नमो भारत पहली रैपिड रेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश को सोपी -राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे- डिजायर न्यूज़

पहली रैपिड रेल 'नमो भारत' का उद्घाटन

नमो भारत पहली रैपिड रेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरप्रदेश को सोपी -राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – 20 अक्टूबर 2023 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल ‘नमो भारत’ का उद्घाटन किया. यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी. इसकी अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. यह 17 किलोमीटर की दूरी को 12 मिनट में पूरी कर लेगी. देश को पहली RAPID रेल नमो भारत मिल गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गाजियाबाद के वसुंधरा सेक्टर-8 में बने स्टेशन से ‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. 21 अक्टूबर से रैपिड ट्रेन सेवा आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी. पहले फेज में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किमी की यात्रा की जा सकेगी. यह यात्रा 12 मिनट में तय की जा सकेगी.

Namo-Bharat-Train-PM-Modi-and-CM-Mr-Yogi-dzire-News
Namo-Bharat-Train-PM-Modi-and-CM- Yogi-Dzire-News

प्रधानमंत्री नरेदर मोदी ने गाजियाबाद से नमो भारत को हरी झंडी दिखाई. इस दौरान उनके साथ यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे. अभी यह रेल 5 स्टेशनों के बीच 17 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी. बाद में 82 किलोमीटर का कॉरिडोर पूरा होने के बाद दिल्ली से मेरठ तक की यात्रा 1 घंटे से कम समय में की जा सकेगी. पीएम मोदी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद उसमें बैठकर सफर का भी आनंद लिया. इस दौरान उन्होंने ट्रेन में मौजूद स्कूली बच्चों से भी बात की. पीएम मोदी ने नमो भारत के क्रू से भी बातचीत की जिसमें अधिकतर महिलाये थी। दिल्ली से मेरठ तक का सफर अब आसान हो जाएगा पहले 2 घंटे के सफर के साथ साथ ट्रैफिक से भी जूझना पड़ता था।

नमो भारत तेज गति से चलेगी। यह हाई फ्रीक्वेंसी रीजनल कम्यूटर ट्रांजिट सिस्टम है। इसमें हीटिंग वेंटिलेशन एंड एयर कंडीशनिंग सिस्टम भी लगा हुआ है। इसके अलावा रैपिड रेल में स्टैंडर्ड और प्रीमियम क्लास होंगे। इसके साथ महिला यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रैपिड रेल में उनके लिए कोच भी आरक्षित किए जाएंगे। नमो भारत की सेवाओं की शुरुआत सुबह 6 बजे से हुई, जो रात 11 बजे तक रहने वाली है।

नमो भारत में स्टैंडर्ड क्लास के किराए की शुरुआत 20 रुपये से शुरू होती है. प्रीमियम क्लास के किराए की शुरुआत 40 रुपये से है. साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक स्टैंडर्ड क्लास से जाने के लिए 50 रुपये टिकट है, जबकि प्रीमियम क्लास के लिए यात्रियों को 100 रुपये चुकाने होंगे. 90 सेंटीमीटर से कम हाइट वाले बच्चों के लिए टिकट फ्री है. टिकट को मेट्रो की तरह ही खरीदा जा सकता है. स्टेशन पर काउंटर और टिकट वेंडिंग मशीन की सुविधा मिलेगी.

namo-bharat-train-Dzire-news
namo-bharat-train-Dzire-news

इस कॉरिडोर की लंबाई 82 किमी है, जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में और 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) एनसीआर में इस क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का ऐसा नेटवर्क तैयार कर रहा है, जिसे दिल्ली मेट्रो की अलग-अलग लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा. ये अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेंगे.

इन आधुनिक हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी नमो भारत ट्रेनों के संचालन में महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. इस खंड के परिचालन में महिला कर्मचारियों की भागीदारी पुरुष कर्मचारियों से अधिक होगी. प्राथमिक खंड में रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालनों के लिए नियुक्त ट्रेन संचालकों में पुरुष संचालकों की तुलना में महिला संचालकों की संख्या अधिक है. इसके अलावा, स्टेशन कंट्रोल, प्रबंधन, संचालन एवं रख-रखाव, ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर, ट्रेन अटेंडेंट आदि के रूप में भी महिलाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी.

namo-bharat-train-Dzire-news
namo-bharat-train-Dzire-news

प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी का कहना है कि ट्रेनों का सफर अब सुखदाई होने लगा है , अब धीरे धीरे बन्दे भारत की ट्रैन अपने सही समय से यात्रिओ को पंहुचा रही है इस से लोगो को हवाई जहाज़ के बढ़े किराये से भी निज़ात मिलेंगे और सुविधा के साथ आप आराम से सफर भी कर सकेंगे। इधर ट्रैन और दूसरे तरफ सरकार ने जो हाईवे बनाये है उनसे भी लोगो को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए बहुत ज्यादा समय की बचत हो रही है। रेलवे और सड़क निर्माण में सरकार ने अद्भुद परिणाम दिए है ,ये विकास को दर्षाता है . [सभी पिक्चर के लिए गूगल का धन्यवाद ]

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.