ED -ईडी को मिला अपना नया मुखिया, सरकार ने राहुल नवीन आई आर एस  को सौंपी एजेंसी की कमान – डिजायर न्यूज़

ED -ईडी को मिला अपना नया मुखिया, सरकार ने राहुल नवीन आई आर एस  को सौंपी एजेंसी की कमान – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – अगर सरकार चाहे तो रातो रात किसी भी पद पर अपने किसी भी पदाधिकारी को नियुक्त कर सकती है लेकिन अगर बात करे ईडी की तो अभी तक सुप्रीम कोर्ट के धखल के बाद भी कोई डायरेक्टर सरकार के पास नहीं है जो इसकी कमांड संभाल सके।  ईडी चीफ संजय कुमार मिश्रा लगातार 2 सर्विस एक्सटेंशन पाने के बाद आखिरकार रिटायर हो ही गए. केंद्र सरकार ने उनके स्थान नए अधिकारी राहुल नवीन को  एजेंसी की कमान सौंप दी है.

देश में भ्रष्टाचारियों के खिलाफ ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही ईडी को नया मुखिया मिल गया है. केंद्र सरकार ने भारतीय राजस्व सेवा  के अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया. उनकी नियुक्ति निवर्तमान निदेशक संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल पूरा होने के बाद की गई है. सरकार की ओर से जारी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, 1984 बैच के आईआरएस अधिकारी मिश्रा को 18 नवंबर, 2023 तक पद पर रहना था. लेकिन राष्ट्रपति ने प्रवर्तन निदेशालय के निदेशक के रूप में संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल 15 सितंबर 2023 को समाप्त कर दिया.  संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल सरकार ने नवंबर 2023 तक रखा था पर सुप्रीम कोर्ट ने इसे गलत बताकर सरकार के कहने पर 15 सितम्बर तक रखा।

सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार 1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन नियमित निदेशक ईडी  की नियुक्ति या अगला आदेश जारी होने तक इस जिम्मेदारी को संभालेंगे. नवीन राहुल फिलहाल ईडी में ही विशेष निदेशक हैं. सरकार के इस फैसले के पीछे सुप्रीम कोर्ट का आदेश बताया जा रहा है. कोर्ट ने जुलाई में संजय कुमार मिश्रा  के कार्यकाल को 15 सितंबर तक बढ़ाने की अनुमति देते हुए स्पष्ट कर दिया था कि इस अवधि के बाद उनका कार्यकाल किसी सूरत में आगे नहीं बढ़ेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने संजय कुमार मिश्रा के सेवा विस्तार को ठहराया था गैर-कानूनी

सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश देने के साथ ही केंद्र सरकार की ओर से संजय कुमार मिश्रा  के रिटायरमेंट के बाद उनके कार्यकाल को लगातार एक-एक साल बढ़ाए जाने की 2 अधिसूचनाओं को गैर कानूनी करार दिया था. कोर्ट ने फैसले में टिप्पणी करते हुए कहा था कि यह 2021 के आदेश का उल्लंघन है, जिसके मुताबिक IRS अधिकारी को अतिरिक्त कार्यकाल नहीं देने को कहा गया था. सुप्रीम कोर्ट ने तो सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए टिप्पणी भी की थी कि क्या सरकार के पास और कोई अधिकारी नहीं है जो ईडी का काम संभाल सके।

कुछ समय पहले सूत्रों के हवाले से खबर आ रही थी की आने वाले समय में सरकार एक नए पद का गठन करके संजय कुमार मिश्रा को अहम् जिम्मेदारी दे सकती है , उन्हे ऐसे पद पर रखा जा सकता है जिसमें ईडी और सीबीआई दोनों उनको रिपोर्ट करे।  अब ये तो समय ही बताएगा की सरकार क्या निर्णय लेती है।  1993 बैच के आईआरएस अधिकारी राहुल नवीन एक तेज तर्रार  ऑफिसर में से एक है उन्हे ईडी में काम करने का गहन अनुभव भी है वो कई अहम् पदों पर भी कार्य कर चुके है।

 संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ 

Leave A Reply

Your email address will not be published.