पेटीएम की नोटबंदी , नोटबंदी में मोदी की पिक्चर से शुरू पेटीएम पर रिज़र्व बैंक की चाबुक -डिजायर न्यूज़

पेटीएम की नोटबंदी , नोटबंदी में मोदी की पिक्चर से शुरू पेटीएम पर रिज़र्व बैंक की चाबुक -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – सरकार एक तरफ तो डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की बात करती है वहीं रिज़र्व बैंक के एक नोटिफिकेशन ने पेटीएम के इंवेस्टरो को जमीन पर ला दिया , कभी नोटबंदी के समय में शुरू हुए पेटीएम ने प्रधानमंत्री की फोटो लगाकर पेटीएम को भारत में लॉन्च किया था , लगता था कि इस बैंक को प्रधानमंत्री का पूरा हाथ है बाद में पेटीएम ने कहाँ उसने गलती से फोटो इस्तेमाल की , यही जीओ ने भी किया था। फोटो यूज़ करो बाद में कह दो गलती से की। कोई और होता तो जेल के अंदर होता। पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा के रिश्ते वो हमेशा जगजाहिर करते रहे है प्रधानमंत्री से। अनेको ट्वीट उनके दर्शाते है उनकी नज़दीकिया।

पेटीएम पेमेंट बैंक पर भारतीय रिजर्व बैंक   ने पाबंदी का ऐलान किया है। आरबीआई के मुताबिक, पेटीएम ने नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए ये कदम उठाना पड़ा है। पेटीएम की कई सेवाएं 29 फरवरी से बंद हो जाएंगी। आरबीआई के इस एक्शन का असर पेटीएम के शेयर पर देखने को मिल रहा है। पेटीएम  के शेयर में गुरुवार के बाद आज यानी शुक्रवार को भी लगातार लोअर सर्किट लगा हुआ है। शेयर में आज भी 20 फीसदी की गिरावट आई है। पेटीएम के शेयर आज लुढ़कर 487.20 रुपये के स्तर पर पहुंच गए हैं। यह पिछले छह सप्ताह में सबसे कम कीमत है। पेटीएम के पास डिजिटल पेमेंट बाजार का करीब 17 फीसदी हिस्सा है। ऐसे में आरबीआई की पाबंदी का असर बड़े तबके पर पड़ा है। इससे करोड़ों लोग प्रभावित हुए हैं। पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई के एक्शन के बाद बहुत से यूजर्स कन्फ्यूज हैं। आईए आपको बताते हैं आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन क्यों लिया है। वहीं इसका क्या असर देखने को मिलेगा।

Vijay-shekhar-sharma-paytam-Dzire-News.
Vijay-shekhar-sharma-paytam-Dzire-News.

किसी भी कंपनी का जब भी आई पी ओ आता है तो सरकार ध्यान रखती है कि कंपनी घाटे में ना हो और निवेशकों का पैसा सुरक्षित रहे लेकिन पेटीएम के मामले में सब ने आंखे बंद कर रखी थी।  आई पी ओ आने के बाद लोगो ने करोडो रूपये पेटीएम में निवेश किये , और शेयर उछल कर 1300 से ऊपर चला गया और फिर कुछ समय बाद ही धड़ाम से गिरा और लोगो के करोडो रुपये दुब गए लेकिन कंपनी ने अपनी कमाई कर ली। बाद में ये पेटीएम के शेयर 600 रूपये पर पहुंच गए थे , लेकिन अचानक रिज़र्व बैंक की चाबुक पेटीएम पर कम निवेशकों पर ज्यादा पड़ गई।  क्या पेटीएम का हॉल भी यस बैंक जैसा होगा ? क्या किसी नए को रास्ता तो नहीं दिया जा रहा ? ये लड़ाई बड़े बड़े बिज़नेस घरानो की भी हो सकती है।

आरबीआई के मुताबिक, पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटरों की रिपोर्ट में पाया गया है कि पेटीएम ने नियमों का लगातार उल्लंघन किया है। इसके बाद पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक्शन लिया गया है। इसमें बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35 ए नियम के तहत 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक ग्राहक में कोई भी क्रेडिट-डिपॉजिट, ट्रांजेक्शन, फास्ट टैग और ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड के कस्टमर इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। पेटीएम को 15 मार्च तक आरबीआई ने नोडल अकाउंट सेटल करने को कहा है।

आरबीआई ने निर्देश दिया है कि पेटीएम को अपने ग्राहकों को बैलेंस निकालने और इसका इस्तेमाल करने की पूरी सुविधा देनी होगी। ये सुविधा उन ग्राहकों के लिए भी होगी, जिनके पास पेटीएम के सेविंग्स और करेंट अकाउंट हैं या वो फास्ट टैग का यूज कर रहे हैं। अब देखना ये है कि क्या पेटीएम के पास इतना पैसा है भी या नहीं ? क्यों की जिस तरह से लगातार शेयर लुढ़क कर नीचे आ रहा है , वो और कितना नीचे आएगा ये देखना है।
यूपीआई और वॉलेट का क्या होगा
पेटीएम की सभी सर्विस 29 फरवरी के बाद सामान्य रूप से काम करती रहेंगी। हालांकि पेटीएम वॉलेट और यूपीआई का इस्तेमाल करने वालों के लिए कुछ बदलाव हो जाएंगे। वॉलेट में कोई भी राशि डिपॉजिट नहीं की जा सकती है। अगर वॉलेट में पहले से बैलेंस है तो उसे दूसरी जगह पर ट्रांसफर किया जा सकता है। अगर आप पेटीएम बैंक से लिंक वॉलेट का यूज कर रहे हैं तो ऐसा नहीं कर पाएंगे। 29 फरवरी के बाद न तो वॉलेट और न ही बैंक अकाउंट में कोई भी क्रेडिट लिया जा सकेगा।

PM-picture-in-Jeo-and-Paytam-Dzire-News
PM-picture-in-Jeo-and-Paytam-Dzire-News

अगर आपने पेटीएम अकाउंट को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी या किसी भी मान्यता प्राप्त बैंक के अकाउंट से जोड़ रखा है तो ये काम करता रहेगा। आप यूपीआई पेमेंट का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। आप बस पेटीएम बैंक से लिंक वॉलेट का यूज नहीं कर पाएंगे। पेटीएम के शेयरो में गुरुवार को 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई पर स्टॉक 20 प्रतिशत गिरकर 608.80 रुपये पहुंच गया। आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट्स सर्विसेज के ‘नोडल खाते’ को जल्द से जल्द बंद करने के निर्देश के बाद गिरावट दर्ज की गई।

paytm-logo-Dzire-News
paytm-logo-Dzire-News

पेटीएम के शेयरो में गुरुवार को 20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट में जमा या टॉप अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया गया है, जिसके बाद पेटीएम के शेयरों के गिरावट दर्ज की गई है। बीएसई पर स्टॉक 20 प्रतिशत गिरकर 608.80 रुपये पहुंच गया। वहीं एनएसई में 19.99 प्रतिशत गिरकर 609 रुपये की दिन की न्यूनतम ट्रेडिंग सीमा पर पहुंच गया। बता दें शुरूआती कारोबार में कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) भी 9,646.31 करोड़ रुपये घटकर 38,663.69 करोड़ रुपये रह गया है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.