सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक भाषा -राजनाथ सिंह ने मांगी माफ़ी -डिजायर न्यूज़

सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक भाषा -राजनाथ सिंह ने मांगी माफ़ी -डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – ये पहली दफा नहीं है जब संसद में आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया गया है लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार में जब उन्ही के सांसद ऐसी भाषा का प्रयोग करे , तो पार्टी कई दफा बैक फुट पर आ जाती है और विपक्ष को खुद मौका दे देती है। दरअसल संसद में कार्यवाही के दौरान भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी चंद्रयान-3 मिशन और इसरो की सफलता पर बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी की सरकार की तारीफ की। जिस पर बसपा सांसद कुंवर दानिश अली ने रमेश बिधूड़ी के संबोधन के बीच उठकर कुछ सवाल उठाए। इसके बाद भाजपा सांसद ने अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करते हुए इस पर अपनी नाराजगी जताई। भाषा इतनी आपत्तिजनक थी कि बाद में उसे संसद की कार्यवाही से हटाना पड़ा। लोकसभा स्पीकर की नाराजगी रमेश बिधूड़ी को झेलनी पड़ी।

Ramesh Biduri MP
Ramesh Biduri MP
Danish Ali MP
Danish Ali MP

 

दक्षिणी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के सांसद है रमेश बिधूड़ी , वह लगातार दूसरी बार सांसद के रूप में दक्षिण दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र की सेवा कर रहे हैं और सांसद के रूप में चुने जाने से पहले उन्होंने तीन बार विधायक के रूप में कार्य किया है। वह वर्तमान में दक्षिण दिल्ली (लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र) का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस समिति के अध्यक्ष हैं।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को लोकसभा में भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजनक भाषा पर माफी मांगी है। दरअसल चंद्रयान-3 मिशन पर एक चर्चा के दौरान दिल्ली से भाजपा सांसद रमेश बिधूड़ी ने बसपा सांसद कुंवर दानिश अली के विरुद्ध ऐसी आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया कि विपक्ष ने हंगामा कर दिया। कांग्रेस ने मांग की है कि रमेश बिधूड़ी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने भी रमेश बिधूड़ी को चेतावनी दी है और उन्हें सदन में मर्यादित भाषा का इस्तेमाल करने को कहा है। राजनाथ सिंह ने सांसद के बयान पर माफी मांगी। राजनाथ सिंह के इस कदम की विपक्षी सांसदों ने भी तारीफ की।

PM Narender Modi and MP Ramesh Bidhuri
PM Narender Modi and MP Ramesh Bidhuri

जयराम रमेश और उमर अब्दुल्ला ने निलंबन की मांग की

भाजपा सांसद के बयान पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मांग की कि रमेश बिधूड़ी को सदन से निलंबित कर देना चाहिए। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि ‘अगर उन्होंने आतंकवादी कहा है तो हमें इसकी आदत है। इन शब्दों का इस्तेमाल पूरे मुस्लिम समुदाय के खिलाफ किया गया था। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि भाजपा से जुड़े मुस्लिम इसे कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं? इससे पता चलता है कि वह हमारे बारे में क्या सोचते हैं? उन्हें शर्म आनी चाहिए। राजद सांसद मनोज झा ने कहा कि ‘उन्हें रमेश बिधूड़ी के बयान से दुख हुआ है लेकिन वह हैरान नहीं हैं। प्रधानमंत्री के वसुधैव कुटुंबकम का यही सच है। हमें इस बारे में सोचने की जरूरत है अगर ऐसे शब्द देश की संसद में किसी सांसद द्वारा इस्तेमाल किए गए तो देश के मुस्लिमों, दलितों के खिलाफ किस तरह की भाषा को वैधता दी गई है? अभी तक पीएम मोदी ने रमेश बिधूड़ी को लेकर एक शब्द नहीं कहा है।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लगाई फटकार

लोकसभा स्पीकर ने भी रमेश बिधूड़ी को उनके बयान के लिए फटकार लगाई है। स्पीकर ने बिधूड़ी को चेताते हुए उन्हें भविष्य में सतर्कता बरतने को कहा है। स्पीकर ओम बिरला ने भाजपा सांसद से सदन में भाषा की मर्यादा बनाए रखने को कहा है। साथ ही सदन की कार्यवाही से अमर्यादित शब्दों को हटा लिया गया है। लालू प्रसाद यादव ने कहा, पीएम के इशारे पर बीजेपी सांसद पार्लियामेंट के अंदर विपक्ष के एक सांसद के लिए जिस अमर्यादित, असंसदीय भाषा का प्रयोग कर रहे हैं, वह घोर आपत्तिजनक और निंदनीय है.

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.