JDS ने थामा BJP का साथ – NDA में शामिल होने का फैसला, अमित शाह से कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद ऐलान- डिजायर न्यूज़

JDS ने थामा BJP का साथ – NDA में शामिल होने का फैसला, अमित शाह से कुमारस्वामी की मुलाकात के बाद ऐलान- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – 2024 के चुनाव नज़दीक है और यही समय है जब एक दुसरी पार्टी अपना विकल्प चुन कर जिसके साथ जाना होता है चली जाती है ये सब नेता लोग आपस में ही तय कर लेते है , उन्हे जनता की इच्छा से कोई मतलब नहीं होता है। आज एन डी ए का कुनबा और बड़ा हो गया। प्रधानमंत्री नरदेर मोदी की बढ़ती लोकप्रियता के चलते ,कर्नाटक की पार्टी जनता दल सेकुलर आज आधिकारिक रूप से एनडीए का हिस्सा बन गई है। पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर इसपर अंतिम मुहर लगा दी है। मतलब साफ है कि आने वाले 2024 चुनाव में जेडीएस और बीजेपी मिलकर लड़ेंगे। शाह-नड्डा के साथ हुई बैठक में कुमारस्वामी के अलावा गोवा के सीएम प्रमोद सावंत भी मौजूद थे।

BJP National President JP Nadda, along with Union Home Minister Amit Shah - Dzire News
BJP National President JP Nadda, along with Union Home Minister Amit Shah – Dzire News

दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने कहा, ‘आज हमने औपचारिक रूप से भाजपा के साथ हाथ मिलाने और एनडीए का हिस्सा बनने पर चर्चा की। हमने औपचारिक रूप से प्रारंभिक मुद्दों पर चर्चा की है। हमारी ओर से कोई मांग नहीं है। सीटों के बटवारे पर दोनों पार्टियों में समय आने पर विचार किया जायेगा।

जेडीएस के एनडीए में शामिल होने पर भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आज गृह मंत्री श्री अमित शाह जी की उपस्थिति में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडी(एस) नेता श्री एच.डी. कुमारस्वामी से मुलाकात की। मुझे खुशी है कि जेडी(एस) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा बनने का फैसला किया है। हम उनका एनडीए में दिल से स्वागत करते हैं। इससे एनडीए और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नया भारत, मजबूत भारत के विजन को और मजबूती मिलेगी। इस मौके पर गोवा के प्रधानमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि जिस तरह से प्रधानमंत्री मोदी विकास कार्य कर रहे हैं, कोई भी पार्टी एनडीए में शामिल होने के लिए न नहीं रुकेगी । मैं भी जेडीएस पार्टी का स्वागत करता हूं। सावंत ने कहा कि आगामी चुनावों में एनडीए एक बार फिर सत्ता में आने जा रहा है। हम कर्नाटक में सभी लोकसभा सीटें जीतने जा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि सीटों के बंटवारे पर संसदीय बोर्ड और जेडीएस फैसला करेंगे।

BJP National President JP Nadda, along with Union Home Minister Amit Shah - Dzire News
BJP National President JP Nadda, along with Union Home Minister Amit Shah – Dzire News

दोनों पार्टियों के संभावित गठबंधन के बारे में सबसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदुरप्पा ने जानकारी दी थी. उन्होंने ये भी कहा था कि जे डी एस ओल्ड मैसूर क्षेत्र की 4 लोकसभा सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी. हालांकि जेडी(एस) नेता श्री एच.डी. कुमारस्वामी ने 4 सीटों की बात को सिरे से खारिज कर दिया है. बता दें हाल के विधानसभा चुनाव में ओल्ड मैसूर क्षेत्र में बीजेपी ने कांग्रेस से ज्यादातर सीटों पर मात खाई थी.

पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदुरप्पा
पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदुरप्पा

कर्नाटक में कांग्रेस 136 सीटें जीतने में कामयाब रही है. यह पिछले तीन दशकों में राज्य में कांग्रेस की अब तक की सबसे बड़ी जीत है. भारतीय जनता पार्टी केवल 65 विधानसभा सीटें जीतने में सफल रही जबकि जबकि जनता दल (सेक्युलर) के खाते में सिर्फ 19 सीटें ही आईं. 2024 में क्या दोनों पार्टी मिलकर लोकसभा सीटों पर अच्छा प्रदर्शन कर पाएगी ? या कांग्रेस ने 2023 में विधानसभा में जैसे जीत हासिल करके अपनी सरकार बना ली थी क्या कांग्रेस लोकसभा में भी जीत हासिल कर कर्नाटक को अपने कब्जे में रखेगी ? ये आने वाला समय ही बताएगा।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.