Israel Gaza Strip Attack : फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने इजराइल पर 5 हजार से भी अधिक रॉकेट दागे -डिजायर न्यूज़ 

Israel Gaza Strip Attack : फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने इजराइल पर 5 हजार से भी अधिक रॉकेट दागे -डिजायर न्यूज़ 

डिजायर न्यूज़ नई दिल्ली- सुरक्षा और तकनीक के हिसाब से इजराइल का नाम दुनिया में सब से ऊपर आता है और इजराइल एक ऐसा देश है जो चारो तरफ से अपने दुश्मनो से घिरा हुआ है पर वो इनसे निपटने की छमता भी रखता है। फिलिस्तीनी संगठन हमास ने इजराइल के कई शहरों पर रॉकेट अटैक कर दिया है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास ने इजरायल की राजधानी तेल अवीव, स्देरोट और अश्कलोन शहर में रॉकेट दागे।

हमास के अल-कासम ब्रिगेड ने अपने ऑपरेशन ‘अल-अक्सा फ्लड’ के दौरान कई इजराइली सैनिकों को पकड़ने का दावा किया है. उसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ऐसे वीडियो साझा किए हैं जिनमें कहा गया है कि इजराइली बंदियों को गाजा में जिंदा ले जाया गया. मिडिल ईस्ट में इजराइल और फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर स्थिति खराब हो गई है. गाजा पट्टी में हमास के चरमपंथियों ने शनिवार (7 अक्टूबर 2023) को तड़के सुबह हमला कर दिया. सबसे पहले उन्होंने इजराइल में हजारों की संख्या में रॉकेट दागे उसके बाद जमीन के रास्ते लगातार हमला करते हुए इजराइल में घुस चुके हैं.

Israel Gaza Strip Attack- Dzire news
Israel Gaza Strip Attack- Dzire news

पांच की मौत, 100 से अधिक घायल,  इस्राइल
रॉकेट हमलों से तिलमिलाई इस्राइली वायुसेना ने हमास पर जवाबी हमला किया गया है। वायुसेना ने एक बयान में कहा, गाजा पट्टी पर आतंकी संगठन हमास के आतंकियों पर दर्जनों लड़ाकू विमानों से हमला किया गया। जवाबी कार्रवाई से पहले इस्राइल सिटी के मेयर समेत पांच लोगों की मौत हो गई। टकराव में 100 से अधिक लोगों के घायल होने की भी सूचना है।

कुछ चरमपंथी पैराग्लाईडर्स का इस्तेमाल करके सीमा में दाखिल हो गए. कुछ चरमपंथी सड़क मार्ग के रास्ते से इजराइल में घुस गए और उन्होंने जिसको देखा उसी को गोली मार दी. अचानक बड़े पैमाने पर हुए इस हमले के बाद इजराइल में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने तुरंत आपातकालीन बैठक बुलाई है और देश में युद्ध का ऐलान कर दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिलिस्तीन के चरमपंथी संगठन हमास ने इजराइल पर 5 हजार से भी अधिक रॉकेट दागे हैं. फिलिस्तीन चरमपंथियों ने गाजा पट्टी के रास्ते से इजराइल पर हमला कर दिया और उसकी सीमा में घुस आए. गौरतलब है कि हमास आतंकवादी समूह के सत्ता में आने के बाद 2007 से इस्राइल ने गाजा पर गंभीर नाकाबंदी लगा दी है। फिलिस्तीनी उग्रवादियों और इस्राइल के बीच पिछले 16 साल में कई बेहद विनाशकारी युद्ध हो चुके हैं। सितंबर में बढ़े तनाव के बाद गाजा ने इस्राइल पर नए सिरे से दर्जनों रॉकेट दागे। तनाव को देखते हुए इस्राइल ने दो सप्ताह के लिए गाजा से जुड़े श्रमिकों के लिए सीमा बंद कर दी थी।

इजराइल के लोगों को घर में रहने का आदेश
सीएएनएन के मुताबिक, रॉकेट हमले के तुरंत बाद प्रधानमंत्री नेतन्याहू के कार्यालय ने बताया कि पीएम और रक्षा मंत्री तेल अवीव में उच्चस्तरीय मीटिंग कर रहे हैं. देश के सभी नागरिकों को अलर्ट कर दिया गया है. सभी को घर के अंदर रहने को ही कहा गया है. हमास के हमले के बाद मीडिया के सामने आए इजराइल के रक्षा मंत्री ने एक वीडियो जारी किया है.

Israel Gaza Strip Attack- Dzire news
Israel Gaza Strip Attack- Dzire news

मई में, इस्राइली हवाई हमलों और गाजा रॉकेट हमले के परिणामस्वरूप 34 फिलिस्तीनियों और एक इस्राइली की मौत हो गई थी। इस्राइली और फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, इस वर्ष अब तक संघर्ष में कम से कम 247 फिलिस्तीनी, 32 इस्राइली और दो विदेशी मारे गए हैं, जिनमें दोनों पक्षों के लड़ाके और नागरिक शामिल हैं। अधिकांश मौतें वेस्ट बैंक में हुई हैं, जिस पर 1967 के अरब-इस्राइल संघर्ष के बाद से इस्राइल ने कब्जा कर लिया है।

उन्होंने कहा, ”हमास के आतंकियों ने आज सुबह एक गंभीर गलती की और इजराइल के खिलाफ युद्ध छेड़ दिया. इजराइल सुरक्षा एजेंसियों के जवान हर स्थान पर दुश्मन से लड़ रहे हैं. मैं इजराइल के सभी नागरिकों से सुरक्षा निर्देशों का पालन करने का आह्वान करता हूं. इजराइल इस युद्ध को जीत लेगा.” वहीं, अमेरिका ने इस हमले के बाद कहा है कि वह स्थिति पर लगातार नजर बनाकर रख रहा है.

आपको बता दें कि हमास का ये हमला ऐसे समय हो रहा है जब सऊदी अरब और इजराइल के बीच समझौता बेहद करीब है। सऊदी अरब इजरालय को मान्यता देने पर लगभग सहमत हो गया है। इससे पहले सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था कि वो इजराइल के साथ रिश्ते सामान्य करने के बेहद करीब हैं। लेकिन इस हमले के बाद इजराइल अब इसका बदला जरूर लेगा और एक बड़े यूद्ध के भी संकेत मिल रहे है। जैसे ही कोई अपडेट आता है डिजायर न्यूज़ आप तक लेकर आएगा।

संजीव शर्मा
एडिटर इन चीफ

Leave A Reply

Your email address will not be published.