क्या केजरीवाल को महल की जगह मिलेगी जेल ? – डिजायर न्यूज़

क्या केजरीवाल को महल की जगह मिलेगी जेल ? – डिजायर न्यूज़

बलात्कार, फर्जी डिग्री, पत्नी की पिटाई, अवैध संपत्ति, ठेके में कमीशन , केवल मनीष सिसोदिया ही नहीं, आप के 6 मंत्री खा चुके हैं जेल की हवा

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – वैसे तो अभी तक जब जब किसी एजेंसी ने दिल्ली सरकार के खिलाफ जांच की है तब तब केजरीवाल सरकार का कोई मंत्री या विधायक जेल ही गया है। मंत्री सतेंदर जैन और मंत्री मनीष सिसोदिया जेल में है , सतेंदर जैन भारी बीमारी के चलते कुछ समय के लिए बाहर है। पहले सीबीआई और फिर ई डी जब भी दिल्ली सरकार के काम में कोई अनियमितता मिलती है , उसकी कारवाही तुरंत ही हो जाती है। चुनाव सर पर है ऐसे में दिल्ली की मुख्य मंत्री अरविन्द केजरीवाल पर सीबीआई का शिकंजा जल्दी ही कस सकता है।

cbi
cbi

दिल्ली मुख्यमंत्री आवास के रेनोवेशन मामले में CBI की जांच को लेकर अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि ये पहली बार नहीं है. अबतक 50 से ज़्यादा जांच हो चुकी है. 33 से ज़्यादा केस किये, सारी जांच की लेकिन कुछ मिला नहीं. इस जांच का स्वागत है, कुछ मिलने वाला नहीं है. केजरीवाल झुकने वाला नहीं है, जितनी फर्जी जांच कर ले. अगर इस जांच में कुछ नहीं मिला तो क्या प्रधानमंत्री इस्तीफा देंगे? ऐसा अरविन्द केजरीवाल का कहना है। अब सीबीआई को क्या हाथ लगता है ये आने वाला समय ही बताएगा क्यों की अभी तक इतने सालो में अरविन्द केजरीवाल चीफ मिनिस्टर जरूर है लेकिन किसी भी विभाग की ज़िमेदारी नहीं है उनके पास। सूत्रों के हवाले से ये भी पता चला है की केजरीवाल किसी भी फाइल पर अपने सिग्नेचर ही नहीं करते है। अब अगर घर की रेनोवेशन भी करवाई है और करोडो रुपये खर्च भी किये है तो वो सारा काम पी डब्लू डी विभाग का काम है।

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आधिकारिक आवास के रेनेवोशन में फिजूलखर्ची या वित्तीय अनियमितताओं की सीबीआई ने बुधवार से जांच शुरू कर दी. रिपोर्ट के मुताबिक, सीबीआई ने दिल्ली सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग से सीएम आवास के रेनोवेशन से संबंधित सभी दस्तावेज 3 अक्टूबर तक जमा करने को कहा है. सीएम आवास के रेनोवेशन में करीब 45 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. इस बीच आम आदमी पार्टी (AAP) का बयान भी सामने आया है. AAP ने कहा कि बीजेपी चाहें जितनी जांच करा ले, पहले कुछ नहीं निकला था. अब भी कुछ नहीं निकलेगा.

aam aadmi  Party and Delhi CM Arvind Kejriwal -Dzire news
aam aadmi Party and Delhi CM Arvind Kejriwal -Dzire news

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने की थी सीबीआई जांच की मांग

इसी साल मई में दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सीबीआई डायरेक्टर को चिट्ठी लिखकर इसकी जांच की मांग की थी. दिल्ली सीएम आवास में कथित घोटाले की सीबीआई जांच के गृह मंत्रालय ने आदेश दिए हैं. इस मामले में गृह मंत्रालय द्वारा पहले ही सीएजी द्वारा एक विशेष ऑडिट का आदेश दिया जा चुका है. इस बात से साफ़ ज़ाहिर है कि दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना और अरविन्द केजरीवाल के बीच सब कुछ सही नहीं चल रहा है।

भारतीय जनता पार्टी ने किया स्वागत

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल के शानदार राजमहल की सीबीआई जांच शुरू होने का बीजेपी स्वागत करती है. बीजेपी का पहले दिन से कहना था कि इस शानदार बंगले की मरम्मत में बहुत ज्यादा करप्शन किया गया है. नियमों का उल्लंघन किया गया है. आज जब सीबीआई की जांच शुरू हुई है, तो हम इसका स्वागत करते हैं. उम्मीद है सच्चाई सामने आएगी. सी बीआई की जांच के लिए एलजी वीके सक्सेना ने होम मिनिस्टरी को पत्र लिखा था जिसकी परमिशन गृह मंत्रालय ने दी है।

CM Residence of Mr Arvind Kejriwal - Dzire News
CM Residence of Mr Arvind Kejriwal – Dzire News

दिल्ली CM आवास को लेकर बीजेपी की तरफ से लगाए गए थे गंभीर आरोप

दिल्ली बीजेपी ने दिल्ली सीएम हाउस को लेकर कई आरोप लगाए थे. बीजेपी के मुताबिक, कोविड काल के पीक के 16 माह के दौर में अरविन्द केजरीवाल द्वारा अपने घर और ऑफिस पर लगभग 45 करोड़ रुपये खर्च करना उनकी संवेदनहीनता का एक बड़ा प्रमाण है. बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा था कि आवास के लिए खरीदे गए आठ नए पर्दों में से एक की कीमत 7.94 लाख रुपये से अधिक है जबकि सबसे सस्ता पर्दा 3.57 लाख रुपये का है. पात्रा ने कहा दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा कि 1.15 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मार्बल (संगमरमर) वियतनाम से लाए गए थे, जबकि पूर्व-निर्मित लकड़ी की दीवारों पर 4 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे.

