पत्रकारिकता अब मौत के कुएं में मोटर साइकिल चलाने जैसा, पत्रकारों के यहां छापा – डिजायर न्यूज़

प्रबीर पुरकायस्थ, संजय राजौरा, उर्मिलेश, भाषा सिंह, परंजॉय गुहा ठाकुरता, ऑनिंदो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा और सोहेल हाशमी पत्रकारों के यहां छापा

पत्रकारिकता अब मौत के कुएं में मोटर साइकिल चलाने जैसा – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली– इंसान जब सुबह सो कर उठ रहा होता है और भगवान का नाम लेकर दिन शुरू करने की सोच ही रहा होता है और अचानक आप के घर पुलिस आकर ताबडतोड कारवाही शुरू कर दे तो आप समझ सकते है कि आज का दिन आप के लिए केसा होने वाला है , जिस बिस्तर से आप उठे है रात फिर वही मिलेगा या सरकारी कम्बल और जमीन मिलेगी ? पहले पत्रकार की छवि हिंदी फिल्मो में साइकिल पर घूमते हुए चुपके से तस्वीर खींचना और साहूकार फिर उसे ट्रक या कार से मरवा देता है , ये दिखाया जाता रहा है। आज पत्रकारिता का खेल सिर्फ पैसे का रह गया है। पहले बड़े मीडिया हाउस में काम करना हर पत्रकार का एक सपना होता था , पर आज एक अच्छा यूटूबर बनाना सपना है हर पत्रकार का।

News Click Dzire News
News Click Dzire News

न्यूजक्लिक वेबसाइट से जुड़े लोगों UAPA के तहत कार्रवाई हुई है। अभिसार शर्मा, उर्मिलेश, परंजॉय गुहा ठाकुरता के खिलाफ ऐक्शन हुआ है। कई मोबाइल, लैपटॉप जब्त हुए हैं। कुछ पत्रकारों को पुलिस अपने साथ ले गई है। सूत्र बता रहे हैं कि कुछ पत्रकारों की गिरफ्तारी हो सकती है। न्यूजक्लिक के 30 ठिकानों पर रेड की गई है। समाचार पोर्टल ‘न्यूज़क्लिक’ से जुड़े परिसरों पर आज दिल्ली पुलिस ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है। न्यूज़क्लिक के लेखक उर्मिलेश, परंजॉय गुहा ठाकुरता और एंकर अभिसार शर्मा पर ऐक्शन हुआ है। उर्मिलेश को पुलिस अपने साथ ले गई है। उनके वकील गौरव यादव भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कार्यालय पहुंचे हैं। ये कार्रवाई 17 अगस्त को UAPA और IPC की अन्य धाराओं के तहत दर्ज मामले पर आधारित है। धारा 153A (दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), IPC की धारा 120B (आपराधिक साजिश) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोपहर 12 बजे के करीब न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ को भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कार्यालय लाया गया।

कुछ पत्रकारों की गिरफ्तारी संभव
एंकर अभिसार शर्मा ने सुबह 8 बजे ही ट्वीट कर बताया था कि दिल्ली पुलिस की टीम उनके घर पहुंची और उनका लैपटॉप और फोन लेकर चली गई। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि सेंट्रल सिक्योरिटी एजेंसीज की सर्विलांस चल रही थी। ईडी ने दिल्ली पुलिस को काफी इनपुट्स शेयर किए। इसके बाद आज यूएपीए की विभिन्न धाराओं और धारा 153ए और 120बी के तहत दर्ज मामले में छापेमारी और जब्ती की कार्रवाई की गई। सूत्रों के हवाले न्यूज क्लिक के स्टाफ को भी सेल अपने साथ ले गई है। कई सीनियर जर्नलिस्ट सेल के परिसर में बताए जा रहे हैं। सूत्रों ने यह भी बताया है कि जांच में सहयोग देने पर कई पत्रकारों को पूछताछ के बाद जाने दिया जाएगा। बाद में इन्वेस्टिगेशन में उन्हें शामिल किया जाएगा। हालांकि कुछ को अरेस्ट भी किया जा सकता है।

