अवैध पटाखा फैक्ट्री , दूर तक कांपी धरती, सड़कों पर हाथ-पैर कटी लाशें; मध्यप्रदेश में दिखा भोपाल गैस कांड जैसा मंजर -डिजायर न्यूज़

अवैध पटाखा फैक्ट्री , दूर तक कांपी धरती, सड़कों पर हाथ-पैर कटी लाशें; मध्यप्रदेश में दिखा भोपाल गैस कांड जैसा मंजर -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली– हरदा जिले के मगरधा रोड पर स्थित अवैध पटाखा फैक्ट्री में आग की घटना मंगलवार सुबह करीब 11 बजे हुई. फैक्ट्री में हुए धमाके से पूरा शहर दहल गया. इलाके के घर भी इस विस्फोट की चपेट में आ गए. रिपोर्ट के मुताबिक 60 घरों में आग फैली है. और लगभग 7 से 10 के मरने की खबर है और जो झुलस गए उनकी हालत क्या होगी और केसा उपचार उन्हे मिलेगा इस के बारे में अभी कहना मुश्किल है। बताया जा रहा है कि एक अवैध पटाखा फैक्ट्री चल रही थी। कमाल की बात ये है कि इतनी बड़ी अवैध फैक्ट्री प्रशाशन की आँखों ने नीचे चल रही थी और कितने सालो से चल रही थी इसका पता अभी नहीं चल पाया है। लेकिन क्या प्रशाशन पर इतनी मौतों का कोई केस चेलेगा ?

fire-Crickers-factory-blast-in-Harda-Madhya-Pradesh-Dzire-News
fire-Crickers-factory-blast-in-Harda-Madhya-Pradesh-Dzire-News

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विस्फोट में अब तक 10 लोगों की मौत की खबर है. 200 से ज्यादा जख्मी हैं. हादसे में मौतों का आंकड़ा बढ़ सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, अवैध पटाखा फैक्ट्री में 15 टन विस्फोटक था, आग लगने से इतना तेज धमाका हुआ कि उसकी आवाज हादसा स्थल से कई किलोमीटर दूर तक सुनी गई. लोगों को लगा जैसे भूकंप आया है. सोशल मीडिया पर हरदा ब्लास्ट के कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. वीडियो में आग के बीच काले धुएं का गुबार देखा जा सकता है. सड़कों पर लाशें बिखरी पड़ी हैं. कई शवों के तो हाथ-पैर भी गायब हैं. हर तरफ भगदड़ मची है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे चारों तरफ आग के बीच घिरे लोग अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भाग रहे हैं. और सब से बड़ी बात है कि ये अवैध पटाखा फैक्ट्री के आस पास लोगो के मकान भी चपेट में आ गए।

cm-mohan-Yadav-in-Harda-Dzire-News
cm-mohan-Yadav-in-Harda-Dzire-News

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट से भोपाल गैस कांड की याद ताजा हो गई है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की फोटोज के साथ भोपाल गैस कांड की फोटोज भी शेयर कर रहे हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, भोपाल गैस कांड में 3787 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 5.74 लाख से ज्यादा लोग घायल या अपंग हुए थे. दूसरी ओर, सुप्रीम कोर्ट में पेश किए गए एक आंकड़े में बताया गया है कि दुर्घटना ने 15724 लोगों की जान ले ली थी. 2-3 दिसंबर 1984 को ये हादसा हुआ था.

मध्य प्रदेश के हरदा में 6 फरवरी 2024 को एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में जबदस्त ब्लास्ट हुआ, जिससे पूरा इलाका दहल गया. धमाका इतना जोरदार था कि इसका असर कई किलोमीटर तक मसहूस किया गया, मानो भूकंप के जैसे झटके लग रहे हों. लोग अपने वाहनों को छोड़कर भागने लगे, कच्चे मकानों की दीवारें गईं और सरकारी अस्पताल में लगा कांच तक चटक गया. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस घटना में 7 लोगों की मौत हो चुकी है और 63 लोग घायल हुए हैं. ये घटना राज्य की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ में हुई. हरदा के जिलाधिकारी ऋषि गर्ग ने बताया कि पटाखा कारखाने और उसके आसपास कई लोगों के फंसे होने की आशंका है.

घटना से जुड़ी बड़ी बातें

घटना के कुछ वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए, जिसमें घटनास्थल पर रुक-रुक कर हो रहे विस्फोटों के साथ आग लगने के बीच लोग खुद को बचाने के लिए भागते नजर आए. चश्मदीदों ने बताया कि धुएं का गुबार ऐसा उठ रहा था मानो कोई न्यूक्लियर ब्लास्ट हुआ हो. धमाके से आसपास का एरिया भी दहल गया और हलचल तेज हो गई. बाजार में मौजूद लोग अपनी गाड़ियां छोड़कर भागने लगे. सूत्रों के हवाले से , इस धमाके से पत्थर, टीन के टुकड़े, लोहे के टुकड़े इस तरह से उड़े कि जान बचाकर भाग रहे लोगों के ऊपर जा गिरे. एक पत्थर तो उड़कर एक शख्स के सिर पर लगा जिससे उसकी मौत हो गई.

PM-Modi-Dzire-News
                                      PM-Modi-Dzire-News

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुःख व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट के बाद आग लगने की घटना में हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से मुआवजे की घोषणा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से बताया गया कि पीएम मोदी ने हादसे में हुई लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना जताई. उन्होंने घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की और कहा कि स्थानीय प्रशासन प्रभावितों की हरसंभव मदद कर रहा है. पीएमओ ने कहा कि प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये दिये जाएंगे और घायलों को पचास-पचास हजार रुपए दिए जाएंगे.

CM-Of-Madhya-Pradesh-Mohan-Yadav-Dzire-News
CM-Of-Madhya-Pradesh-Mohan-Yadav-Dzire-News

राज्य के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बैठक की और कहा कि बचाव कार्य के लिए हेलीकॉप्टर की व्यवस्था के लिए सेना से संपर्क किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ”मैंने संबंधित अधिकारियों से बात की और घटना का विवरण मांगा है.उन्होंने कहा कि घटना के बारे में केंद्र को सूचित कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने प्रत्येक मृतक के परिजन को 4-4 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की. घायल व्यक्तियों के इलाज का पूरा खर्च राज्य सरकार की ओर से वहन किया जाएगा.

आज के समय में इंसान की कीमत सिर्फ 4 लाख या 5 लाख रह गई है अवैध रूप से चल रहे इस कारखाने के मालिकों पर तो हो सकता है कार्रवाई की जाए क्यों कि कई मौत हुई है और इसकी खबर पुरे देश को है सोशल मीडिया के माध्यम से , लेकिन जिस पर्शाशन की नाक के नीचे ये हुआ क्या उनको भी सजा मिलेगी , कहाँ थी पुलिस और बाकी एजेंसी जो पैसा लेकर अपनी आँख बंद करके बैठ गई थी। किसी को जला कर मार देने से बड़ा जुर्म और क्या हो सकता है ? लेकिन ये सब एक दो दिन में मौसम की तरह ठंडा पड़ जायेगा और फिर कोई हरदा जैसा कांड होगा और फिर हम भूल जायगे। डिजायर न्यूज़ मरने वालो के परिवार के साथ खड़ा है और घायलों का इलाज़ ठीक से होकर वो घर आ जाये ऐसी कामना करता है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.