क्या शारुख खान सिर्फ अपने लिए ही फिल्म करते है ? प्रभास की सलार ने पछाड़ा डंकी को -डिजायर न्यूज़

क्या शारुख खान सिर्फ अपने लिए ही फिल्म करते है ? प्रभास की सलार ने पछाड़ा डंकी को -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – किसी भी फिल्म का रिव्यु करना आसान नही होता क्यों की दर्शको की पसंद या न पसद का तो बॉक्स ऑफिस से ही पता चलता है पर आज कल बड़े बड़े शारुख जैसे स्टार या तो टिकट पहले ही खरीद लेते है या अगर अच्छी फिल्म हो तो दर्शक सिनेमा तक खुद पहुंच जाते है। अभी हॉल ही में हिट हुई ग़दर और पठान की कलेक्शन को देख कर लगता है कि बॉलीवुड में बड़े स्टार की ही फिल्मे 500 से 1000 करोड़ कमा सकती है ? अभी हॉल ही में राज कुमार हिरानी के निर्देशन में बनी डंकी सिनेमा घर में रिलीज़ हुई पर साउथ के स्टार प्रभास की सलार के सामने घुटने टेकती नज़र आ रही है पहले दिन का कलेक्शन भी बड़ा लौ रहा और लगता था शनिवार को कुछ करेगी लेकिन वहां भी मात खा गई।

डंकी के फ्लॉप होने में जितना शारुख खान का हाथ हैउतना ही राज कुमार हिरानी का। राज कुमार हिरानी एक निर्देशक है लेकिन कई मीडिया के साथ बात करते समय उन्होंने माना है कि शारुख जब भी शूट करते थे वो आंखे बंद कर लेते थे। अब आने वाले समय में शायद वो आँख बंद करके रोना शुरू करगे जब फिल्म पूरी तरह फ्लॉप हो जाएगी। डंकी ने अपने प्रशंसकों का विश्वास तो खोया ही है, शाहरुख खान ने भी अपने चाहने वालों का दिल तोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पूरी फिल्म उनका किरदार पंजाबी बोलता रहता है। साफ पता चलता है। राजकुमार हिरानी के निर्देशन में उन्होंने पहली बार काम किया है। हिरानी एक खास तरह का सिनेमा बनाने के लिए जाने जाते हैं जो भावनाओं के उतार-चढ़ाव के साथ सामाजिक संदेश भी देता है। मुन्नाभाई एमबीबीएस पीके और 3 ईडियट्स ऐसी ही फिल्में हैं। अब वो डंकी लेकर आये हैं। यहाँ डंकी का आप असली मतलब भी आराम से अंदाजा लगाया जा सकता है ?

Shah-Rukh-Khan-in-the-trailer-for-Dunki-Dzire-News
Shah-Rukh-Khan-in-the-trailer-for-Dunki-Dzire-News

फिल्म डंकी का जिस बात को लेकर खूब प्रचार प्रसार हुआ, वह बात फिल्म में इंटरवल तक नदारद रहती है। फिल्म अपना आधार बनाने में इतनी देर कर देती है कि बाद में फिल्म का दूसरा हिस्सा लाख चाहकर भी इसे संभाल नहीं पाता। और, प्रेम धवन के गाने से ही प्रेरित फिल्म में सोनू निगम का गाया जावेद अख्तर का लिखा गाना आते आते फिल्म दर्शकों को इतना बोर कर चुकी होती है कि किसी का इस गाने के बोलों की तरफ ध्यान भी नहीं जाता। राज कुमार हिरानी इस बार अपने चिर परिचित गलियारों से निकलकर पंजाब पहुंचे। वहां के गांव लाल्टू में विदेश जाने के लिए बेताब युवाओं की कहानी में हैरी सिंह ढिल्लों नामक फौजी (जी हां, फिर से फौजी) आता है। वह आता है खुद को बचाने वाले का टेपरिकॉर्डर लौटाने लेकिन यहां के लोगों के सपने पूरे करने के लिए वह यहीं रुक जाता है। एक फौजी अवैध तरीके से इन लोगों को लंदन पहुंचाए, इसके लिए आधार बनाने में फिल्म इतना समय ले लेती है कि असली नमक का स्वाद आने तक आयोडीन ही हवा में उड़ जाता है। ये अकेली राय डिजायर न्यूज़ की ही नहीं है कई वरिष्ठ पत्रकारों और फिल्म जगत के अनुभवी लोगो का कहना है।

