इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक, अली बघेरी को ईरान का नया कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया है- डिजायर न्यूज़

इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत में एक दिन का राजकीय शोक, अली बघेरी को ईरान का नया कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया है- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई है. उनकी मौत हेलिकॉप्टर क्रैश में हो गई. रईसी जिस हेलिकॉप्टर में सवार थे, उसमें उनके अलावा आठ और लोग थे. इस दुर्घटना में सभी की मौत हो गई है. रईसी की मौत के बाद अब उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर के हाथ में सत्ता आ गई है, लेकिन अभी ये लड़ाई लंबी होने की आशंका है। ईरानी राष्ट्रपति रईसी रविवार को अजरबैजान प्रांत में एक डैम का उद्घाटन करने पहुंचे थे. यहां से वो तबरेज शहर जा रहे थे. इसी दौरान वर्जेकान शहर की वर्जेकान शहर की पहाड़ियों में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. माना जा रहा है कि खराब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ होगा. लेकिन जिन हालातों में ये दुर्घटना हुई है शक की सुई कई और जा रही है।

 ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत- डिजायर न्यूज़
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत- डिजायर न्यूज़

कहते है राजा हो या रैंक जब मौत आती है तो बड़े से बड़ा और छोटे से छोटा इंसान क्या दुःख सहन करके जायेगा ये किसी को नहीं पता। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर हादेश का शिकार हुआ और 24 घंटे तक तलाश जारी रही , माना कुछ साँसे इंसान की बची भी हो तो भी उनतक कोई मदद नहीं पहुंच पाई और हो सकता है एक मिनट में ही दम तोड़ दिया हो , ये सवाल अब सिर्फ उपर वाला ही जानता है। ताक़त पैसा पॉवर मौत के सामने बौने है।

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार 19, मई 2024 को एक हादसे का शिकार हो गया था. ईरान ने सोमवार को रईसी के निधन की पुष्टि की ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री का रविवार 19 मई को हेलीकॉप्टर हादसे में निधन हो गया. इस पर भारत सरकार की ओर से देश में 21 मई को एक दिन का राजकीय शोक मनाने का फैसला लिया गया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि दिवंगत व्यक्तियों के सम्मान में भारत सरकार ने निर्णय लिया है कि 21 मई को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक रहेगा. शोक के दिन पूरे भारत में उन सभी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है और उस दिन कोई आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा.

 ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत- डिजायर न्यूज़
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत- डिजायर न्यूज़

दरअसल, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी रविवार को अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध के उद्घाटन के लिए जा रहे थे. इस दौरान उनका हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. हालांकि, उनके काफिल में सवार दो हेलीकॉप्टर अपने गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचे. इस घटना की जानकारी मिलते ही ईरान के सुरक्षा बल और बचाव अधिकारियों की टीम को घटनास्थल पर रवाना किया. इस हेलिकॉप्टर में ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मालेक रहमति, तबरेज शहर के इमाम मोहम्मद अली अल-हाशेम सवार थे.इनके अलावा इस हेलिकॉप्टर में पायलट, को-पायलट, क्रू चीफ, सिक्योरिटी हेड और बाकी बॉडीगार्ड भी सवार थे।

राष्ट्रपति समेत 9 लोगों की हुई मौत
ईरान के उत्तर पश्चिमी हिस्से के पहाड़ी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया. लेकिन रविवार देर रात तक उनका कुछ पता नहीं चल पाया. हालांकि, सोमवार (20, मई) सुबह ईरान ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन की पुष्टि की. ईरान ने बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार राष्ट्रपति रईसी समेत 9 लोगों की इस हादसे में मौत हो गई. खराब मौसम को हादसे के पीछे की वजह माना जा रहा है. ईरानी राष्ट्रपति रईसी मेड इन अमेरिका हेलिकॉप्टर में सवार थे. ये बेल 212 हेलिकॉप्टर था, जिसे अमेरिकी कंपनी टेक्सट्रॉन इंक ने बनाया था।

ईरान के सरकारी मीडिया ने इब्राहिम रईसी की मौत की घोषणा करते हुए उन्हें शहीद बताया है। इसमें कहा गया कि ईरान के आठवें राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी शहीद हो गए है।

PM-Narender-Modi-and-Iran-President-Dzire-News
PM-Narender-Modi-and-Iran-President-Dzire-News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जताया दुख
वहीं, राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया. उन्होंने कहा, ”इस्लामी गणतंत्र ईरान के राष्ट्रपति डॉ. सैयद इब्राहिम रईसी के दुखद निधन से गहरा दुख और सदमा लगा है. भारत-ईरान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और ईरान के लोगों के प्रति मेरी संवेदना. दुख की इस घड़ी में भारत ईरान के साथ खड़ा है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा, चीन के लोगों ने अच्छा दोस्त खो दिया है.

India and Iran -Dzire News
India and Iran -Dzire News

कई बार ऐसे मौके आए जब दुनिया ने हेलिकॉप्टर और प्लेन दुर्घटना में मारे गये नामों को सुना और चकित रह गई. निजी जीवन में काफी सफल रही ये हस्तियां किस्मत के हाथों दगा खा गईं. भारत के सीडीएस रहे बिपिन रावत का असमय चला जाना भला कौन भूल सकता है. संजय गांधी की मौत कितनी दुखद रही है. पाकिस्तान के सैन्य तानाशाह जिया उल हक की मौत भी लोगों को हैरान कर गई. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हैंसी क्रोनिए की मृत्यु तो लोगों पर वज्रपात बनकर गिरी.

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.