दिल्ली वालो ने उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के पटाखे ना चलाने के आदेश की धज्जी , पुलिस रही नदारद , कितने केस दर्ज़ ?- डिजायर न्यूज़

दिल्ली वालो ने उड़ाई सुप्रीम कोर्ट के पटाखे ना चलाने के आदेश की धज्जी , पुलिस रही नदारद , कितने केस दर्ज़ ?- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – दिल्ली सरकार और सुप्रीम कोर्ट के तमाम आदेश नदारद रहे और जम कर आतिशबाज़ी ने प्रदुषण को पहुंचाया 700 के पार। अभी कितने केस दिल्ली पुलिस ने दर्ज़ किये और कितने लोग पटाखों की आग में दिल्ली में घायल हुए इसका डाटा अभी आना बाकी है ,दिवाली और दिल्ली के बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए , दिल्ली सरकार ने पटाखों को पूरी तरह से बेन किया था , बीजेपी के सांसद मनोज तिवारी सुप्रीम कोर्ट इस बेन को ख़तम करने के लिए गए लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फटकार लगाते हुए , पटाखो को पूरी तरह से रोक लगाने का आदेश पारित किया था। दिवाली की रात लोगों द्वारा पटाखे जलाने के बाद राष्ट्रीय राजधानी में धुंध की मोटी परत छा गई, जिससे पूरे शहर में भारी प्रदूषण फैल गया। दिल्ली के विभिन्न हिस्सों के दृश्यों में सड़कों पर घनी धुंध छाई हुई दिखाई दे रही है, जिससे दृश्यता काफी कम हो गई है।

diwali-Pollution-delhi-Dzire-News
diwali-Pollution-delhi-Dzire-News

दिवाली के एक दिन बाद दिल्ली में बढ़े प्रदूषण पर सरकार ने बैठक बुलाई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। इसका एक मात्र कारण आतिशबाजी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी भारतीय जनता पार्टी अपनी जिम्मेदारी को नहीं निभाना चाहती है। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। भाजपा चाहती थी कि पटाखे जलाए जाएं और तीनों राज्यों (दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश) में पुलिस भाजपा के पास है। आप पार्टी के मंत्री ने भले ही आरोप बीजेपी पर लगाए हो लेकिन इसके लिए असली जिम्मेदार दिल्ली वासी खुद है और सब से बड़ी नाकामयाबी प्रशाशन की रही है। सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली सरकार के बेन के खिलाफ बीजेपी गई , लेकिन सुप्रीम कोर्ट अगर पूरे एन सी आर में बेन लगा देता तो कुछ राहत मिलती।

Gopal-Roy-minister-of-environment-aap-party-Dzire-news.
Gopal-Roy-minister-of-environment-aap-party-Dzire-news.

दिल्ली एन सी आर में जैसे गुडगाँव , गाजियाबाद , नॉएडा , बहादुरगढ़ और लोनी जैसे इलाको में जमकर पटाखों की बिक्री हुई और साथ साथ दिल्ली के सटे इन इलाको से खूब खरीदारी करके दिल्ली वालो ने खूब आतिशबाज़ी करके सभी नियमो की दज्जी उड़ा डाली। श्याद ये जब तक आम इंसान नहीं सोचेगा तब तक इस प्रदूषण का कोई हल नहीं निकल सकता , इस दिवाली पर तो आप पटाखे चला चुके , लेकिन अगली दिवाली तक आप के बुजुर्ग जो बीमार पड़ गए है वो अगली दिवाली तक जिन्दा रहगे या नहीं , ये पता नहीं।

जानवर और पक्षी पटाखों की आवाज से सब से अधिक प्रभावित हुए है , में खुद अपने यहाँ आज सुबह देख रहा था , जहां 50 से अधिक चिड़ियाँ आती थे आज एक भी नज़र नहीं आ रही है। इंसान सिर्फ अपनी कुछ पल की ख़ुशी के लिए , अपनों का या जानवरो पशु पक्षी किसी का ख्याल नहीं रखता। सरकार को एक बड़ा कदम उठा कर , देश के वातावरण को ध्यान में रख कर , इसे पूरे देश में बेन करने की जरुरत है।

on-fire-crackers-supreme-court-Dzire-News
on-fire-crackers-supreme-court-Dzire-News

राष्ट्रीय राजधानी पिछले कुछ हफ्तों से प्रदूषण से जूझ रही है। कई स्थानों पर एक्यूआई ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया और कई दिनों तक जहरीला बना रहा, लेकिन दिवाली के बाद, अब यह बहुत संभावना है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर प्रदूषण के स्तर में वृद्धि देखी जाएगी, जिससे लोगों के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.