पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन , एक युग का अंत-डिजायर न्यूज़

पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन , एक युग का अंत – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली– पूर्व भारतीय कप्तान बिशन सिंह बेदी का 77 साल की उम्र में निधन हुआ.  ‘उन्होंने आज सुबह अपने घर पर अंतिम सांस ली. हाल ही में उनके घुटने का ऑपरेशन हुआ था. संक्रमण फैल गया और वह इससे उबर नहीं सके। बिशन सिंह बेदी 60 और 70 के दशक की मशहूर भारतीय स्पिन चौकड़ी का हिस्सा थे, जिसने दुनिया भर में कहर बरपाया था. इरापल्ली प्रसन्ना और श्रीनिवास वेंकटराघवन और भागवत चन्द्रशेखर के साथ मिलकर बिशन सिंह बेदी ने स्पिन गेंदबाजी का खौंफ विरोधी बल्लेबाजों पर पैदा कर दिया था.

bishan-singh-bedi-family
bishan-singh-bedi-family

बिशन सिंह बेदी के परिवार को लेकर बात की जाए तो उसमें पत्नी अंजू के अलावा एक बेटा अंगद और बेटी नेहा है। बता दें कि बेटा अंगद एक एक्टर और ‘टाइगर जिंदा है’, ‘पिंक’ जैसी फिल्मों में नजर आ चुका है। वहीं उनकी बहू नेहा धूपिया भी एक फेमस अभिनेत्री हैं। भारत के पूर्व स्पिनर बिशन सिंह बेदी का निधन हो गया है. 77 साल की उम्र में बिशन सिंह बेदी ने आखिरी सांस ली है. भारत के लिए बिशन सिंह बेदी ने 67 टेस्ट मैच खेला था और कुल 266 विकेट लेने में सफल रहे थे. बिशन सिंह बेदी अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने भारत के लिए 22 टेस्ट मैचों में कप्तानी भी की थी. भारत के लिए बेदी जी 1966 से लेकर 1979 तक खेले थे. उनका जन्म 25 सितंबर 1946 को अमृतसर में हुआ था .

Jai-shah-BCCI-dzire-News
Jai-shah-BCCI-dzire-News

बिशन सिंह बेदी के निधन के साथ ही क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। राजनीतिक दलों के तरफ से भी बेदी के निधन पर शोक जताया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी बेदी के निधन पर दुख व्यक्त किया है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ‘बिशन सिंह बेदी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। भारतीय क्रिकेट ने आज एक आइकन खो दिया है। बेदी सर ने क्रिकेट के एक युग को परिभाषित किया और उन्होंने एक स्पिन गेंदबाज के रूप में अपनी कलात्मकता और अपने त्रुटिहीन चरित्र से खेल पर एक अमिट छाप छोड़ी .

Amit-shah-Home-Minister-Dzire-News
Amit-shah-Home-Minister-Dzire-News

भारतीय बाएं हाथ के स्पिनर बिशन बेदी ने 1975 में पहले विश्व कप के दौरान हेडिंग्ले में पूर्वी अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदाबजी की थी. उन्होंने अपने कोटे में 12 ओवर की गेंदबाजी के दौरान 8 मेडन के साथ 6 रन देकर 1 विकेट लिए थे. वहीं, इसके अलावा उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास किकेट में कुल 1560 विकेट हासिल करने में सफलता हासिल की थी. बता दें कि टेस्ट में भारत के लिए 200 विकेट लेने वाले बिशन सिंह बेदी पहले गेंदबाज बने थे.

बेदी 1990 में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरे के दौरान कुछ समय के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के मैनेजर थे. वह राष्ट्रीय चयनकर्ता होने के साथ मनिंदर सिंह और मुरली कार्तिक जैसे कई प्रतिभाशाली स्पिनरों के गुरु भी थे.

JPNadda-BJP-President-Dzire-News.

बिशन सिंह बेदी के निधन पर अनुराग ठाकुर ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, “भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और एक ऐसे गेंदबाज़ जिनको देश याद करता रहा. बिशन सिंह बेदी जी हम सब के बीच नहीं रहे. हिमाचल की बात करें तो धर्मशाला के इस मैदान में उन्होंने कई कैंप भी लगाए और जब ये स्टेडियम नया बना ही था तो वो लगातार दो साल कैंप यहां पे लगाए. इसी ड्रेसिंग रूम वो रुका करते थे कही होटल भी नहीं जाते थे. इस पहले वो हिमाचल के चैल में कैंप लगाया करते थे. हालाँकि पंजाब और दिल्ली से उनका गहरा नाता रहा लेकिन, रिटायरमेंट के बाद उन्होंने हिमाचल में कैंप का रुख किया और उभरते हुए खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया. उनके परिवार को इस दुःख की घड़ी में मैं ये कहूंगा की पूरा क्रिकेट जगत इस दुःख की घड़ी में आपके साथ खड़ा है. ये क्रिकेट जगत के लिए बहुत बड़ा नुकसान है. उनका बहुत बड़ा योगदान एक क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में और एक कोच के तौर पर भी रहा. जब मैं पंजाब के टीम का खिलाड़ी रहा तो जब उस समय हमारी टीम रणजी ट्रॉफी की चैंपियन बनी तब बिशन सिंह बेदी ही हमारे कोच थे.

PM-Narinder-Modi-and-Anurag-Thakur.
PM-Narinder-Modi-and-Anurag-Thakur.

दिग्गज खिलाड़ी बिशन सिंह बेदी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया और लिखा कि खेल के प्रति उनका जुनून अटूट था और उन्होंने अपनी गेंदबाजी प्रदर्शन से भारत को कई यादगार जीत भी दिलाई है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं। पीएम के अलावा इरफान पठान, दिनेश कार्तिक और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट कर बिशन सिंह बेदी को श्रद्धांजलि दी।बिशन सिंह बेदी के निधन पर ओम बिरला ने संवेदना जताते हुए कहा की बिशन सिंह बेदी देश के महान क्रिकेटर थे. उनकी स्पिन गेंदबाजी का कोई जवाब नहीं था. उन्होंने भारत को अनेक गौरवशाली और अविस्मरणीय क्षण दिए. उनकी मृत्यु से क्रिकेट के एक युग का अंत हुआ है. दुख की इस घड़ी में शोक संतप्त परिजनों को मेरी संवेदनाएं. प्रधानमंत्री नरेदर मोदी , शारुख खान , कपिल देव और अनेको फैन ने बिशन सिंह बेदी की मौत पर दुख जताया है और नम आँखों से श्रदांजलि दी है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.