ऑन लाइन गेमिंग और ड्रीम 11 “Elements of skill” पर GST चोरी के मामले में 25000 करोड़ का नोटिस – डिजायर न्यूज़

ऑन लाइन गेमिंग और ड्रीम 11 “Elements of skill” पर GST चोरी के मामले में 25000 करोड़ का नोटिस – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – ड्रीम11 फैंटेसी प्राइवेट लिमिटेड एक गैर-सरकारी कंपनी है, जिसे 21 जून, 2007 को निगमित किया गया था। यह एक निजी असूचीबद्ध कंपनी है और इसे ‘शेयरों द्वारा सीमित कंपनी’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है। कंपनी की अधिकृत पूंजी 25.0 लाख रुपये है और इसमें 5.5256% चुकता पूंजी यानी 1.38 लाख रुपये है। ड्रीम11 फैंटेसी प्राइवेट लिमिटेड की आखिरी वार्षिक आम बैठक (एजीएम) 29 सितंबर, 2017 को हुई थी।

भारतीय गेमिंग बाजार के 2022 में 2.8 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2025 में 5 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 28-30% की सीएजीआर से बढ़ रहा है। देश में गेमर्स की संख्या 2022 में 420 मिलियन से बढ़कर 2023 तक 450 मिलियन हो जाने का अनुमान है, और 2025 तक यह 500 मिलियन तक पहुंच जाएगी। ड्रीम11 फैंटेसी प्राइवेट लिमिटेड पिछले 16 वर्षों से प्रमुख रूप से बिजनेस सर्विसेज व्यवसाय में है और वर्तमान में, कंपनी का संचालन सक्रिय है। वर्तमान बोर्ड के सदस्य और निदेशक भावित राजेश शेठ और हर्ष आनंदकुमार जैन हैं।

GST Council meeting FM Mrs Nirmala Sita Raman- Dzire News
GST Council meeting FM Mrs Nirmala Sita Raman- Dzire News

2017 में कंपनी के खिलाफ भारतीय उच्च न्यायालय में मामला दर्ज किया गया था। अदालत ने अपने फैसले में कहा कि ड्रीम 11 गेम खेलने में बेहतर ज्ञान, निर्णय और ध्यान शामिल है। न्यायालय ने यह भी माना कि “कौशल के तत्व” का ड्रीम11 गेम के परिणाम पर प्रमुख प्रभाव था। हालाँकि, कानून असम, ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश जैसे कुछ भारतीय राज्यों में फंतासी खेलों की अनुमति नहीं देता है। इस फैसले को चुनौती भारत के सर्वोच्च न्यायालय में दायर की गई, जिसने अपील खारिज कर दी। फैसले ने कंपनी को वैधता प्रदान की और उन्हें पूरे देश में अपना परिचालन चलाने की अनुमति दी।

अक्टूबर 2021 में, राज्य द्वारा ऑनलाइन जुए और सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने के बाद ड्रीम11 ने कर्नाटक में अपना परिचालन निलंबित कर दिया। फरवरी 2022 में, कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा ऑनलाइन जुए पर प्रतिबंध को उलटने और कंपनी के खिलाफ दर्ज शिकायत को रद्द करने के बाद ड्रीम11 ने राज्य में परिचालन फिर से शुरू किया। इसे “कौशल का खेल” घोषित किए जाने के बावजूद, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि कंपनी देश के नियामक “ग्रे एरिया” में काम करती है। कंपनी ने सबसे पहले 2017 आईपीएल में कमेंटेटर हर्षा भोगले को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया था।

क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ड्रीम11 के ब्रांड एंबेसडर थे और उन्होंने 2018 इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान “दिमाग से धोनी” मीडिया अभियान शुरू किया था।
2019 में, ड्रीम11 ने अपने मल्टी-चैनल मार्केटिंग अभियान के हिस्से के रूप में सात क्रिकेटरों को साइन किया और सात इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी के साथ साझेदारी की। मार्च 2022 में, ड्रीम11 ने अभिनेता कार्तिक आर्यन और सामंथा रुथ प्रभु को अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित किया। यह पहली बार था कि कंपनी ने खेल से बाहर की मशहूर हस्तियों को अपने राजदूत के रूप में शामिल किया। ड्रीम11 के क्रिकेट एंबेसडर के रूप में रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, शिखर धवन, हार्दिक पंड्या, श्रेयस अय्यर और जसप्रित बुमरा भी हैं।

इसकी स्थापना हर्ष जैन और भावित शेठ, दोनों खेल प्रेमी, ने वर्ष 2008 में ड्रीम 11 फैंटेसी प्राइवेट लिमिटेड के नाम से की थी। सीईओ जैन, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी के भरोसेमंद सहयोगी आनंद जैन के बेटे हैं।

ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री पर 28% GST लगने के बाद से इंडस्ट्री की कंपनियों के लिए मुश्किलें खड़ी होनी शुरू हो गई हैं. जानकारी है कि ऑन लिने गेमिंग कंपनी ड्रीम 11 को 25000 करोड़ का नोटिस मिला है. DGGI जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय ने GST चोरी के मामले में नोटिस भेजा है. इतना ही, अभी 80 और ऑनलाइन गेमिंग और कैसिनो कंपनियों के खिलाफ नोटिस जारी हो सकता है. DGGI ने 12 ऑनलाइन रियल मनी गेमिंग कंपनियों को 55,000 करोड़ के टैक्स बकाए के लिए प्री कॉज नोटिस भेजा गया है. जानकारी है कि गेमिंग यूनिकॉर्न ड्रीम 11 को इसमें से सबसे ज्यादा बकाया 25,000 करोड़ के लिए टैक्स नोटिस भेजा है. ये खबर तब आई है जब देश की एकमात्र लिस्टेड गेमिंग कंपनी डेल्टा कॉर्प को अभी इसी हफ्ते करीब 16,800 करोड़ का टैक्स नोटिस भेजा गया था. GST डिपार्टमेंट की ओर से डेल्‍टा कॉर्प और उसकी सब्सिडियरी कंपनियों को करीब 16,800 करोड़ का टैक्‍स नोटिस भेजा है. इसमें डेल्‍टा कॉर्प पर 11,139 करोड़ और सब्सिडियरीज पर 5,683 करोड़ रुपये का टैक्‍स बकाया है. यह नोटिस हैदराबाद डीजी इंटेलिजेंस ने जारी किया है.ज़ी बिज़नेस ने अपनी रिपोर्ट में इसका हवाला दिया है।

on line gaming -Dzire News
on line gaming -Dzire News

ड्रीम 11 जैसी कंपनी पर सरकार और टैक्स डिपार्टमेंट की इतनी मेहरबानी से तो लगता है कि इन बड़ी कम्पनीज पर बड़ा हाथ होता है वरना जी एस टी डिपार्टमेंट छोटे कारोबारियों पर तुरंत शिकंजा कस देता है और कानूनी करवाई शुरू कर देता है। लेकिन ड्रीम 11 जैसी कितनी ही बड़ी कम्पनीज है जिनपर सालो से टैक्स बकाया है उन्हे सिर्फ नोटिस भेजता है। 2023 में वित्त मंत्रालय ने गेमिंग पर हुई कमाई पर सीधा 30 परसेंट टैक्स देना पड़ेगा। अगर ड्रीम 11 को
25000 करोड़ का टैक्स नोटिस भेजा है तो एक बात साफ़ है कि कंपनी ने कितना बड़ा मुनाफ़ा कमाया होगा ?

ड्रीम 11 भारत के सबसे बड़े फंतासी खेल प्लेटफार्मों में से एक है, जो उपयोगकर्ताओं को अपनी टीम बनाने और विभिन्न खेल लीगों में भाग लेने की अनुमति देता है। मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल): एमपीएल विभिन्न प्रकार के मोबाइल गेम्स और ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट की पेशकश करता है, जिसमें PUBG मोबाइल (अब भारत में प्रतिबंधित), फ्रीफायर और बहुत कुछ जैसे लोकप्रिय शीर्षक शामिल हैं।

on line Gaming- Dzire News
on line Gaming- Dzire News

RummyCircle भारत में एक अग्रणी ऑनलाइन रम्मी प्लेटफ़ॉर्म है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को विभिन्न रम्मी गेम पेश करता है। नाज़ारा टेक्नोलॉजीज: नाज़ारा टेक्नोलॉजीज भारत की अग्रणी मोबाइल गेमिंग कंपनियों में से एक है, जिसके पास विभिन्न शैलियों और जनसांख्यिकी के लिए गेम्स की एक विस्तृत श्रृंखला है। ऑक्ट्रो अपने लोकप्रिय कार्ड गेम जैसे तीन पत्ती और इंडियन रम्मी के लिए जाना जाता है, जिन्होंने भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की है।
गेम्स2विन व्यापक दर्शकों के लिए गेम पर ध्यान केंद्रित करते हुए कैज़ुअल मोबाइल गेम बनाता और प्रकाशित करता है। बाज़ी गेम्स पोकरबाज़ी और रमीबाज़ी सहित कई ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफ़ॉर्म संचालित करता है। 99गेम्स एक मोबाइल गेम डेवलपमेंट स्टूडियो है जो आकर्षक कैज़ुअल गेम बनाने के लिए जाना जाता है। ज़िंगा, एक वैश्विक गेमिंग कंपनी, की भारत में उपस्थिति है और यह ज़िंगा पोकर और वर्ड्स विद फ्रेंड्स जैसे गेम विकसित करती है। नॉडविन गेमिंग भारत में ईस्पोर्ट्स और गेमिंग सामग्री, ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट और कार्यक्रमों की मेजबानी और आयोजन करने में माहिर है। जेटसिंथेसिस गेमिंग के विभिन्न पहलुओं में शामिल है, जिसमें गेम डेवलपमेंट, वितरण और ईस्पोर्ट्स शामिल हैं। GameXS पूर्व-स्वामित्व वाले गेम और गेमिंग कंसोल की बिक्री और खरीद पर केंद्रित है। WinZO गेम्स अपने प्लेटफॉर्म पर विभिन्न प्रकार के कैज़ुअल और कौशल-आधारित गेम पेश करता है, जिसमें आर्केड गेम और क्विज़ शामिल हैं।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.