मीडिया जगत के जाने माने अखबार ने तो बिलकुल सही फिल्म के बारे में बताया है लेकिन जो कुछ अखबार आज भी 90 के दशक वाले शारुख खान को देख रहे है उन्होंने झूटी तारीफ़ करने में कोई कमी नहीं छोड़ी है उन्हे आज भी उसमें अपनी टी आर पी नज़र आती है। सच्चाई से अभी भी वो लोग कोसो दूर है। अनुभव सिन्हा, राहुल ढोलकिया, इम्तियाज अली और आनंद एल राय की लिस्ट में नया नाम जुड़ा है राज कुमार हिरानी का। ये सूची उन निर्देशकों की है जिन्हें हिंदी सिनेमा के सबसे लोकप्रिय सितारे शाह रुख खान को निर्देशित करने का मौका मिला और जिन्होंने इस मौके के अति उत्साह में एक ऐसी कमजोर कहानी पर फिल्म बनाई, जिसका अंत फिल्म के आदि में ही दर्शकों का पता चल जाता है। बीते चार-पांच साल के तमाम म्यूजिक वीडियोज में एक कहानी खूब दिखती है। लड़का और लड़की एक दूसरे से प्रेम करते हैं। लड़की अपने सुंदर भविष्य के लिए लड़के से दूर हो जाती है। कई साल बाद लड़का और लड़की फिर मिलते हैं। लड़की बुरी हालत में है। लड़के का प्यार उसे इस हालत में देख फिर जागता है। और, दोनों फिर मिल जाते हैं। पौने तीन मिनट के म्यूजिक वीडियो की इस कहानी पर अभिजात जोशी और राज कुमार हिरानी के साथ मिलकर कनिका ढिल्लों ने पौने तीन घंटे का रायता फैलाया है और ऐसा फैलाया है कि आखिर तक फिर ये इन तीनों से तो क्या शाहरुख खान से भी समेटते नहीं बना। राज कुमार हिरानी की पुरानी फिल्मे फिर भी दर्शको को पसंद आई लेकिन राज कुमार हिरानी ने सब कुछ शारुख पर छोड़ कर फिल्म को उसके हाथो में देकर अपनी लिस्ट में फ्लौप फिल्म का अवार्ड खुद ही ले लिया।

dunki-shah-rukh-khan-rajkumar-hirani-Dzire-News
dunki-shah-rukh-khan-rajkumar-hirani-Dzire-News

हिंदी सिनेमा के चाहने वालों को पूरी उम्मीद थी कि शाह रुख खान साल का अंत भी एक धमाकेदार फैमिली एंटरटेनर से करेंगे। लेकिन, ये हो न सका। और, अब ये आलम है कि शाह रुख खान की फिल्म ‘डंकी’ का आने वाले लंबे समय तक इस बात के लिए पोस्टमार्टम होता रहेगा कि अभिजात जोशी व राज कुमार हिरानी की सुपरहिट जोड़ी से इस फिल्म में गलती कहां हुई? गलती का पता चले या ना चले पर अभिजात जोशी और राज कुमार हिरानी के आने वाले दिन कैसे होंगे , इसका अंदाजा अब उन्हे लग ही गया होता जब फिल्म 50 से 60 करोड़ में सिमट कर रह जायगी ?

akshey-and-kangna-Dzire-News
akshey-and-kangna-Dzire-News

फिल्म की कथा, पटकथा, निर्देशन और शाह रुख खान के औसत से अभिनय के अलावा फिल्म की दूसरी बड़ी कमजोरी इसकी प्रोडक्शन डिजाइन है। साल का अंत शारुख खान का तो अच्छा नहीं रहा पर जो लोग आज भी पुराने ज़माने में जी रहे है उनका शायद सबक मिले। अक्षय कुमार ने कितनी फ्लॉप फिल्मे दी है शायद निर्माता पता नही अब किस दुनिया में होंगे या अपना घर बार बेच कर कर्जा ही चूका रहे होंगे ,ये भी कभी पता चलेगा ? कंगना ने भी कई लाइन से फ्लॉप फिल्मे दी है। जब से स्टार निर्देशक बनने लगे है तब से कब कौन से फिल्म निर्माता को खत्म कर दे पता भी नहीं चलता। फिल्मे डायरेक्टर बनाता था पर अब तो हीरो खुद निर्माता निर्देशक और स्टोरी लिखता है। और जो अच्छे डायरेक्टर है उनका एक तबका बहिष्कार कर देता है या वो अपनी इज़्ज़त की खातिर चुप बैठ जाते है। आप खुद देख सकते है कौन सा तबका आज 1000 करोड से ज्यादा कमा रहा है ? और कैसे पूरी इंडस्ट्री उनके नीचे है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.