यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर – भारत मंडपम से भी बड़ा होगा यह कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर, एयरपोर्ट से सिर्फ 10 किमी दूर – डिजायर न्यूज़

इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर 6000 लोगों के बैठने की क्षमता

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर – भारत मंडपम से भी बड़ा होगा यह कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर, एयरपोर्ट से सिर्फ 10 किमी दूर – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – अभी तो देशवासियों ने मण्डपम ही नहीं देखा था जिसमें अभी हॉल ही में जी – 20 शिखर सम्मेलन हुआ था , और अब दिल्ली को मिलने जा रहा है उससे भी बड़ा कन्वेशन सेंटर नियर एयरपोर्ट द्वारका में। 73000 वर्ग मीटर में फैले इस कन्वेंशन सेंटर का पहला फेज तैयार हो गया है। सूत्रों की माने तो 17 सितम्बर को देश के प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन कर सकते है और सेक्टर 21 से सेक्टर 25 तक की मेट्रो को भी हरी झंडी दिखा सकते है। मेट्रो से सीधा इस इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर पहुंच सकते है।

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर

जी20 के दौरान दुनिया भर के आकर्षण का केंद्र प्रगति मैदान का भारत मंडपम बना रहा, साथ ही देश विदेश से आये सभी मेहमानों ने इसकी तारीफ़ की। अब इस सम्मेलन के तुरंत बाद भारत मंडपम से भी बड़ा इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) तैयार हो चुका है। यह नई दिल्ली के द्वारका में है। सितंबर के तीसरे हफ्ते तक पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्‌घाटन कर सकते हैं। अक्टूबर के लिए कन्वेंशन सेंटरों के आयोजन के लिए यहां आवेदन लेना भी शुरू कर दिया गया है। आईआईसीसी द्वारका का पहला फेज तैयार है। IICC के पहले फेज में एक विश्व स्तरीय सम्मेलन केंद्र, दो प्रदर्शनी हॉल और 3,000 से ज्यादा कारों को समायोजित करने के लिए एक पार्किंग सुविधा शामिल है। 73,000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में निर्मित, यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर दुनिया की सबसे बड़ी एमआईसीई , बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनियां की सुविधाओं में से एक और देश में सबसे बड़ा एलईडी मीडिया स्क्रीन का मुखौटा होने का दावा करता है। 11,000 प्रतिनिधियों को रखने की कुल क्षमता के साथ, इसमें मुख्य सभागार, भव्य बॉलरूम और 13 बैठक कक्ष सहित 15 सम्मेलन कक्ष शामिल हैं।

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में कितनी लागत

सूत्रों के अनुसार, 17 सितंबर 2023 के आसपास पीएम नरेंद्र मोदी इसकी आधिकारिक शुरुआत कर सकते हैं। करीब 25,703 करोड़ रुपये की लागत से तैयार आईआईसीसी में ऑफिस स्पेस, रिटेल स्पेस, होटल रूम के अलावा एग्जीबिशन हॉल और कन्वेंशन सेंटर भी शामिल है। इसके शुरू होने के बाद जी20 जैसे बड़े आयोजन यहीं किए जा सकते हैं। इसे प्रगति मैदान का विकल्प माना जा रहा है। साथ साथ अगर कभी देश एयर एक्सिबिशन भी करता है तो प्लेन के खड़े होने तक की सुविद्याओ का ध्यान रखा गया है।

इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर 6000 लोगों के बैठने की क्षमता

आईजीआई एयरपोर्ट से महज 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित आईआईसीसी दो फेज में तैयार हो रहा है। पहला फेज तैयार है। पहले फेज में मेगा कन्वेंशन सेंटर, दो एग्जीबिशन हॉल और 3000 गाड़ियों की पार्किंग शुरू होने वाली है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, यहां बन रहा मल्टीपर्पस कन्वेंशन सेंटर देश का सबसे बड़ा कन्वेंशन सेंटर है। यहां पर 6000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इनमें दो ग्रैंड बॉलरूम भी शामिल हैं, जिनकी 2400 सीटिंग कपैसिटी है। इसके अलावा, 13 अन्य मध्यम और बड़े साइज के कॉन्फ्रेंस रूम भी हैं। दोनों एग्जीबिशन हॉल करीब 54000 स्क्वायर मीटर की जगह में बने हैं। इनमें 1800 एग्जीबिशन बूथ लगाए जा सकते हैं। इसके अलावा बाहरी जगह भी यहां उपलब्ध है।

यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर

इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर कुल इनडोर एरिया 300,000 स्क्वायर मीटर

इसके फेज-2 में तीन एग्जीबिशन हॉल के अलावा एक एरेना भी होगा। दोनों फेज तैयार होने के बाद आईआईसीसी का कुल इंडोर एरिया 300,000 स्क्वायर मीटर होगा। पूरा होने के बाद यह भारत का सबसे बड़ा कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन कॉम्प्लेक्स होगा। सूत्रों के अनुसार, यहां एक किलोमीटर के क्षेत्र में करीब 3500 गेस्ट रूम उपलब्ध होंगे। साथ ही शॉपिंग, एंटरटेनमेंट और ऑफिस की सुविधा भी होगी। इसलिए यह ऑर्गनाइजर, एग्जीबिशन और बायर्स के लिए भी आयोजन की उपयुक्त जगह होगी।

इंडिया इंटरनैशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर को किनेक्सिन कन्वेंशन मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ऑपरेटर कर रही

किनेक्सिन कन्वेंशन मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड को इस वेन्यू के ऑपरेटर के तौर पर 20 सालों के लिए अपॉइंट किया गया है। कंपनी ने 23 से 25 तक आयोजनों की बुकिंग लेनी शुरू कर दी है। भारत मंडपम के साथ साथ अब यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर दिल्ली में बड़े से बड़े आयोजन के केंद्र बन गए है जो अपने आप में दिल्ली के लिए बहुत बड़ी बात है। सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए इन का निर्माण किया गया है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.