अपने रहन-सहन के तरीके से मोनिका सक्सैना एक गृहिणी से एक प्रभावशाली महिला बनी – डिजायर न्यूज़ 

Monica Saxena has changed from housewife to an influential woman

अपने रहन-सहन के तरीके से मोनिका सक्सैना एक गृहिणी से एक प्रभावशाली महिला बनी – डिजायर न्यूज़ 

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – महिला आरक्षण बिल तो अभी आया है लेकिन अगर बात करे महिलाओ की तो सदीओ से वो आत्मनिर्भर और समाज को एक नया रूप देने में अग्रसर रही है उन्ही में एक नाम है मोनिका सक्सेना का। परिवार का सारा जीवन देश की रक्षा में लगा तो मोनिका सक्सेना ने अपने जीवन को रक्षा कर्मियों के साथ साथ समाज के अन्य वर्ग को एक नई दिशा देने में समर्पित कर दिया।

 

Monica Saxena - Dzire News
Monica Saxena – Dzire News

श्याद ही इस धरा पर एक साथ अनेको रिशतों को निभाने के साथ साथ समाज के लिए कुछ कर गुजरने का जज़्बा सिर्फ नारी में ही हो सकता है। मुंबई की गृहिणी मोनिका सक्सेना इस बात का ज्वलंत उदाहरण हैं कि कैसे समर्पण, जुनून और दयालु हृदय समाज पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। मेघालय के खूबसूरत शहर शिलांग में जन्मी और दिल्ली में पल्ली -बढ़ी मोनिका सक्सेना एक रक्षा पृष्ठभूमि से हैं, जिसने उनमें सेवा की गहरी भावना और दूसरों के कल्याण के प्रति प्रतिबद्धता पैदा की।

मोनिका की शैक्षिक यात्रा उन्हें देश भर के विभिन्न स्कूलों में ले गई, जिससे उन्हें विविध प्रकार के अनुभव और दृष्टिकोण प्राप्त हुए। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की, जहां उन्होंने अपने कौशल को निखारा और अपने भविष्य के प्रयासों की नींव रखी। एक भारतीय रक्षा ऑफिसर से विवाहित मोनिका ने एक सैन्य परिवार का हिस्सा होने के साथ आने वाली चुनौतियों और अवसरों को स्वीकार किया। केवल एक आरामदायक जीवनशैली अपनाने के बजाय, उन्होंने समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपनी स्थिति का उपयोग करने का विकल्प चुना।

भारतीय रक्षा समुदाय के साथ मोनिका के जुड़ाव ने सैनिकों के परिवारों की भलाई और कैरियर विकास में योगदान देने की उनकी इच्छा जगाई। उन्होंने माना कि भारतीय सैनिकों के साझेदारों और बच्चों को अक्सर अनोखी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए, मोनिका ने सैनिकों के बच्चों के लिए व्यक्तित्व विकास प्रशिक्षण प्रदान करने और सैनिकों की पत्नियों के लिए करियर के अवसर पैदा करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया। उनके प्रयासों ने न केवल इन व्यक्तियों को सशक्त बनाया है बल्कि पूरे रक्षा समुदाय का उत्थान भी किया है।

Monica Saxena - Dzire News
Monica Saxena – Dzire News

समाज की बेहतरी में योगदान देने के अपने मिशन से प्रेरित होकर, मोनिका दुनिया को और अधिक खूबसूरत जगह बनाने की दिशा में अथक प्रयास करती है। उनकी मदद करने की भावना और परोपकार के जुनून ने उन्हें विभिन्न रास्ते तलाशने के लिए प्रेरित किया है जहां वह सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं। अपनी जीवनशैली, अनुभव और अंतर्दृष्टि को दूसरों के साथ साझा करके, मोनिका का लक्ष्य व्यक्तियों को अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और अपनी नियति बनाने के लिए प्रेरित करना है। मोनिका की यात्रा उनके लचीलेपन, दृढ़ संकल्प और बदलाव लाने के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। वह उन महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल के गुणों का उदाहरण प्रस्तुत करती हैं जो अलग दिखने और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं। अपनी सफलता का प्रदर्शन करके और अपने मंच का लाभ उठाकर, मोनिका न केवल प्रेरणा का स्रोत है, बल्कि उन लोगों के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश भी है जो अपना और अपने समुदाय का उत्थान करना चाहते हैं।

Monica Saxena - Dzire News
Monica Saxena – Dzire News

मोनिका सक्सेना का जुनून, उद्यमशीलता अभियान और सेवा के प्रति समर्पण उन्हें समाज के लिए एक आदर्श बनाता है। सैनिकों के परिवारों के जीवन को बेहतर बनाने की उनकी प्रतिबद्धता और अपने अनुभवों और जीवनशैली को साझा करने की उनकी इच्छा ने एक स्थायी प्रभाव डाला है। मोनिका की प्रेरणादायक यात्रा यह याद दिलाती है कि प्रत्येक व्यक्ति में सकारात्मक बदलाव लाने और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने की शक्ति है।

आज समाज में मोनिका सक्सेना नारी शशक्तिकरण , महिला उधमिता और भारतीय रक्षा समुदाय के लिए जितने प्रयास कर रही है वो अपने आप में एक मिसाल है। अपनी सुंदरता और शिक्षा के सत्तर से वो एक्टिंग मॉडलिंग में भी जा सकती थी लेकिन मोनिका ने सामाजिक कार्य को ही चुना। आज वो कई सामाजिक संस्थाओ के साथ मिलकर समाज को एक नई दिशा दे रही है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.