भारत माता के सपूत, युगपुरष , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई – डिजायर न्यूज़

भारत माता के सपूत, युगपुरष , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – 17 सितम्बर कहने को तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी का जन्म दिन है लेकिन युग पुरष सदियों में कोई एक पैदा होता है जो भगवान की तरह , एक कुशल राजा की तरह अपनी जनता के दिलो में राज करता है , राजाओ के राज में सिर्फ गुप्तचरों से पता चलता था की जनता खुश है या नहीं , लेकिन आज़ाद भारत में जनता अपना मताधिकार इस्तेमाल करके अपना प्रधान सेवक नियुक्त करती है। देश ही नहीं आज विदेशो में भी प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी के नाम का डंका बज रहा है , ये डंका उनके काम , नीतियों , विकास और दूरदर्शिता के कारण है। ऐसे महापुरष का जन्म अपने लिए नहीं देश और समाज के लिए होता है। दूरदर्शिता और पारदर्शिता का एक जीता जगाता उदाहरण है नरेंदर मोदी। कई दफ़ा दूरदर्शिता और विकास के नाम पर उन्हे आलोचनाओँ का भी सामना करना पड़ता है। कई दशकों से दिन रात वो जनसेवक की अहम् भूमिका निभा रहे है।

नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के 14वें प्रधान मंत्री हैं, जिन्होंने 2014 में और फिर 2019 में भारतीय जनता पार्टी की प्रभावशाली जीत का नेतृत्व किया। मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधान मंत्री बने। 2014 में बीजेपी की बहुमत से जीत के लिये मोदी को श्रेय दिया जाता है और यह साल 1984 के बाद पहली बार हुआ। मोदी का जन्म वडनगर में एक गुजराती परिवार में हुआ था, बचपन में वो चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे और बाद में खुद का चाय स्टॉल भी चलाया। मोदी 8 साल की उम्र में आरएसएस के संपर्क में आए और यहां से संगठन के साथ एक लंबा साथ शुरू हुआ। वो साल 1985 में बीजेपी में शामिल हो गए। आरएसएस के साथ लंबे समय तक रहने के बाद, भारतीय जनता पार्टी में आये और फिर उनके राजनीतिक सफर में तब तीव्र गति आयी, जब वे गुजरात के मुख्‍यमंत्री चुने गये।

नरेंद्र मोदी जी ऐसी सख्शियत है, जोकि देश हो या विदेश सभी जगह प्रसिद्ध हैं. मोदी जी हमारे देश के 15 वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत है. सन 2014 और फिर 2019 के आम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर मोदी जी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की. मानो पुरे देश में मोदी लहर सी आ गई है, अधिकतर भारतीय मोदी जी पर पूर्ण विश्वास रखे है कि वो उन्हें उज्जवल भविष्य देंगें . स्वतंत्रता के बाद ऐसी जीत हासिल करने वाले ये भारत के पहले प्रधानमंत्री बने. लगातार दूसरी बार मोदी जी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आये है. प्रधानमंत्री बनने के पहले से लेकर बाद तक इन्होंने भारत देश के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किये. हालाँकि मोदी जी बहुत से विवादों में भी घिरे पाए गए हैं, लेकिन इनकी नीतियों की हमेशा प्रशंसा की जाती रही है।

नरेंद्र मोदी जी ने पहली बार सन 2001 में विधान सभा चुनाव लड़ा, और राजकोट में 2 में से एक सीट जीती. जिसके बाद वे गुजरात के मुख्यमंत्री बन गए. दरअसल उस समय केशुभाई पटेल का स्वास्थ्य ख़राब हो गया था और दूसरी तरफ उपचुनाव में भाजपा राज्य की कुछ विधानसभा सीटें हार गई थी. जिसके बाद बीजेपी की राष्ट्रीय लीडरशिप केशुभाई पटेल के हाथ से लेकर मोदी जी को थमा दी गई थी और उन्हें गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार सौंपा गया.
7 अक्टूबर सन 2001 को मोदी जी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की. इसके बाद उनकी एक के बाद एक जीत निश्चित होती चली गई.
सबसे पहले उन्होंने 24 फरवरी 2002 में राजकोट के ‘द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र’ के लिए उपचुनाव जीता. उन्होंने कांग्रेस के अश्विन मेहता को 14,728 वोटों से हराया.

नरेंद्र मोदी जी के चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बनने के एक साल बाद जून में उन्हें भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष बना दिया गया. और वे इस तरह से सन 2014 में होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में दिखाई दिए. जिसके चलते मोदी जी को अपना गुजरात का मुख्यमंत्री पद त्यागना पड़ा. हालांकि उस दौरान लाल कृष्ण आडवाणी जी के साथ बीजेपी के कुछ सदस्यों ने इस चीज का विरोध किया था. किन्तु फिर भी मोदी जी ने उस दौरान वाराणसी और वडोदरा दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी. और आने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में अपनी जगह बना ली थी.


इस चुनाव के दौरान मोदी जी ने पूरे देश में लगभग 437 चुनावी रैलियां की, इन रैलियों में मोदी जी ने कई सारे मुद्दों को जनता के सामने रखा, जिससे जनता ने प्रभावित होकर बीजेपी को वोट दिया. फिर सन 2014 के आम चुनाव में बीजेपी की जीत एक ऐतिहासिक जीत बन गई थी. इस साल बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के आधार पर 534 में से 282 सीटें अपने नाम की. और इस तरह से नरेंद्र मोदी जी भारत के प्रधानमंत्री के रूप में एक नया चेहरा बन गये.

आज भारत देश विकास के साथ साथ अपनी सनातनी परपराओं के चलते विश्व गुरु बनने की और अग्रसर है। 17 सितम्बर से लेकर 2 अक्टूबर तक पूरा देश नरेंदर मोदी के जन्म दिवस के साथ साथ उनकी नीतियों को भी घर घर तक पहुंचाने का काम करेगा। 2024 के चुनाव भी नज़दीक है अब देखना ये है कि जनता उनकी दूरदर्शिता और पारदर्शिता को महत्व देते हुए क्या एक दफा फिर 2024 में उन्हे भारत देश की कमान सोपने जा रही है या नहीं ? डिजायर परिवार भारत के प्रधानमंत्री नरेदर मोदी को उनके जन्म दिन पर बधाई देता है और लम्बी उम्र की कामना करता है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.