News Click Dzire News
News Click Dzire News

जिन पत्रकारों के यहां छापा मारा गया, उनमें प्रमुख रूप से प्रबीर पुरकायस्थ, संजय राजौरा, उर्मिलेश, भाषा सिंह, परंजॉय गुहा ठाकुरता, ऑनिंदो चक्रवर्ती, अभिसार शर्मा और सोहेल हाशमी हैं। कहा जा रहा है कि ये सभी न्यूज वेबसाइट न्यूजक्लिक से जुड़े हुए हैं। अभिसार शर्मा नोएडा और उर्मिलेश गाजियाबाद में रहते हैं। इनमें से कई पत्रकारों ने ट्वीट कर बताया है कि पुलिस ने उनके घरों में रेड डाली है और उनके मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त कर लिए हैं।

न्यूज़क्लिक के लेखक परंजॉय गुहा ठाकुरता भी दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के अधिकारियों के साथ देखे गए। नव भारत टाइम्स के अनुसार दिल्ली पुलिस के ऐक्शन पर भाजपा नेता दुष्यन्त कुमार गौतम ने कहा, ‘न्यूज़क्लिक और इन जैसे कोई भी संस्थान जो देश विरोधी काम करेंगे उनपर ऐसे ही कार्रवाई होगी… चीन हमारे देश को बढ़ते हुए देखना पसंद नहीं करता इसलिए अनेक राष्ट्र विरोधी एजेंसियों का इस्तेमाल कर देश पर आक्रमण करने का प्रयास कर रहा है लेकिन देश बर्दाश्त करने के मूड में नहीं है। ऐसी संस्थाओं को कुचला जाएगा।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि काफी दस्तावेज़ दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल कार्यालय लाए गए हैं। उधर, दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई पर सियासत भी शुरू हो गई है। राजद सांसद मनोज झा ने कहा, ‘गांधी जयंती के ठीक बाद इससे ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण और दूर्भावनापूर्ण कार्रवाई नहीं हो सकती… जो लोग आपसे सवाल पूछें, आपकी भजन मंडली में शामिल न हों उनके साथ यह SOP बन गई है… आज की यह कार्रवाई इतिहास में दर्ज होगी… कल बिहार की जातीय सर्वेक्षण की रिपोर्ट आई है, इसके बाद आपकी (BJP) जमीन खिसक रही है इसलिए आपने यह कार्रवाई की।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल के ACP ललित मोहन नेगी खुद दिल्ली के न्यूज़क्लिक कार्यालय पहुंचे थे। न्यूज़क्लिक से जुड़े विभिन्न परिसरों पर आज 30 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की गई है।

पत्रकारिता पर प्रहार कोई नई बात नहीं है पहले भी कितने पत्रकारों पर केस दर्ज़ हुए है जैल भी गए ,और सालों तक जैल में बिताने के बाद भी बाहर आकर निर्भीकता से फिर लोगो की आवाज़ बने। आज सरकार की निगाह युटुब चैनल पर है , यूट्ब पर कोई कायदे कानून लागु नहीं होते है ,आज कितने ही बड़े बड़े चैनल अपना यूट्ब चैनल भी चला रहे है और करोडो रुपये कमा भी रहे है। पहले नेशनल चैंनले पत्रकारों से जाने जाते थे अब उनके मालिकों के नाम से जाने जाते है। दर्शक अंदाजा लगा लेते है कि ये चैनल सत्ता पक्ष का है या विपक्ष का। पत्रकारिता अब शॉपिंग मॉल की दुकानों की तरह है आप को ब्रांड के हिसाब से पैसे देने है। अगर ये बात सच निकलती है कि पत्रकार हमारे दुश्मन चाइना से फंडिंग ले रहे है तो कानून को अपना काम करना चाहिए और सख्त से सख्त सजा मिलनी भी चाहिए।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.