शशि थरूर, मनीष तिवारी , डिंपल यादव, सुप्रिया सुले भी लोकसभा से सस्पेंड, कल से अब तक 141 सांसदों पर एक्शन- डिजायर न्यूज़

शशि थरूर, मनीष तिवारी , डिंपल यादव, सुप्रिया सुले भी लोकसभा से सस्पेंड, कल से अब तक 141 सांसदों पर एक्शन- डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – श्याद आज तक के इतिहास में एक सेशन में इतने सांसदों का निलंबन कभी नहीं हुआ होगा , और अभी कितने सांसद बाहर होंगे ये भी अभी देखना है। लोकतंत्र में अगर संसद के अंदर देश के चुने हुए जनता के प्रतिनधि भी अपनी बात नहीं रख पा रहे है तो आम आदमी की सुनवाई कहाँ पर होगी ? संसद की सुरक्षा में चूक के मसले पर हंगामे को लेकर सांसदों का निलंबन जारी है। दो दिन में 92 सांसदों को सस्पेंड किए जाने के बाद मंगलवार को एक बार फिर लोकसभा से कई और सांसद निलंबित हुए। इनमें कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी से लेकर एनसीपी की सुप्रिया सुले और सपा की डिंपल यादव तक शामिल हैं। लोकसभा में हंगामा करने वाले कुछ और विपक्षी सांसदों को संसद और विपक्षी सांसदों को संसद के शीतकालीन सत्र से सस्पेंड कर दिया गया है. इनमें कांग्रेस सांसद शशि थरूर, सपा सांसद डिंपल यादव और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले का नाम भी शामिल हैं.

इतिहास का सब से बड़ा निलंबन -141 सांसदों पर एक्शन- डिजायर न्यूज़
इतिहास का सब से बड़ा निलंबन -141 सांसदों पर एक्शन- डिजायर न्यूज़

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी पर केंद्रीय गृहमंत्री के बयान की मांग कर रहे विपक्ष का हंगामा जारी है. लोकसभा में चेयर के अपमान करने वाले कई सांसदों को आज फिर सस्पेंड कर दिया गया है. इनमें कांग्रेस सांसद शशि थरूर, सपा सांसद डिंपल यादव और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले का नाम भी शामिल है.  लोकसभा से आज 48 सांसदों को निलंबित किया गया है. इसके साथ ही अबतक 141 सांसदों पर एक्शन लिया जा चुका है. इनमें 94 सांसद लोकसभा के और 46 सांसद राज्यसभा हैं. 18 दिसंबर तक संसद के कुल 92 सांसद सस्पेंड थे. जबकि पुलिस और कई विभाग इस हमले मै सभी दोषियों की छान बिन कर रहे है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, कार्ति चिदंबरम, शशि थरूर, बीएसपी (निष्कासित) दानिश अली, एनसीपी की सुप्रिया सुले, सपा सांसद एसटी हसन, टीएमसी सांसद माला रॉय सपा नेता डिंपल यादव और आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू भी सस्पेंड हुए हैं. चुनाव से पहले संसद का ये सत्र बड़ी अहमियत रखता है इस सत्र में कई बिल पास होने है , लेकिन अगर दोनों सदनों की बात करे तो 141 सांसद इस सत्र के लिए बाहर कर दिए है।

इतिहास का सब से बड़ा निलंबन -141 सांसदों पर एक्शन- डिजायर न्यूज़
इतिहास का सब से बड़ा निलंबन -141 सांसदों पर एक्शन- डिजायर न्यूज़

निलंबन पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, यह स्पष्ट है कि वे विपक्ष-मुक्त लोकसभा चाहते हैं और वे राज्यसभा में भी कुछ ऐसा ही करेंगे. आज, अपने सहयोगियों के साथ एकजुटता दिखाते हुए, मैं भी विरोध प्रदर्शन में शामिल हुआ लेकिन जो भी उपस्थित थे उन्हें शेष सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है, जिसका अर्थ है कि वे बिना किसी चर्चा के अपने विधेयकों को पारित करना चाहते हैं। मुझे लगता है कि यह संसदीय लोकतंत्र के साथ विश्वासघात है.

नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष फारुख़ अब्दुल्ला ने पूछा, पुलिस किसके हाथ में है ? वह गृह मंत्रालय के अधीन है. क्या हो जाता अगर वे(केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह) संसद में आकर 5 मिनट बयान दे देते और कह देते कि हम कार्रवाई कर रहे हैं.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने भी ये माना है कि संसद की सुरक्षा में भारी चूक हुई है पर विपक्ष चाहता है कि देश के ग्रह मंत्री अमित शाह या देश के प्रधानमंत्री संसद में आकर इस पर जवाब दे। [तस्वीरो का सभी श्रेय गूगल और सोशल मीडिया को जाता है ]

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.