा कि जरूरत पड़ने पर सांसदों के अनुमोदन पर दर्शकदीर्घा के लिए पास बनाने के नियम और शर्तों की समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, इसे सबके साथ साझा किया जाएगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि सदन की कार्यवाही बाधित करने के लिए अचानक कूदने वाले दोनों शख्स हिरासत में ले लिए गए हैं। पुलिस जांच कर रही है, सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलती रहेगी।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.