फिर तिहाड़ में गैंगवार- डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली

फिर  तिहाड़ में गैंगवार

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली – एक सब से बड़ा सवाल आप सब के जेहन में भी हमेशा घूमता होगा की आखिर कौन सी जगह अब हमारे देश में  सुरक्षित है।  कोर्ट ,जेल या पुलिस कस्टडी ? श्याद कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है अभी हॉल ही में  पुलिस कस्टडी में  अतीक और अफ़ज़ल को सरे आम गोली मार कर मोत के घाट उत्तार दिया। कुछ समय पहला रोहिणी कोर्ट में एक मुल्ज़िम पर गोली चला कर मार दिया और बात करे दुनिया की सब से बड़ी और सिक्योर जेल तिहाड़ की तो वहां आये दिन कोई ना कोई घटना होती रहती है , कभी जेल में चार्ल्स शोबराज की बर्थडे पार्टी करके वो खुद भाग गया था ,तो कही सुकेश कुमार जैसे महा ठग को पांच सितारा जैसे सुविधाएं देने के नाम पर कितने ही अधिकारी आज खुद जेल में  है। सुरक्षा एक अहम् मुद्दा बन कर आ रहा है , मुल्ज़िमों के मन से कानून का खौफ ख़तम होता दिख रहा है।

अभी हॉल ही में  दिल्ली की  तिहाड़ जेल से बड़ी खबर है. यहां पर गैंगवार हुआ है. गैंगवार में  गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की हत्या कर दी गई है. फिलहाल, पूरी घटना के बाद से दिल्ली पुलिस में हड़कंप मच गया है. मामले की जांच की जा रही है. जानकारी के अनुसार, जेल के अंदर दो गुटों में भिड़ंत हुई है. इस दौरान गैंगस्टर टिल्लू पर भी जानलेवा हमला किया गया. बाद में तिहाड़ जेल प्रशासन द्वारा जख्मी गैंगस्टर टिल्लू को दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में भर्ती करवाया गया था. जहां पर बाद में उसकी मौत हो गई. जेल सूत्रों के मुताबिक, जेल नंबर 8 में बन्द योगेश टुंडा नाम के कैदी ने लोहे की ग्रिल से जेल नम्बर 9 में बन्द टिल्लू पर जब कैदियों  की गिनती हो रही थी अचानक हमला कर दिया और हमले में टिल्लू बुरी तरह से घायल हो गया था. तिहाड़ जेल के सूत्रों के मुताबिक, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया की मौत  हुई है. बताया जा रहा है कि जितेंद्र गोगी गैंग के गैंगस्टर राजेश बवानिया, योगेश टुंडा, दीपक तीतर और रंचों ने टिल्लू पर यह जानलेवा हमला किया है. दूसरे गैंग के लोगों ने टिल्लू की हत्या को अजांम दिया है. मंगलवार सुबह 6:30 बजे डीडीयू अस्पताल में टिल्लू ताजपुरिया की मौत हुई है. घटना के बाद पुलिस मामले की जांच कर रही है.

 

picture from Google and face book

ये बता पाना बड़ा मुशिकल है कि आखिर ये गंगवार कब और कैसे शुरू हुई पर आप को  बता दें कि साल 2021 की 24 सितंबर को दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में एक शूटआउट हुआ था। जिसमें गैंगस्टर जितेंद्र उर्फ गोगी मारा गया था। लेकिन, गोगी की हत्या के बाद भी सोशल मीडिया पर बदले के संदेश सामने आते रहे हैं। उस वक्त एक बयान भी सामने आया था कि हम चुप बैठे हैं, तो ये न समझना की मर गए। अब जंग के कायदे बदल गए हैं। जितेंद्र उर्फ गोगी की हत्या का आरोप दोस्त से जानी दुश्मन बने सुनील मान उर्फ टिल्लू ताजपुरिया पर लगा था। इसलिए टिल्लू की हत्या, गोगी शूटआउट का बदला माना जा रहा है।

एशिया की सब से सुरक्षित तिहाड़ जेल ?

एशिया की सबसे सुरक्षित मानी जानेवाली जेल यानी तिहाड़.जेल में  वैसे तो देश के बड़े बड़े गैंगस्टर , हाई प्रोफाइल नेता बंद है टिल्लू ताजपुरिया की सरे आम हत्या से प्रशाशन  की पोल भी खुल गई है।  इसमें बंद गैंगस्टर सुनील उर्फ टिल्लू ताजपुरिया की हत्या गैंगवॉर में हो गई. इस हत्या के बाद से ही तिहाड़ की सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल उठ रहे हैं और जेल प्रशासन पर भी प्रश्नचिह्न लग गया है. आखिर, जेल में बंद इन कैदी अपराधियों के पास हथियार कहां से आते हैं, इनको वह सारी सुविधाएं और वातावरण कौन मुहैया कराता है, जिसके बाद वह खुद को कानून से भी ऊपर समझते हैं. इस पूरी व्यवस्था की वह ढीली पेंच कौन है, जो पूरे सिस्टम को ही हिला दे रहा है.

