वो तड़पता रहा जैसे बिना पानी के मछली , अमरीका में नाइट्रोजन गैस से दी मौत की सजा -डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली

वो तड़पता रहा जैसे बिना पानी के मछली , अमरीका में नाइट्रोजन गैस से दी मौत की सजा -डिजायर न्यूज़ 

डिजायर न्यूज़ नै दिल्ली – हमारे जीन न्यूक्लिक एसिड डीएनए से बने होते हैं, और आरएनए प्रोटीन संश्लेषण में शामिल होता है, जिसके लिए नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है। हम सभी जानते हैं कि यदि डीएनए नहीं होता तो हम जीवित नहीं होते। स्वस्थ भोजन पाचन और विकास के लिए मानव शरीर को नाइट्रोजन की आवश्यकता होती है । यह मानव भ्रूण के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पृथ्वी के वायुमंडल में हवा लगभग 78 प्रतिशत नाइट्रोजन और 21 प्रतिशत ऑक्सीजन से बनी है। हवा में थोड़ी मात्रा में अन्य गैसें भी होती हैं, जैसे कार्बन डाइऑक्साइड, नियॉन और हाइड्रोजन।

सूत्रों के हवाले से 165 लोगों को मौत की सजा देने वाले अमेरिकी राज्य अलबामा में गुरुवार की रात नाइट्रोजन हाइपोक्सिया नामक अप्रयुक्त विधि से पहली बार फांसी दी गई। केनेथ यूजीन स्मिथ को फांसी देने के असफल प्रयास के केवल दो साल बाद, एक प्रायोगिक तकनीक के माध्यम से उसकी हत्या कर दी गई, जो किसी व्यक्ति के फेफड़ों में नियमित हवा के बजाय शुद्ध नाइट्रोजन गैस को पंप करती है, जिसमें मनुष्यों को सांस लेने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में स्मिथ की फांसी अधिकार समूहों, कुछ डॉक्टरों और मामले की जूरी द्वारा मृत्युदंड के खिलाफ मतदान करने की आलोचना के बावजूद आगे बढ़ी। गुरुवार को, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने फांसी के खिलाफ स्मिथ के वकीलों की आखिरी मिनट की अपील को खारिज कर दिया।

USA-Death-sentence-throgh-Nitrogen-Gas-citizen-not-in-favour-Dzire-News
USA-Death-sentence-throgh-Nitrogen-Gas-citizen-not-in-favour-Dzire-News

मामला किस बारे में था, नाइट्रोजन हाइपोक्सिया विधि कैसे काम करती है, और वकील और अधिकार समूह इसके बारे में क्या कह रहे हैं?

58 वर्षीय स्मिथ, 18 मार्च 1988 को 45 वर्षीय एलिजाबेथ सेनेट की हत्या के लिए दोषी ठहराए गए दो लोगों में से एक था। स्मिथ और जॉन फॉरेस्ट पार्कर को उसके पादरी पति चार्ल्स सेनेट सीनियर की ओर से सेनेट को मारने के लिए 1,000 डॉलर का भुगतान किया गया था, जो कर्ज में डूबा हुआ था और उसकी मृत्यु से बीमा राशि इकट्ठा करना चाहता था। अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, पार्कर को 2010 में घातक इंजेक्शन द्वारा मार डाला गया था, जबकि मामले में मुख्य संदिग्ध बनने के बाद सेनेट सीनियर की आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी। स्मिथ ने दावा किया कि जब वह हत्या स्थल पर मौजूद थे, तो उन्होंने हमले में हिस्सा नहीं लिया। वह 1996 से मृत्युदंड पर थे।

मृत्युदंड – जो दोषी अपराधियों को मौत की सजा देने को संदर्भित करता है – को अमेरिका में समर्थन मिलना जारी है, पिछले महीने जारी गैलप पोल के अनुसार, लगभग 55 प्रतिशत लोगों ने दोषी हत्यारों के खिलाफ इसके उपयोग को मंजूरी दी है।इस साल देश भर में कुल 18 लोगों को फाँसी दी गई, अकेले छह राज्यों में: अलबामा, एरिज़ोना, ओक्लाहोमा, मिसिसिपी, मिसौरी और टेक्सास। हालाँकि, यह COVID-19 महामारी से पहले के पिछले वर्षों की तुलना में बहुत कम है, क्योंकि यह प्रथा बढ़ती जांच के दायरे में आ गई है।

नाइट्रोजन हाइपोक्सिया विधि को दुनिया में पहली बार अमरीका ने मौत की सजा देने के लिए इस्तेमाल किया गया है , इसमें सजा पाने वाले को एक पलग से बांध कर एक टाइट मास्क से उसका मुँह कवर किया जाता है ,और फिर कमरे में नाइट्रोजन गैस को छोड़ा जाता है ऑक्सीजन की मात्रा जब शरीर में नहीं जाती है तो इंसान का धीरे धीरे दम घुटने लगता है और बेहोशी की हालत में तड़प तड़प कर उसकी मौत हो जाती है , इस केस में 22 मिनट तक स्मिथ तड़पता रहा और फिर उसकी मौत हो गई। इस विधि पर अब आवाज उठ रही है कि ये विधि सही नहीं है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.