महादेव सट्टेबाजी एप की आग सी एम भूपेश भगेल तक पहुंची , प्रवर्तन निदेशालय ने पकड़े 5.39 करोड़ – डिजायर न्यूज़

महादेव सट्टेबाजी एप की आग सी एम भूपेश भगेल तक पहुंची , प्रवर्तन निदेशालय ने पकड़े 5.39 करोड़ – डिजायर न्यूज़

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली– प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार 2 नवंबर 2023 को छत्तीसगढ़ में महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी एप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ तलाशी अभियान चलाया. इसमें 5.39 करोड़ रुपये की नकदी और 15.59 करोड़ रुपये का बैंक बैलेंस पकड़ा गया और फ्रीज/जब्त किया गया. ईडी ने एक बयान में इसकी जानकारी दी. पहले भी ई डी महादेव सट्टेबाजी ऍप की जांच कर रही है इसमें कई बॉलीवुड के एक्टर भी जांच के दायरे में है करीब 200 करोड़ रुपये शादी के एक समारोह में शिरकत करने के लिए।

image-from-x-of-ED-Dzire-News.
image-from-x-of-ED-Dzire-News.

ई डी ने अपने एक्स पर ये जानकारी साझा की

ED has conducted search operations on 2/11/2023 against the money laundering networks linked with Mahadev Book Online Betting APP in Chhatish Garh in which Cash of Rs. 5.39 Crore and Bank balance Rs. 15.59 Crore has been intercepted and frozen/ seized”.

Image-from-x-of-ED-Dzire-News.
Image-from-x-of-ED-Dzire-News.

प्रवर्तन निदेशालय एमओबी सट्टेबाजी एप की जांच कर रहा है, जो अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों को नए उपयोगकर्ताओं को नामांकित करने, उपयोगकर्ता आईडी बनाने और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित वेब के माध्यम से धन की हेराफेरी करने में सक्षम बनाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है. 15 सितंबर को ईडी ने कहा था कि उसने मामले के सिलसिले में कोलकाता, भोपाल और मुंबई में तलाशी के बाद 417 करोड़ रुपये जब्त किए हैं. एक बयान में वित्तीय जांच एजेंसी ने कहा था कि उसने हाल ही में कोलकाता, भोपाल, मुंबई आदि में महादेव एप से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली और 417 करोड़ रुपये जब्त करने के अलावा बड़ी मात्रा में आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए. महादेव ऍप के दोनों डायरेक्टर अभी दुबई से अपना कारोबार चला रहे है।

प्रवर्तन निदेशालय ने बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर में एजेंट असीम दास को गिरफ्तार किया था। उसके पास से 5.39 करोड़ रुपये नक़द बरामद किए गए थे। दावा है कि यह रकम दुबई से चुनावी राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के लिए भेजी गई थी। प्रवर्तन निदेशालय महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप और उसके प्रमोटरों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच कर रही है। अभी तक प्रवर्तन निदेशालय दुबई में बैठे इस सट्टेबाजी के किंगपिन तक नहीं पहुंच पायी है।

CM-Bhupesh-Baghel -Dzire-News.
CM-Bhupesh-Baghel -Dzire-News.

प्रवर्तन निदेशालय का एजेंट के बयान से दावा कि भूपेश भगेल को मिले पैसे

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि असीम दास ने स्वीकार किया है कि जब्त की गई रकम को महादेव एप के प्रमोटरों की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी चुनाव खर्चों के लिए एक राजनेता ‘बघेल’ तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी। असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फॉरेंसिक जांच और शुबम सोनी (महादेव नेटवर्क के आरोपियों में से एक) की ओर से भेजे गए ईमेल की जांच से कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इसके मुताबिक, महादेव एप के प्रमोटरों की तरफ से अतीत में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नियमित भुगतान किया गया है और अब तक कुल 508 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

प्रवर्तन निदेशालय के दावे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान

प्रवर्तन निदेशालय के दावे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मैंने पहले कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ईडी, आईटी, डीआरआई और सीबीआई जैसी एजेंसियों की मदद से छत्तीसगढ़ चुनाव लड़ना चाहती है। चुनाव से ठीक पहले छवि को धूमिल करने का प्रयास है। कांग्रेस सरकार को बदनाम करने की कोशिश है। एक अज्ञात व्यक्ति के बयान के आधार पर मुझ पर 508 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है। ईडी और आईटी जैसी एजेंसियों से लड़ने के लिए छत्तीसगढ़ की जनता हमारे साथ है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

Mahadev App par ED ki nazar -Dzire News
Mahadev App par ED ki nazar -Dzire News

महादेव एप से जमा धन नेताओं में बांटे गए
ईडी ने पहले कहा था कि महादेव एप के जरिये एकत्र धनराशि रिश्वत के रूप में छत्तीसगढ़ में नेताओं और नौकरशाहों के बीच बांटी गई थी। एजेंसी ने कई मशहूर हस्तियों और बॉलीवुड अभिनेताओं को भी भुगतान के तरीके और ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के साथ उनके संबंधों पर पूछताछ के लिए बुलाया था।

BJP National President JP Nadda, along with Union Home Minister Amit Shah - Dzire News
BJP National President JP Nadda, along with Union Home Minister Amit Shah – Dzire News

दिल्ली दरबार पैसे पहुंचा रहे थे बघेल- अमित शाह

इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम भूपेश बघेल को प्रीपेड सीएम बताया। उन्होंने राज्य की एक चुनावी रैली में कहा कि बघेल ने छत्तीसगढ़ की जनता के पैसे को दिल्ली दरबार में पहुंचाने का काम किया। छत्तीसगढ़ के खजाने पर अधिकार दलित, आदिवासी और पिछड़ों का है लेकिन बघेल ने छत्तीसगढ़ के खजाने को एटीएम बनाकर दिल्ली में भाई-बहन के चरणों में चढ़ाया है। केंद्रीय मंत्री अमित शाह का सीधा इशारा राहुल गाँधी और प्रियंका गाँधी पर रहा। चुनाव में आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला चलता रहता है। लेकिन छत्तीसगढ़ के चीफ मिनिस्टर पर ये आरोप देश की सब से बड़ी जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय ने लगाये है।

भूपेश बघेल ने एजेंसियों के दुरुपयोग का लगाया था आरोप

बघेल ने पहले आरोप लगाया था कि ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियां विपक्षी दलों और उनके नेताओं को निशाना बनाने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है। भूपेश भगेल ने तो यहाँ तक आरोप लगाया है कि प्रवर्तन निदेशालय और सी आर पी एफ की गाड़ियों में पैसा भर भर कर आ रहा है और उनकी कोई जांच भी नहीं हो रही है उनका कहना है कि चुनाव आयोग को सज्ञान लेना चाहिए।

प्रवर्तन निदेशालय के दावे पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पर किया पलटवार

प्रवर्तन निदेशालय के बयान पर कांग्रेस ने बयान जारी किया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार की वजह से उनके नेताओं की छवि को खराब किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के पास ईडी एक अंतिम हथियार है। जिसका वह इस्तेमाल कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ईडी के दावे पर प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए कहा कि फॉरेंसिक विश्लेषण और कैश कूरियर के द्वारा दिया गया बयान बहुत ही चौंकाने वाला है। जिसमें कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये दिए गए हैं। आने वाले समय में महादेव सट्टेबाज़ी ऍप की धोखाधड़ी में कौन कौन आने वाला है ये तो प्रवर्तन निदेशालय की इंवेस्टगेशन के बाद ही पता चलेगा।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.