आप पार्टी जब सत्ता में आई तब सब से पहले वी आई पी कल्चर को बंद करने की बात शुरू होते ही खत्म हो गई , अब चीफ मिनिस्टर हो या उनके मंत्री सभी के पास बड़ी बड़ी गाड़ियां बड़े बड़े बगलों और सुरक्षा के पूर्ण इंतज़ाम है। अगर भारतीय जनता पार्टी के आरोप सीबीआई सिद्ध कर देती है तो अरिवंद केजरीवाल की मुसीबत बढ़ सकती है।

अभी तक आप के कौन कौन मंत्री खा चुके जेल की हवा

aap leader manish , arvind kejriwal and satinder jain- Dzire news
aap leader manish , arvind kejriwal and satinder jain- Dzire news

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

खुद को दिल्ली का मालिक बताने वाले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खासदार और दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का नाम इस सूची में टॉप पर है। दिल्ली की नई शराब नीति को लेकर हुए घोटाले के आरोप में सीबीआई ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था। इसके बाद अब गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में सीबीआई और ईडी ने उनके घर समेत कई ठिकानों पर छापेमारी भी की थी। देखना होगा सिसोदिया को कितने दिनों तक जेल की रोटियाँ खानी पड़ेंगीं।

सत्येंद्र जैन जेल मंत्री और खुद जेल में

दिल्ली सरकार में जेल मंत्री रहे सत्येंद्र जैन लंबे समय से सीबीआई और ईडी के निशाने पर रहे हैं। ईडी अब तक उनकी 4.81 करोड़ रुपए की संपत्ति भी जब्त कर चुकी है। कोलकाता की एक कंपनी से जुड़े अवैध लेन देन के मामले में वह लंबे समय से जेल में हैं। इसके अलावा उन पर अवैध लेन देन के कुछ अन्य आरोप भी हैं। अभी अपनी ख़राब सेहत के चलते बाहर है।

मंत्री आसिम अहमद खान

साल 2018 में दिल्ली सरकार में मंत्री आसिम अहमद खान का नाम भी भ्रष्टाचार के मामले में सामने आया था. तब CM अरविंद केजरीवाल ने अपने कैबिनेट मंत्री आसिम आसिम अहमद खान को हटा दिया था. आसिम पर 6 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप लगा था. आसिम अहमद खान दिल्ली सरकार में खाद्य आपूर्ति मंत्री थे,

कानून मंत्री जितेन्द्र सिंह तोमर

साल 2015 में दिल्ली सरकार में कानून मंत्री जितेन्द्र सिंह तोमर को गिरफ्तार किया गया था. उन पर वकालत की फर्जी डिग्री रखने के मामले में कार्रवाई की गई थी। आम आदमी पार्टी से त्रिनगर से चुनाव जीते और केजरीवाल सरकार में कानून मंत्री बने. उनको दिल्ली के पर्यटन, कला और संस्कृति की भी जिम्मेदारी दी गयी थी.

मंत्री संदीप कुमार

आम आदमी पार्टी में मंत्री रहे संदीप कुमार 2016 में राशन कार्ड बनवाने के बहाने महिला से रेप केस में फंस चुके हैं. इस मामले में उनको जेल भेजा गया था. इस घटना की एक सीडी भी सामने आई थी. पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज किया था. संदीप कुमार 2015 में दिल्ली की सुल्तानपुर माजरा विधानसभा सीट से जीतकर विधायक बने. संदीप कुमार केजरीवाल सरकार में महिला एवं बाल कल्याण विकास मंत्री बनाया गया था. उनके पास एससी-एसटी कल्याण मंत्रालय का भी प्रभार था।

Aap leader Som Nath Bharti- Dzire News
Aap leader Som Nath Bharti- Dzire News

सोमनाथ भारती कानून, पर्यटन, प्रशासनिक सुधार

सोमनाथ भारती दिल्ली के मालवीय नगर सीट से विधायक चुने गए थे. चुनाव जीतने के बाद सोमनाथभारती को कानून, पर्यटन, प्रशासनिक सुधार जैसे मंत्रालयों की जिम्मेदारी मिली थी , 2013 में पत्नी लिपिका मित्रा ने उनके खिलाफ द्वारका नॉर्थ थाने में घरेलू हिंसा की शिकायत दर्ज कराई थी। 2014 में भारती को इस्तीफा देना पड़ा था।

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान
आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान

विधायक अमानतुल्लाह खान

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान लगातार विवादों में रहे हैं. 2016 में साले की पत्नी ने अमानतुल्लाह खान पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया था. महिला ने महिला ने कहा था कि पिछले चार साल से अमानतुल्ला उसे परेशान कर रहे थे. उसका पति भी विधायक अमानतुल्ला का साथ दे रहा था। अमानतुल्लाह खान को जेल भेजा गया था. उन पर सरकारी काम में बाधा डालने का आरोप था.

विधायक प्रकाश जारवाल

आम आदमी पार्टी के देवली से विधायक प्रकाश जारवाल साल 2017 में एक 53 साल की महिला से बदसलूकी के आरोप में फंस गए थे. इन मंत्रियों के अलावा, दिल्ली, पंजाब और गुजरात में आम आदमी पार्टी के ऐसे कई नेता और विधायक हैं जो जेल जा चुके हैं। इसमें दिल्ली के विधायक अमानतुल्लाह खान और ताहिर खान से लेकर पंजाब विधायक अमित रतन और गुजरात आप के प्रदेशाध्यक्ष गोपाल इटालिया का नाम शामिल है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.