LG Delhi – 2.4 करोड़ ग़बन ,अब दिल्ली पुलिस के 10 अफसरों के खिलाफ चलेगा केस, एलजी ने दी मंजूरी- डिजायर न्यूज़

Delhi Lt Governor gives nod to prosecute 10 cops in Rs 2.4 crore fraud case

LG Delhi – 2.4 करोड़ ग़बन ,अब दिल्ली पुलिस के 10 अफसरों के खिलाफ चलेगा केस, एलजी ने दी मंजूरी- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – जब बाड़ खेत को खाने लगे , या रक्षक ही भक्षक बन जाये ये कहावते सिर्फ़ किताबो के लिए ही रही गई है। आर्थिक अपराध शाखा (EOW) द्वारा एक अक्टूबर 2019 को एफआईआर दर्ज की गई थी। जिसमें अपने ही विभाग यानी दिल्ली पुलिस के बाहरी जिले में तैनात दो सब-इंस्पेक्टर, तीन हेड कांस्टेबल और पांच कांस्टेबल के खिलाफ धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश एवं आपराधिक विश्वासघात के अपराध के लिए आर्थिक अपराध शाखा (EOW) द्वारा एफआईआर दर्ज की गई थी। इन पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगते हुए, गृह विभाग ने कहा कि प्रकटीकरण बयानों में, कृष्ण, विजेंदर सिंह, अनिल कुमार और मीना कुमारी ने स्वीकार किया है कि उन्होंने सरकारी धन का गबन किया है। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने कोर्ट में चार्ज शीट भी फाइल कर दी है सूत्रों के हवाले से हमे पता चला है।

delhi-police-EOW-Dzire-News
delhi-police-EOW-Dzire-News

दिल्ली के LG वी के सक्सेना ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस को अपनाते हुए , दिल्ली पुलिस के 10 अधिकारियों पर मुकदमा चलाने की अनुमति प्रदान की है। होम विभाग ने LG से इन सब पर मुक़दमा चलाने और सरकारी फंड से किए 2.4 करोड़ ग़बन से अवगत भी कराया। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने दिल्ली पुलिस के 10 अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी है। इन पुलिस अधिकारियों पर सरकारी फंड से 2.44 करोड़ रुपये के गबन का आरोप है। उपराज्यपाल ने ने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस के अपने रुख को अपनाया है। उन्होंने आपराधिक प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 197 (1) के तहत दिल्ली पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी दी है।

FIR-against-delhi-police-personal-Dzire-News.
FIR-against-delhi-police-personal-Dzire-News.

बाहरी जिले में तैनात दो सब-इंस्पेक्टर, तीन हेड कांस्टेबल और पांच कांस्टेबल के खिलाफ धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश एवं आपराधिक विश्वासघात के अपराध के लिए आर्थिक अपराध शाखा (EOW) द्वारा एक अक्टूबर 2019 को एफआईआर दर्ज की गई थी। इन पुलिस कर्मियों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगते हुए, गृह विभाग ने कहा कि प्रकटीकरण बयानों में, कृष्ण, विजेंदर सिंह, अनिल कुमार और मीना कुमारी ने “स्वीकार” किया है कि उन्होंने सरकारी धन का गबन किया है।

दिल्ली पुलिस पहले ही संविधान के अनुच्छेद 311(2)(बी) के प्रावधानों को लागू करके कृष्ण कुमार, विजेंदर सिंह, अनिल कुमार और मीना कुमारी को सेवा से बर्खास्त कर चुकी है। बयान में कहा गया है कि ईओडब्ल्यू ने चारों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

अब लगभग 4 साल के बाद मुक़दमे चलाने की मंजूरी मिली है अब आगे केस में और कितने साल लगेंगे ये वक़्त ही बताएगा।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.