तिहाड़ जेल की खासियत

तिहाड़ की खासियत ये है कि यह दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी जेल है. सबसे सुरक्षित और मॉडल जेल भी है. मॉडल इस मामले में है कि जब पूरी दुनिया से प्रतिनिधि भारत की जेलों के मॉडल को समझने-देखने आते हैं, तो उन्हें तिहाड़ ही दिखाते हैं. यह एक लंबा परिसर है, जेलें आपस में जुड़ी हुई हैं और महिला जेल 6 नंबर भी वहीं पर है. दूसरा परिसर हम जानते हैं कि रोहिणी-मंडोली है. अब वहां पर अगर गैंगस्टर्स आपसे में गैंगवार करते हैं, एक की मौत हो जाती है तो स्वाभाविक तौर पर जेलों की सुरक्षा का पूरा जो मामला है, वह दिमाग में आता ही है. मीडिया इन सवालों को उठा भी रहा है, पहले भी उठाता रहा है. तिहाड़ जेल को करीब से देखने पर एक बात समझ में आई कि यहां सुरक्षा कई परतों में है. माना जाता है कि ये सुरक्षा परतें अभेद्य हैं. जेल की सुरक्षा राज्य का विषय है और तिहाड़ को जब बनाया गया, तभी सोचा गया कि इस जेल को सबसे सुरक्षित रखना है. इसी के आधार पर और भी कई जेलों को बनाया गया या फिर इन्हें सुधारा गया.

पुलिस में  हड़कंप

दिल्ली की तिहाड़ जेल में हुए गैंगवार में गैंगस्टर टिल्लू ताजपुरिया (33) की हत्या हुई है। टिल्लू की हत्या से दिल्ली पुलिस में हड़कंप मचा है। बताया जा रहा है कि जेल में दो गुटों में संघर्ष हुआ है। गैंगस्टर टिल्लू पर जानलेवा हमला हुआ। तिहाड़ जेल प्रशासन गैंगस्टर टिल्लू को दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में लेकर पहुंचा। यहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। जेल नंबर आठ में बंद विरोधी गैंग के योगेश टुंडा नाम के कैदी ने लोहे की ग्रिल से जेल नम्बर नौ में बंद टिल्लू पर हमला किया। गैंगस्टर जितेंद्र गोगी गैंग के सदस्य गैंगस्टर राजेश बवानिया, योगेश टुंडा, दीपक तीतर और रियाज खान ने टिल्लू पर जानलेवा हमला किया।

कई सो एकड़ में है तिहाड़ जेल

अगर हम बात करे तिहाड़ जेल की तो इस में  9 सेंट्रल जेल आते हैं, बाकि सेंट्रल जेल रोहिणी और मंडोली में शामिल हैं तिहाड़ जेल दिल्ली सरकार के जेल मंत्रालय के अंदर आती है , लेकिन आज दिल्ली के जेल मंत्री सतेंदर जैन खुद इस जेल में  बंद है।  प्रशाशन और शासन पर आखिर क्यों इस तरह के सवाल उठते रहते हैं। इस जेल को देश की बड़ी जेलों में से एक माना जाता है। आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस जेल में लगभग  7500 कैमरे लगे हुए हैं। और अभी 1200 से अधिक और सरकार लगा रही है।  सैकड़ों पुलिसकर्मी यहां हैं, लेकिन बावजूद इसके प्रशासन को ये नहीं पता चल पाता कि जेल में गैंगवार हो रही है। जेल में करप्शन इस तरह के मामलों की एक बड़ी वजह है। कई बार प्रशासन पर आरोप भी लगे हैं, लेकिन इसके अलावा एक बड़ी वजह भी इस तरह की घटनाओं के लिए जिम्मेदार है। तिहाड़ में करीब 13 हजार कैदी है बंद है, जबकि इस जेल में सिर्फ साढे पांच हजार कैदियों के लिए जगह है। सोचिए दुगने से भी ज्यादा कैदियों को यहां बंद किया गया है तो प्रशासन के लिए इन्हें संभालना मुश्किल हो ही जाता है। दुनिया की सबसे बडी़ जेल दिल्ली में स्थित तिहाड़ जेल है। 1957 में बनी इस जेल में 5200 बंदियों को रखा जा सकता है। पर अभी इसमें तीन गुना से अधिक कैदी है।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ
04-05-2023 06:20 PM
Leave A Reply

Your email address will not be published.